×

Healthy Hair Tips: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अपने बालों के साथ ये सबसे बड़ी गलतियाँ, जान लीजिये नहीं तो हो जाएगी बहुत देर

Healthy Hair Tips: हम आपको बालों की देखभाल से जुड़ी सबसे बड़ी गलतियां बताने जा रहें हैं जिनसे आपको हर कीमत पर बचना चाहिए और जो जाने अनजाने में हम करते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 11 March 2023 5:59 AM GMT
Healthy Hair Tips
X

Healthy Hair Tips (Image Credit-Social Media)

Healthy Hair Tips: कई बार अनजाने में हम अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में बालों की कुछ ऐसी आदतों को शामिल कर लेते हैं जो हमारे चमकदार और घने बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। यहां हम आपको बालों की देखभाल से जुड़ी सबसे बड़ी गलतियां बताने जा रहें हैं जिनसे आपको हर कीमत पर बचना चाहिए और जो जाने अनजाने में करते हैं।

बालों की देखभाल से बचने वाली सबसे बड़ी गलतियाँ

हममें से ज्यादातर लोगों को अपने बालों से गहरा लगाव होता है। अपना बेस्ट दिखने के लिए, हम हर संभव उपाय करने की कोशिश भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम में से कई लोग अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारे बालों को मदद करने से ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। कई बार अनजाने में हम अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में बालों की कुछ ऐसी आदतों को शामिल कर लेते हैं जो चमकदार और घने बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। माना कि बालों को सारा ध्यान और अच्छे उत्पादों की जरूरत होती है, लेकिन बालों की अच्छी देखभाल की शुरुआत उन चीजों के बारे में जानने से होती है जो आपको नहीं करनी चाहिए। डॉ. रिंकी कपूर, कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और डर्मेटो-सर्जन, द एस्थेटिक क्लिनिक्स ने उन चीजों की लिस्ट यहां दी है, जिनके लिए आपको कभी भी अपने बालों को एक्सपोज नहीं करना चाहिए।

ज्यादा ब्रश या कंघी न करें: अपने बालों को बार-बार ब्रश करने से वो केवल कमजोर होंगे और टूटेंगे और बाल ऑयली बनेंगे। उलझे हुए बालों को हटाने के लिए आपको बस एक चौड़े दांतों वाली कंघी या हेयर ब्रश के 8-9 स्ट्रोक्स चाहिए।

अधिक धोने और लंबे समय तक न धोने के बीच कन्फूज़न: शैंपू करना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि ये गंदगी को दूर रखता है और तेल संतुलन बनाए रखता है। बालों को न धोने से बालों के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और बालों को नुकसान पहुंचता है। आदर्श रूप से अपने बालों को हर तीसरे दिन धोएं और ये काफी है।

लंबे समय तक हेयर ड्रायर का उपयोग करना: विशेष रूप से सर्दियों में या जब आप बाहर जाने की जल्दी में होते हैं तो ड्रायर एक वरदान है। लेकिन बहुत ज्यादा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से लंबे समय तक नुकसान ही होगा। जब आपके बाल गीले होते हैं तो ड्रायर अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए अच्छा होता है लेकिन सूखे बालों पर आप केवल आंतरिक नमी को खींच रहे होते हैं। इसलिए बालों को स्वस्थ रखने के लिए हेयर ड्रायर की सेटिंग डाउन करें।

गीले बालों को स्टाइल करना: गीले होने पर बाल सबसे कमजोर होते हैं, इसलिए ड्रायर और स्टाइलिंग टूल्स को बाहर निकालने से पहले इसके थोड़ा सूखने का इंतजार करें। अपने बालों के स्टाइल को तैयार करने के लिए हवा में सुखाना सबसे अच्छा है। सुनिश्चित करें कि स्टाइल शुरू करने से पहले आपके बाल कम से कम 80% सूखे हैं। जड़ से अंत तक स्टाइल करें और तापमान को सहन करने योग्य रेंज में रखें।

हेयर प्रोडक्ट का गलत इस्तेमाल: हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते समय निर्देश लेबल को सही से पढ़ें। कंडीशनर टिप्स और स्ट्रैस के लिए होता है, और इसी तरह हेयर सीरम, शैम्पू स्कैल्प के लिए होता है। हर तरह के बालों की स्थिति के लिए एक अलग तरह के प्रोडक्ट की ज़रूरत होती है। अगर आपको इसमें संदेह हो तो सही मार्गदर्शन के लिए अपने ट्राइकोलॉजिस्ट से बात करें।

कंघी और ब्रश और स्टाइलिंग टूल्स को नियमित रूप से साफ करें: तेल, जमी हुई गंदगी और गंदगी आसानी से बालों के टूल्स पर जमा हो सकती है और अवशेष आपके बालों पर बेहद बुरा असर डाल सकते हैं। इसलिए हफ्ते में कम से कम एक बार कंघी और ब्रश साफ करें और कुछ महीनों के इस्तेमाल के बाद उन्हें बदल दें। गंदे बाल के टूल्स आपके स्कैप्ल के संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

खुले बालों के साथ सोना: खुले बालों के साथ सोने से बाल बहुत उलझे हुए और घुंघराले और सुबह के समय सुलझने में मुश्किल होंगे। सोने से पहले अपने बालों को टॉप नॉट या चोटी में बांध लें, यकीन मानिए सुबह आपके बाल आपका शुक्रिया अदा करेंगे।

उचित आहार न लेना: हालाँकि ये सीधे तौर पर बालों की समस्या नहीं है, लेकिन अपने आहार की उपेक्षा करने से आपके बालों को दीर्घकालिक और आंतरिक नुकसान होने की संभावना है। बालों के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए एक संतुलित आहार का सेवन करें जिसमें बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्व हों।

गीले बालों के साथ सोना: गीले बालों के साथ सोना केवल अधिक घर्षण को आमंत्रित करता है। गीले बाल सुबह होते-होते फ्रिजी हो जाते हैं और आपको अपने बालों को सुलझाने के लिए सुबह काफी मेहनत करनी पड़ेगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story