×

Holi 2023: अपनी रसोई की सामग्रियों से बनाये ये प्राकृतिक रंग, इन आर्गेनिक रंगों से महक उठेगी आपकी होली

Holi 2023: कुछ बेहद आसान स्टेप्स हम आपके लिए लेकर आये हैं जिनसे आप घर पर प्राकृतिक रंग तैयार कर सकते हैं और ये बेहद सुरक्षित हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 2 March 2023 2:09 AM GMT
Holi 2023
X

Holi 2023 (Image Credit-Social Media)

Holi 2023: इस होली रंगों का त्यौहार मनाने की सोच रहे हैं, लेकिन सिंथेटिक और डाई से भरे गुलाल से डरते हैं? तो घबराये नहीं हम आपके लिए कुछ बेहद आसान से टिप्स लाये हैं जिनसे आप घर पर उपलब्ध रसोई सामग्री से ही कुछ सरल लेकिन बिल्कुल सुरक्षित होली के रंगों को बना सकते हैं। तो, बस कुछ सीक्रेट सामग्रियों का उपयोग करके घर पर आर्गेनिक होली रंग तैयार करने के लिए टिप्स और ट्रिक्स का पालन करें। यहाँ कुछ बेहद आसान स्टेप्स हम आपके लिए लेकर आये हैं जिनसे आप घर पर इन्हे तैयार कर सकते हैं और ये बेहद सुरक्षित हैं।

रसोई की सामग्री से कैसे बनाएं ये प्राकृतिक रंग

नारंगी रंग (Orange)

Holi 2023 (Image Credit-Social Media)

संतरे के सूखे छिलकों का उपयोग करके और इसे एक महीन पाउडर में पीसकर कुछ ही मिनटों में ये बेहद साधारण रंग बनाया जा सकता है। इसके साथ मक्के का आटा और थोड़ी सी हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला लें। एक छलनी का प्रयोग करें और इसे एक छलनी के माध्यम से चलाएं, गुलाल का उपयोग करें और आनंद लें संतरे की महक के साथ।

हरा (Green)

Holi 2023 (Image Credit-Social Media)

ये सरल और साधारण रंग पत्तेदार साग जैसे पुदीना और पालक से बनाया जा सकता है। इन पत्तों को अच्छी तरह धोकर चिकना मिश्रण बना लें, पत्तों को छलनी से छान लें। मिश्रण को डालें और एक बड़ी ट्रे में गुलाब जल के साथ मिलाएं और एक कप मकई का आटा डालें। इसे हाथों से मिलाएं, सुनिश्चित करें कि कोई गांठ नहीं पड़े और अब आप इसका उपयोग करने के लिए धूप में सुखाएं। आपका बेहद सुरक्षित हरा गुलाल तैयार है।

गुलाबी (Pink)

Holi 2023 (Image Credit-Social Media)

घर पर ही एक अच्छा गुलाबी गुलाल बनाने के लिए, 1-2 मध्यम चुकंदर लें, उन्हें अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें और 1 कप पानी में कद्दूकस किया हुआ चुकंदर मिलाएं। एक छलनी का उपयोग करके चुकंदर का रस निचोड़ लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस बीच, इसे पूरी तरह से प्राकृतिक रखने के लिए, थोड़ा मकई का आटा मिला लें या फिर इस घर के रंग को बनाने के लिए किसी भी टैल्कम पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। 3 कप मक्के के आटे को रस में मिला लीजिये और ध्यान रखिये कि पाउडर में गुठलियां न पड़ें, इसे हाथों से मिलाइये. पाउडर को धूप में सूखने दें या इसे सूखने के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। इसे अच्छे से मिलाएं या फिर से पीस लें और रंग तैयार है।

लाल (Red)

Holi 2023 (Image Credit-Social Media)

घर पर लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां लें और उन्हें एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें और फिर पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। कॉर्नफ्लोर डालकर अच्छी तरह मिला लें और पीसकर मुलायम पाउडर बना लें। पाउडर को धूप में सुखाएं या माइक्रोवेव करें।

पीला (Yellow)

Holi 2023 (Image Credit-Social Media)

आंखों को लुभाने वाला पीला रंग बनाने के लिए बस 1 कप पानी लें, इसे उबालें और इसमें 2 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर डालें। मिश्रण को उबाल लें और इसे एक बड़ी ट्रे में डालें और ठंडा होने दें। एक बार जब मिश्रण कमरे के तापमान पर आ जाए, तो उसमें 2 बड़े चम्मच गुलाब जल और 3 कप कॉर्नफ्लोर मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और गुठलियां तोड़कर मिश्रण को कूट लें। इसे एक बार पीसकर धूप में सुखा लें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story