×

Health Benefits of Nuts: मेवों का सेवन करने के होते है अनगिनत फायदे , जानिये एक दिन में कितनी मात्रा में करें सेवन

Health Benefits of Nuts: लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कितने नट्स का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है ?

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Nov 2022 1:19 AM GMT
nuts
X

nuts (Image credit: social media)

Health Benefits of Nuts: मेवे न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि खाने के लिए एक स्वस्थ स्नैक विकल्प भी होते हैं। भुनी हुई और नमकीन मूंगफली, बादाम, पिस्ता और काजू उस समय के लिए एकदम सही हैं जब आपको खाने के लिए कुछ भरने की आवश्यकता होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कितने नट्स का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है? आहार विशेषज्ञ के अनुसार, प्रत्येक अखरोट की एक विशिष्ट मात्रा होती है जिसे आपको खाना चाहिए क्योंकि उस मात्रा से अधिक होने से संभावित स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं।

बादाम (14 पीसी)

वे मैग्नीशियम की आपकी अनुशंसित दैनिक खुराक का 20% (76 मिलीग्राम) केवल एक औंस में आपूर्ति करते हैं। केवल एक मुट्ठी भर तक सीमित रखें, लेकिन उन्हें अपने आहार में शामिल करें। "वे मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और प्रतिरक्षा का समर्थन करने में मदद करते हैं।

काजू (11 पीसी)

इनमें एनाकार्डिक एसिड होते हैं जो मानव कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं, और दांतों की सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने की क्षमता भी रखते हैं।

पिस्ता (21 पीसी)

विशेषज्ञों के अनुसार पिस्ता अमीनो एसिड एल-आर्जिनिन का एक बड़ा स्रोत है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है। ये छोटे मेवे रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। "वे स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, और विटामिन बी 6 और थायमिन सहित विभिन्न पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं। वे वजन घटाने, कम कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा को भी बढ़ावा देते हैं, और आंत, आंख और रक्त वाहिका स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

हेज़लनट्स (10 पीसी)

वे चॉकलेट, कॉफी और स्प्रेड में मौजूद होते हैं। हेज़लनट्स अपने आप में त्वचा, बालों और समग्र स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं। विटामिन ई के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक, हेज़लनट्स थोड़े मीठे और कुरकुरे स्वाद के साथ एक स्वस्थ नाश्ता बनाते हैं। "उनके ओमेगा -3 सामग्री के अलावा, हेज़लनट्स एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे होते हैं जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं जो उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकते हैं। इनमें उच्च मात्रा में फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करके आपके दिल को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।"

अखरोट (4 पीसी)

अखरोट 65% वसा और 15% प्रोटीन से बना होता है। "वे कई विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और हृदय-स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं। नियमित रूप से अखरोट खाने से मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार होता है और हृदय रोग और कैंसर का खतरा कम होता है। इन नट्स को आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है, खुद से खाया जा सकता है या कई अलग-अलग खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story