×

Google Ceo : गूगल के सीईओ के पास है करोड़ों की ये लग्जरी कारें, सुंदर पिचाई की सफलता के पीछे जानिए क्या रहा बड़ा कारण

Sundar Pichai Car Collection : गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई एक उद्योगपति हैं जिन्हें लग्जरी कारों का शौक है। उन्होंने अपने कार संग्रह में कुछ बहुमूल्य और लग्जरी कारों को शामिल किया है। उनकी कारों की कीमत करोड़ों रुपये की है।

Jyotsna Singh
Published on: 27 April 2023 3:38 PM GMT (Updated on: 27 April 2023 6:04 PM GMT)
Google Ceo : गूगल के सीईओ के पास है करोड़ों की ये लग्जरी कारें, सुंदर पिचाई की सफलता के पीछे जानिए क्या रहा बड़ा कारण
X
google ceo (newstrack)

Google Ceo Sundar Pichai Cars : गूगल कंपनी के सीईओ पद पर आसीन भारतीय मूल के सुंदर पिचाई का नाम आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। आज के दौर की युवा पीढ़ी के लिए एक मिसाल बन कर उभरे है सुंदर पिचाई। आज सारी सुख सुविधा और शानों शौकत की जिंदगी जी रहे इस व्यक्तित्व की इस सफलता के पीछे कड़ी मेहनत छिपी हुई है।
आइए गूगल कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई के व्यक्तिव पर डालते हैं नजर....

आईआईटी, खड़गपुर में अपने बैच में हासिल किया था सिल्वर मेडल

चेन्नई में 1972 में जन्मे सुंदर पिचाई का मूल नाम पिचाई सुंदराजन है, लेकिन उन्हें सुंदर पिचाई के नाम से जाना जाता है। जुझारू व्यक्तित्व के धनी सुंदर पिचाई ने अपनी बैचलर डिग्री आईआईटी, खड़गपुर से ली है। उन्होंने अपने बैच में सिल्वर मेडल हासिल किया था। अमेरिका में सुंदर ने एमएस की पढ़ाई स्टैनडफोर्ड यूनिवर्सिटी से की और वॉर्टन यूनिवर्सिटी से एमबीए किया। पिचाई को पेन्सिलवानिया यूनिवर्सिटी में साइबेल स्कॉलर के नाम से जाना जाता था।

माइक्रोसॉफ्ट जैसी बहुराष्ट्रीय दिग्गज कंपनियों से आया था नौकरी का प्रस्ताव

सुंदर पिचाई शुरू से ही आम बच्चों से बिलकुल अलग थे, बस हर चीज को गहराई से जानने और समझने की उनकी बचपन की इस आदत ने ही आज उन्हें विश्व के फलक पर एक चमकता हुआ तारा बना दिया है। इनकी सबसे बड़ी खूबी थी की इसकी स्मरण शक्ति बेहद धारदार थी। ये एक बार जो फोन नंबर डायल करते हैं, वो इनके दिमाग की नोट बुक में हमेशा के लिए अंकित हो जाते थे। माइक्रोसॉफ्ट जैसी बहुराष्ट्रीय दिग्गज कंपनियों की नजर से इनका विलक्षण व्यक्तित्व छिपा नहीं रह सका, विश्व की दिग्गज कंपनियों ने इन्हें खुद नौकरी का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन इन्होंने इनका प्रस्ताव का ठुकरा दिया और गूगल कंपनी के साथ ही बने रहने का फैसला लिया।

विदेश में रहकर किया सेकंड हैंड चीजों का इस्तेमाल

सुंदर पिचाई बेहद ही साधारण परिवार से नाता रखते हैं। तकनीक के क्षेत्र में अपना झंडा गाड़ने वाले इस व्यक्ति के बचपन के दिनों में इनके घर में ना ही टी.वी हुआ करता था और ना ही गाड़ी हुआ करती थी। विदेश में जाकर पढ़ाई के दौरान आर्थिक तंगी का भी सामना किया, सुंदर पिचाई 1995 में स्टैनफोर्ड में बतौर पेइंग गेस्ट रहते थे जहां पैसे बचाने के लिए उन्होंने बाजार से जाकर सेकंड हैंड कपड़ों से लेकर रोजमर्रा इस्तमाल की चीजे सब की सब पुरानी इस्तेमाल कीं, लेकिन कुछ कर दिखाने के जुनून के सामने ये सारी बाधाएं उनके आगे बढ़ने में बाधा न बन सकीं। उन्होंने कभी भी अपनी पढ़ाई से समझौता नहीं किया। अपने सब्जेक्ट को और भी ज्यादा गहराई से समझने के लिए ये पीएचडी करना चाहते थे लेकिन आर्थिक विषमताओं के चलते इन्हें एक प्रोडक्ट मैनेजर के पद पर अप्लायड मटीरियल्स इंक संस्थान में नौकरी करनी पड़ी। जिसके बाद इन्होंने एक के बाद एक नौकरी में बदलाव किए जहां प्रसिद्ध कंपनी मैक्किंसे में बतौर कंसल्टेंट काम किया। लेकिन तब तक इनको कोई खास उपलब्धि हासिल न हो सकी थी।

सुंदर पिचाई के नेतृत्व में हुई क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम की एक जबरदस्त सफल लांचिंग

2008 से लेकर 2013 वर्ष के दौरान सुंदर पिचाई के नेतृत्व में क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम की एक जबरदस्त सफल लांचिंग की गई। जिसके पश्चात गूगल के साथ क्रोम शामिल होने के बाद एंड्रॉइड मार्केट प्लेस से इनको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ी पहचान हासिल हुई। और इसी सफलता ने इनको तरक्की के पंख दिए। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई कंपनी के सबसे अधिक सैलरी पाने वाले लोगों में से है। भारतीय मूल की यह विलक्षण हस्ती दुनिया के सबसे बड़ी गूगल जैसी कंपनी में सर्वोच्च पद पर आसीन है।अपनी इस सफलता के पीछे छिपी तमाम दुश्वारियों और तकलीफों का प्रतिफल है कि आज सुंदर के पास दुनिया भर की लग्जरी कारें है। आइये नजर डालते हैं सुंदर पिचाई की सुपर लक्सरी कार कलेक्शन पर....

1. मर्सिडीज बेंज वी क्लास:

सुंदर पिचाई के कार कलेक्शन में मौजूद इस लग्जरी कार की कीमत 73 लाख रुपये है।इसके सामने की सीट 180-डिग्री घूम सकती है यानि आप सफर के दौरान पीछे यात्रियों की तरफ आसानी से देख सकते हैं।इसमें एम्बिएंट लाइटिंग, रियर विंडो ओपनिंग, दो जोन वाला क्लाइमेट कंट्रोल, सलेक्टिव डैम्पिंग के साथ एडाप्टेबल सस्पेंसन, टचपैड, एक्टिव पार्क असिस्ट के साथ 360 डिग्री कैमरा, इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6 एयरबैग आदि फीचर्स दिए गये हैं।
इसमें 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 160 बीएचपी का पॉवर व 400 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। इसमें 7-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है।यह 195 किमी/घंटा की अधिकतम स्पीड प्राप्त कर सकती है।

2. बीएमडब्ल्यू 730एलडी:

सुंदर पिचाई के कार कलेक्शन में मौजूद इस लग्जरी कार की कीमत 1.35 करोड़ रुपये है। इसमें 3.0-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 600 बीएचपी का पॉवर व 500 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। यह 250 किमी/घंटा की स्पीड प्राप्त कर सकती है। इसमें ऑटोमेटिक चार जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा, पार्किंग असिस्ट व पार्किंग कैमरा, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक टिल्ट व टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग एडजस्टमेंट, फ्रंट व रियर पॉवर विंडो, पैनारोमिक सनरूफ, लेदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स दिए गये हैं। बीएमडब्ल्यू 730एलडी सिर्फ 6.4 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की गति प्राप्त कर लेती है। इसके आकार की बात करें तो इसकी लंबाई 5219 मिमी, चौड़ाई 1902 मिमी, व्हीलबेस 3210 मिमी रखा गया है। यह सेमी-ऑटोमेटिक व स्पोर्ट्स विकल्प में उपलब्ध है।

3. टोयोटा हाईएस:

टोयोटा हाईएस इस वाहन की कीमत 55 लाख रुपये है। यह 17 सेकंड में 100 की स्पीड प्राप्त कर लेती है। इसमें 2.8-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 149 बीएचपी का पॉवर व 300 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। इसमेंऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

4. मर्सिडीज एस650:


सुंदर पिचाई के गैराज की शोभा बढ़ा रही मर्सिडीज एस 650 की कीमत 2.73 करोड़ रुपये है। इसमें 6.0-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 630 बीएचपी का पॉवर व 1000 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। यह 250 किमी/घंटा की स्पीड प्राप्त कर सकती है।
मर्सिडीज एस650 सिर्फ 4.6 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की गति प्राप्त कर लेती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story