×

Green Tea Benefits: फैट बर्न करने के लिए ग्रीन टी हैं बेहतरीन, आइये जानें इसकी 5 स्वादिष्ट ग्रीन टी रेसिपी

Green Tea Benefits in Hindi: आपकी बोरिंग ग्रीन टी को मज़ेदार और मज़ेदार पेय बनाने के लिए, यहाँ कुछ अद्भुत व्यंजन हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Nov 2022 1:29 AM GMT
Green tea for Weight loss
X

Green tea for Weight loss (Image credit: social media)

Green Tea Benefits in Hindi: वजन घटाने के लिए ग्रीन टी सबसे व्यापक रूप से अनुशंसित पेय में से एक है। इसलिए यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको दिन में कम से कम दो बार इस कम कैलोरी वाली चाय की चुस्की लेना शुरू करने का सुझाव दिया गया होगा। लेकिन सच कहूं तो चाय या कॉफी के विपरीत क्या आपको वाकई ग्रीन टी पीने में मजा आता है?

अगर नहीं, तो आप अकेले नहीं हैं! कई लोगों को यह पेय बहुत उबाऊ लगता है और इसलिए, इसके कई लाभों को जानने के बावजूद, इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने से चूक जाते हैं। तो हम क्या कर सकते हैं?

आपकी बोरिंग ग्रीन टी को मज़ेदार और मज़ेदार पेय बनाने के लिए, यहाँ कुछ अद्भुत व्यंजन हैं। इन सभी को आजमाएं और देखें कि आपको कौन सा सबसे अच्छा लगता है। कौन जानता है, हो सकता है कि आप अपनी खराब सेहत वाली नियमित चाय या कॉफी को भी बदल दें।

नींबू के साथ ग्रीन टी पीने से पेय के स्वाद के साथ-साथ आपके वजन घटाने में मदद मिलेगी

सामग्री:

1 कप पानी

1 छोटा चम्मच ऑर्गेनिक ग्रीन टी की पत्तियां

1/2 नींबू

½ छोटा चम्मच शहद

व्यंजन विधि:

एक कप पानी उबालें और उसमें ऑर्गेनिक ग्रीन टी की पत्तियां डालें। इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। चाय को एक कप में छान लें और उसमें ताजा नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। आप चाहें तो इसमें शहद की कुछ बूंदें मिला लें। आनंद लेना!

पुदीना हरी चाय

सिर्फ 9 कैलोरी के साथ, यह पेय सुपर हेल्दी है, ग्रीन टी के साथ-साथ पुदीने के गुणों से भरपूर है।

सामग्री:

1/2 कप ताज़े पुदीने के पत्ते

1 छोटा चम्मच ऑर्गेनिक ग्रीन टी की पत्तियां

½ छोटा चम्मच ऑर्गेनिक शहद

व्यंजन विधि:

एक कप में उबलता हुआ पानी लें और उसमें ग्रीन टी की पत्तियां डालें। इसे कुछ देर बैठने दें। चाय की पत्तियों को छान लें और अब धोए हुए और कटे हुए पुदीने के पत्तों को कप में डालें। अच्छी तरह मिलाएं और आनंद लें। मिठास के लिए आप इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं। आप पेय को फ्रिज में ठंडा भी कर सकते हैं और इसका ठंडा आनंद ले सकते हैं।

नींबू हरी चाय

यदि आपको गर्म चाय पीना बहुत नीरस लगता है, तब भी आप इस फैट-बर्निंग ड्रिंक को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं - केवल ठंडा। यह कैसे करना है।

सामग्री:

1 कप पानी

1 छोटा चम्मच ऑर्गेनिक ग्रीन टी की पत्तियां

½ छोटा चम्मच शहद

बर्फ के टुकड़े (वैकल्पिक)

व्यंजन विधि:

एक पैन लें और एक कप पानी उबालें। - उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और इसमें ग्रीन टी की पत्तियां डाल दें. इसे 5-10 मिनट के लिए लगा रहने दें। आप इस पर ढक्कन भी लगा सकते हैं। एक कप लें और इसमें ऑर्गेनिक शहद और छानी हुई ग्रीन टी मिलाएं। इस ड्रिंक को कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। आप बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं। इस स्वस्थ और ताज़ा पेय का आनंद लें!

रोज़ी ग्रीन टी

यह रेसिपी अन्यथा नीरस या उबाऊ ग्रीन टी को एक ताज़ा मोड़ देगी। यहाँ आपको क्या चाहिए:

सामग्री:

1 कप पानी

1 छोटा चम्मच ऑर्गेनिक ग्रीन टी की पत्तियां

4-5 गुलाब की पंखुड़ियां

व्यंजन विधि:

एक कप लें और उसमें उबलता हुआ पानी डालें। इसके बाद ग्रीन टी की पत्तियां और गुलाब की पंखुड़ियां डालें। अच्छी तरह से हिलाएं और चाय को 10 मिनट के लिए भीगने दें। तैयार होने के बाद चाय को छान लें। आप इसे गुनगुना पी सकते हैं या आप इसे एक घंटे के लिए ठंडा कर सकते हैं और ठंडा पेय का आनंद ले सकते हैं।

हरी चाय और दालचीनी

दालचीनी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और ग्रीन टी के साथ मिलकर तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकती है। रेसिपी यहाँ देखें:

सामग्री:

1 कप पानी

1 छोटा चम्मच ऑर्गेनिक ग्रीन टी की पत्तियां

चुटकी भर दालचीनी पाउडर

½ छोटा चम्मच जैविक शहद (वैकल्पिक)

व्यंजन विधि:

एक पैन लें और उसमें पानी उबाल लें। इसके बाद उबलते पानी में ग्रीन टी की पत्तियां डालें। अच्छी तरह उबलने के बाद चाय को एक कप में छान लें। जल्दी से, गर्म चाय में एक चुटकी दालचीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक दालचीनी न डालें। अगर आप चाहते हैं कि आपकी चाय मीठी हो तो आप इसमें शहद की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। सिप करें और आनंद लें!

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story