×

Holi 2023: होली में जान लीजिये कौन सा रंग है सही, इनसे ही खेलें इस बार की होली

Holi 2023 Best and Safe Colours: आज हम आपको उन रंगों के बारे बताने जा रहे हैं जो आपको इस होली ज़रूर लेने चाहिए और कुछ रंगों को ना कह देना चाहिए। आइये जानते हैं इस होली आप बाजार से कौन से रंग खरीदे।

Shweta Srivastava
Published on: 7 March 2023 7:26 AM GMT (Updated on: 7 March 2023 7:26 AM GMT)
Holi 2023
X

Holi 2023 (Image Credit-Social Media)

Holi 2023 Best and Safe Colours: हमारी त्वचा हमारा सबसे महत्वपूर्ण अंग है और होली के त्यौहार पर इसका विशेष ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। जो रंग बाज़ारों में बिक रहा है उसमे से कौन से रंग आपके लिए सही हैं इसका चुनाव आपको ही करना है। लेकिन अगर आप होली की शॉपिंग करने जाने वाले हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए पढ़ना बेहद ज़रूरी हो जाता है क्योकि आज हम आपको उन रंगों के बारे बताने जा रहे हैं जो आपको इस होली ज़रूर लेने चाहिए और कुछ रंगों को ना कह देना चाहिए। आइये जानते हैं इस होली आप बाजार से कौन से रंग खरीदे जो मिलावट से दूर और शुद्ध व अच्छे हों।

इस होली करें सही रंगों का चुनाव

होली वसंत ऋतू का त्यौहार है और रंगों को पारंपरिक रूप से मौसम में खिलने वाले फूलों, जड़ी-बूटियों, मसालों और अन्य, आमतौर पर पौधे आधारित, प्राकृतिक पदार्थों से बनाया जाता था। उनके साथ खेलने से आमतौर पर त्वचा को पोषण मिलता था और बाल और कपड़े भी हताहत नहीं होते थे। हालाँकि अब सबसे आसानी से और सस्ते में उपलब्ध रंग रसायनों और रंगों से बने होते हैं। वाइब्रेंट शेड्स, मेटैलिक शीन्स और नियॉन रंग के साथ ये रंग बहुत आकर्षक लगते हैं, खासकर बच्चों को ये काफी अट्रैक्ट करते हैं। भले ही ये रंग देखने और कम दाम में उपलब्ध होते हैं लेकिन इन रंगों के परिणाम त्वचा को गहराई से प्रभावित करते हैं।

मिलावटी रंगों से भरा है बाजार

बाजार में मिलने वाले कई रंग सिंथेटिक रंगों में ऑक्सीकृत धातु या औद्योगिक रंग, इंजन आयल, डीजल, एसिड, अभ्रक, ग्लास पाउडर और क्षार होते हैं, जो अधिकतर जहरीले होते हैं और शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। होली के बाद खुजली, पपड़ी बनना और रैशेज़ (लाल दाग) आम बात हो गई है, लेकिन अधिक गंभीर समस्याएं भी सामने आई हैं। संवेदनशील त्वचा, या त्वचा की स्थिति जैसे रोसैसिया, मुँहासे और एक्जिमा वाले लोगों में चकत्ते, फफोले और कई बेहद गंभीर एलर्जी की समस्याएं भी इनमे शामिल हैं।

आँखों को ख़राब करते हैं कॉपर सल्फेट से युक्त ये रंग

आज हम जो हरा रंग देखते हैं वो आमतौर पर कॉपर सल्फेट से तैयार किया जाता है, जो आंखों की एलर्जी और यहां तक ​​कि अस्थायी अंधापन का कारण बनता है! काला रंग लेड ऑक्साइड से बना होता है और मस्तिष्क से लेकर शरीर के बाकी हिस्सों प्रभावित करता है। हम सभी लेड के जहरीले गुणों को तो जानते ही हैं। चांदी का रंग आमतौर पर एल्यूमीनियम ब्रोमाइड से आता है, जो कार्सिनोजेन है। लाल रंग मरकरी सल्फाइट का उत्पाद है, जिसे मानसिक मंदता, पक्षाघात और ख़राब दृष्टि से जोड़ा गया है। बैंगनी रंग बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले क्रोमियम आयोडाइड से ब्रोन्कियल अस्थमा और एलर्जी होती है।

प्राकृतिक रंग खरीदने के टिप्स

- भले ही पैकेट कहता है कि ये रंग प्राकृतिक है, लेकिन ये देखने के लिए आप इंग्रीडिएंट्स या सामग्री की जांच करना सुनिश्चित करें कि कहीं रंगों में कुछ जीवंतता जोड़ने के लिए कुछ रसायनों की मिलावट तो नहीं की गयी है।

-कई आयुर्वेदिक दवा ब्रांड साल के इस समय के आसपास रंगों का उत्पादन करते हैं। उनके पास आमतौर पर अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री होती है और उन पर भरोसा किया जा सकता है।

-नेचुरल कॉस्मेटिक कंपनियां ऐसे रंग भी बनाती हैं जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे होंगे इसलिए अगर आपके पास कोई भरोसेमंद ब्रांड है तो उन्हीं से खरीदें

- सर्टिफिकेशन के लिए देखें कि सभी सामग्रियां आर्गेनिक हैं। हालांकि ऐसी कई एजेंसियां ​​हैं जो प्रमाणित करती हैं कि भारतीय उत्पाद प्रमाणित रूप से जैविक हैं।

हालाँकि कई कंपनियों को ऐसे उत्पाद के लिए प्रमाणपत्र नहीं मिलते हैं जो साल में मुश्किल से एक सप्ताह के लिए बेचे जाते हैं और यदि आप इसे जोखिम में डालने से डरते हैं, तो चिंता न करें। आप अपनी रसोई में पहले से मौजूद चीजों से आसानी से रंग बना सकते हैं। ये सभी त्वचा और बालों के लिए सुरक्षित और बायोडिग्रेडेबल होंगे।

रसोई की सामग्री से बनाएं प्राकृतिक रंग

नारंगी रंग (Orange)

संतरे के सूखे छिलकों का उपयोग करके और इसे एक महीन पाउडर में पीसकर कुछ ही मिनटों में ये बेहद साधारण रंग बनाया जा सकता है। इसके साथ मक्के का आटा और थोड़ी सी हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला लें। एक छलनी का प्रयोग करें और इसे एक छलनी के माध्यम से चलाएं, गुलाल का उपयोग करें और आनंद लें संतरे की महक के साथ।

हरा (Green)

ये सरल और साधारण रंग पत्तेदार साग जैसे पुदीना और पालक से बनाया जा सकता है। इन पत्तों को अच्छी तरह धोकर चिकना मिश्रण बना लें, पत्तों को छलनी से छान लें। मिश्रण को डालें और एक बड़ी ट्रे में गुलाब जल के साथ मिलाएं और एक कप मकई का आटा डालें। इसे हाथों से मिलाएं, सुनिश्चित करें कि कोई गांठ नहीं पड़े और अब आप इसका उपयोग करने के लिए धूप में सुखाएं। आपका बेहद सुरक्षित हरा गुलाल तैयार है।

गुलाबी (Pink)

घर पर ही एक अच्छा गुलाबी गुलाल बनाने के लिए, 1-2 मध्यम चुकंदर लें, उन्हें अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें और 1 कप पानी में कद्दूकस किया हुआ चुकंदर मिलाएं। एक छलनी का उपयोग करके चुकंदर का रस निचोड़ लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस बीच, इसे पूरी तरह से प्राकृतिक रखने के लिए, थोड़ा मकई का आटा मिला लें या फिर इस घर के रंग को बनाने के लिए किसी भी टैल्कम पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। 3 कप मक्के के आटे को रस में मिला लीजिये और ध्यान रखिये कि पाउडर में गुठलियां न पड़ें, इसे हाथों से मिलाइये. पाउडर को धूप में सूखने दें या इसे सूखने के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। इसे अच्छे से मिलाएं या फिर से पीस लें और रंग तैयार है।

लाल (Red)

घर पर लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां लें और उन्हें एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें और फिर पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। कॉर्नफ्लोर डालकर अच्छी तरह मिला लें और पीसकर मुलायम पाउडर बना लें। पाउडर को धूप में सुखाएं या माइक्रोवेव करें।

पीला (Yellow)

आंखों को लुभाने वाला पीला रंग बनाने के लिए बस 1 कप पानी लें, इसे उबालें और इसमें 2 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर डालें। मिश्रण को उबाल लें और इसे एक बड़ी ट्रे में डालें और ठंडा होने दें। एक बार जब मिश्रण कमरे के तापमान पर आ जाए, तो उसमें 2 बड़े चम्मच गुलाब जल और 3 कप कॉर्नफ्लोर मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और गुठलियां तोड़कर मिश्रण को कूट लें। इसे एक बार पीसकर धूप में सुखा लें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story