×

Health Benefits Of Pineapple: अनानास के हैं जबरदस्त फायदे, कैंसर से लेकर डायबिटीज तक के खतरे को करता है कम

Health Benefits Of Pineapple: अनानास के सेवन से आपके शरीर को एक या दो नहीं बल्कि कई सारे फायदे मिलते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 11 March 2022 2:42 AM GMT
Health Benefits Of Pineapple: अनानास के हैं जबरदस्त फायदे, कैंसर से लेकर डायबिटीज के खतरे को करता है कम
X

अनानास (फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

Health Benefits Of Pineapple: क्या आपको अनानास खाना पसंद है? अगर इसका जवाब हां है तो मुबारक हो, क्योंकि आप अपनी सेहत का बहुत अच्छे से ख्याल रख रहे हैं और अगर इसका जवाब नहीं है तो फिर जल्दी से अनानास (Pineapple) खाना शुरू कर दीजिए। क्योंकि अनानास के सेवन से न केवल आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा, बल्कि इस फल से आप डायबिटीज (Diabetes) से लेकर कैंसर (Cancer) तक के जोखिम को कम कर सकते हैं। जी हां, इन गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम करने के लिए अनानास काफी उपयोगी (Pineapple Ke Fayde) है और ऐसा कई अध्ययनों में साबित हो चुका है।

स्टडीज के मुताबिक, पाइनएप्पल में थायमिन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटैशियम, विटामिन बी-6 और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को बेहतर ढंग से कार्य करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि अनानास जैसे पादप खाद्य पदार्थों के सेवन से मोटापा और दिल संबंधित बीमारी का भी खतरा कम हो जाता है। तो चलिए जानते हैं अनानास के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में।

अनानास (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैंसर से बचाता है अनानास

विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर अनानास से कई तरह के कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। यह शरीर को फ्री-रेडिकल्स से लड़ने की शक्ति देता है, जो कि कैंसर के विकास को रोकने में सहायक माना जाता है। इसके साथ ही इस फल में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन पेट के कैंसर के जोखिम को कम करता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

अनानास में उच्च फाइबर होता है, जिससे मधुमेह का खतरा भी कम होता है। कई स्टडीज में सामने आ चुका है कि उच्च फाइबर वाले आहार डायबिटीज की समस्या को बढ़ने से रोकते हैं। साथ ही टाइप-2 डायबिटीज वाले मरीजों में ब्लड शुगर, लिपिड और इंसुलिन के स्तर को सही रखने में भी मदद करते हैं।

पेट की समस्याओं को ठीक रखने में सहायक

अनानास का सेवन करने से आप अपने पेट की समस्याओं को भी ठीक रख सकते हैं। साथ ही बेहतर पाचन सुनिश्चित करने में भी अनानास आपकी मदद करेगा।

ब्लड प्रेशर नियंत्रण रखने में सहायक

ऐसा माना जाता है कि अनानास का सेवन कर व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से सुरक्षा मिलती है। साथ ही आप उच्च रक्तचाप पर रोकथाम कर हृदय रोगों के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story