×

High-Protein Breakfast: अपनी स्वस्थ सुबह की शुरुआत करें 5 हाई-प्रोटीन नाश्ते के साथ

High-Protein Breakfast: यह उच्च प्रोटीन नाश्ता उपवास चक्र को तोड़ने में मदद करता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। कई अध्ययनों ने साबित किया है कि जब लोग नियमित रूप से स्वस्थ प्रोटीन युक्त नाश्ते का सेवन करते हैं, तो उन्हें टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा भी कम होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Sep 2022 2:11 PM GMT
Healthy Breakfast
X

Healthy Breakfast(Image: Social Media)

High-Protein Breakfast: नाश्ता दिन के महत्वपूर्ण भोजन में से एक है, और ऐसा कहा जाता है कि एक बड़ा नाश्ता करना चाहिए जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल हों। स्वस्थ वसा से लेकर कार्ब्स और प्रोटीन तक, उन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करना महत्वपूर्ण हो जाता है। इन सभी पोषक तत्वों में प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण है। बढ़ती प्रतिस्पर्धा और बंधे हुए रूटीन के साथ, प्रोटीन से भरपूर स्वस्थ नाश्ता खाना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हुए ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह उच्च प्रोटीन नाश्ता उपवास चक्र को तोड़ने में मदद करता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। कई अध्ययनों ने साबित किया है कि जब लोग नियमित रूप से स्वस्थ प्रोटीन युक्त नाश्ते का सेवन करते हैं, तो उन्हें टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा भी कम होता है।

इस प्रकार, हम आपके लिए 5 ऐसे हाई-प्रोटीन कॉम्बिनेशन लेकर आए हैं जो नाश्ते के साथ न्याय कर सकते हैं और इसे एक सुपर-हेल्दी रूटीन बना सकते हैं।

अंडे + टोस्ट

यह नाश्ते के लिए सबसे सरल नाश्ते के संयोजनों में से एक है। आप या तो दो उबले अंडे के साथ होलग्रेन टोस्ट और उस पर पेस्टो सॉस रख सकते हैं। या, तले हुए अंडे बनाएं और पेस्टो सॉस के साथ साबुत अनाज टोस्ट के साथ आनंद लें। तले हुए अंडे बनाने के लिए, मध्यम आंच पर एक फ्राइंग पैन में मक्खन का एक छोटा क्यूब पिघलाएं। इसके बाद, एक कटोरे में 2-3 अंडे फोड़ें और उनमें नमक और काली मिर्च पाउडर डालें। इन्हें अच्छी तरह से फेंट लें और फ्राई पैन में डाल दें। उन्हें तब तक घुमाएं जब तक कि अंडे गाढ़े न हो जाएं और बड़े दही न दिखने लगें। तले हुए अंडे के साथ खत्म करते समय आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि उन्हें ज़्यादा नहीं पकाना चाहिए। एक बार हो जाने के बाद इसे एक तरफ रख दें। अब ब्रेड लें और एक मिनट के लिए टोस्ट करें। जब हो जाए तो एक टोस्टेड ब्रेड लें और उस पर पेस्टो सॉस अच्छी तरह लगाएं। इस टोस्ट पर ताजे तले हुए अंडे की मोटी परत लगाएं और थोड़ा नमक और काली मिर्च पाउडर छिड़कें। जैसा है वैसा ही आनंद लें।

मूंगलेट

यह उन लोगों के लिए एकदम सही डिश है जिनके पास खाना पकाने के लिए ज्यादा समय नहीं है। बनाने में आसान और स्वादिष्ट, मूंगलेट सिर्फ 5 मिनट में बन जाता है और प्रोटीन का सबसे अच्छा शाकाहारी स्रोत है। आपको बस 1/2 कप पीली मूंग दाल को रात भर भिगोना है या 5-6 घंटे के लिए भिगो देना है। यह आकार में दोगुना हो जाएगा। जब आप इसे बनाने के लिए तैयार हों, तो भीगी हुई दाल को थोड़े से पानी के साथ पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। मूंगलेट का घोल बनाने के लिए 2 चुटकी हींग, स्वादानुसार नमक और 1/2 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर मिला लें. इसके बाद इसमें 2 टेबल स्पून बारीक कटे टमाटर, 3 टेबल स्पून बारीक कटा प्याज, 1 टेबल स्पून कटी हुई शिमला मिर्च, 2 हरी मिर्च और 2-3 टेबल स्पून हरा धनिया डाल दीजिए. एक अच्छा बैटर बनाने के लिए सभी सामग्री को फेंट लें। अब एक नॉन स्टिक पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें थोडा़ सा मक्खन पिघलाएं. इस घोल से 2-3 कलछी भर कर कढ़ाई में डालें और घोल को तवे पर फैला दें। सुनिश्चित करें कि आपने एक मोटी परत के लिए पर्याप्त बैटर डाला है। पकने तक पकाएं और फिर पलट कर दूसरी तरफ भी पकने दें। हरी चटनी के साथ आनंद लें।

अंकुरित + मेवा

स्प्राउट्स और नट्स का बेहतरीन संयोजन आपको पूरे दिन के लिए पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करेगा। आप इस मिश्रण से क्रंची स्प्राउट्स सलाद बना सकते हैं। आपको बस 1 कप स्प्राउट्स को 1-2 सीटी के लिए उबालना है। एक बार हो जाने के बाद, अतिरिक्त पानी निकाल दें और फिर एक बड़े कटोरे में डालें। 1/2 बारीक कटा हुआ खीरा, 1 टेबलस्पून टमाटर, 2 टेबलस्पून प्याज, और बादाम और अखरोट जैसे भीगे हुए नट्स के साथ सूखी भुनी हुई मूंगफली और 2-3 टेबलस्पून कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें। इसमें 1/2 टीस्पून नींबू का रस, स्वादानुसार नमक और 1 टीस्पून एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल मिलाएं। धीरे से टॉस करें और प्रोटीन से भरे इस नाश्ते का आनंद लें।

चिया सीड्स और पीनट बटर टोस्ट

एक और प्रोटीन से भरे नाश्ते का विकल्प, यह सबसे सरल नाश्ते में से एक है जिसके लिए आपको केवल 2-3 मिनट की आवश्यकता होगी। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आपने इस टोस्ट को बनाने से पहले चिया के बीज भिगोए हैं अन्यथा आपको इसके लिए कम से कम 30 मिनट इंतजार करना होगा। 1-2 टेबल-स्पून चिया सीड्स को इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त पानी में भिगो दें। अब, जब आप यह टोस्ट बनाने के लिए तैयार हों, तो एक टोस्टेड ब्रेड लें और उसमें मूंगफली का मक्खन अधिक मात्रा में लगाएं। अब, 1 टेबलस्पून सूखे और सूजे हुए चिया सीड्स लें और बटर-टोस्टेड ब्रेड के ऊपर लगाएं। इसका आनंद ऐसे ही लें या आप कुछ कटे हुए केले के साथ भी इसका आनंद ले सकते हैं।

ग्रीक योगर्ट ब्रेकफास्ट बाउल + प्रोटीन शेक

एक कप ग्रीक योगर्ट लें और उसे अच्छी तरह फेंट लें। इस दही को एक बड़े कटोरे में डालें और ढेर सारे फल जैसे अनानास, जामुन, कीवी, सेब और यहाँ तक कि बीज के साथ पपीता भी डालें। इस पावर-पैक नाश्ते के कटोरे के साथ एक प्रोटीन शेक लें और इससे दिन के लिए आपके प्रोटीन का सेवन पूरा हो जाएगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story