×

Hanuman Jayanti 2024 Bhajan: हनुमान जन्मोत्सव पर भक्तिमय बनाये पूरा दिन, बजरंगबली के इन भजनों के साथ

Hanuman Jayanti 2024 Bhajan : हनुमान जयंती पर बजरंगबली के इन भजनों को सुने और भक्तिमय होकर करें पवनपुत्र की आराधना।

Shweta Srivastava
Published on: 23 April 2024 1:00 AM GMT (Updated on: 23 April 2024 1:01 AM GMT)
Hanuman Jayanti 2024 Bhajan
X

Hanuman Jayanti 2024 Bhajan (Image Credit-Social Media)

Hanuman Jayanti 2024 Bhajan : आज हनुमान जयंती पर आप भी भक्तिमय हो जाएं बजरंगबली के इन भजनों के साथ और करें उनकी आराधना। आज चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को सभी हनुमान जयंती का त्योहार मना रहे हैं वहीँ आप भी बजरंगबली के भजनों से इस दिन को और भी ख़ास बना सकते हैं और उनकी भक्ति के सागर में गोते लगा सकते हैं।

हनुमान जी के भजन (Hanuman Jayanti 2024 Bhajan)

आइये बजरंगबली के भजनों के साथ उनकी भक्ति में डूब जाएं और उनका आशीर्वाद पाएं।

श्री हनुमान चालीसा: श्री हनुमान चालीसा एक प्रसिद्ध भजन है जो हनुमान जी की महिमा को गाता है. इस भजन का पाठ करने से भक्त भगवान हनुमान की कृपा प्राप्त करते हैं।

हनुमान जी की आरती: इस भजन में हनुमान जी की आराधना की जाती है और उनके गुणों की महिमा गाई जाती है।

बजरंग बाण : बजरंग बाण हनुमान जी का एक अन्य प्रसिद्ध भजन है जो उनकी शक्ति और साहस को प्रशंसा करता है।

हनुमान तुम्हारा क्या कहना: इस भजन में बजरंगबली के महत्त्व को बताया गया है। जिसे लखबीर सिंह लखा ने गाया है।

संकटमोचन हनुमानाष्टक : इस हनुमानाष्टक में हनुमान जी की भक्ति का अर्थ और उनके गुणों की स्तुति की जाती है।

इस साल , हनुमान जयंती का शुभ हिंदू त्योहार आज यानि 23 अप्रैल को है। यह चैत्र माह के दौरान शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन (पूर्णिमा तिथि) को पड़ता है। हिंदू भक्त इस दिन भगवान हनुमान का आशीर्वाद लेते हैं और उनकी पूजा करते हैं।

पवन पुत्र हनुमान, बजरंगबली और मारुति नंदन के रूप में भी जाने जाते हैं, भगवान हनुमान शक्ति, भक्ति और निस्वार्थ सेवा के प्रतीक हैं। ये त्यौहार उनकी जयंती का जश्न मनाता है। इस दिन लोग मंदिरों में जाते हैं, भगवान हनुमान से प्रार्थना करते हैं, जरूरतमंदों को भोजन देते हैं, सुंदर कांड पाठ करते हैं, कीर्तन में भाग लेते हैं, भजन गाते हैं और भी बहुत कुछ करते हैं। ऐसे में आप भी बजरंगबली के इन भजनों को सुनकर उनके भक्ति रस में डूब सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story