×

Holi 2024: होली पर कहीं आप भी न लें आएं मिलावटी मावा, जानिए कैसे करें इसकी जाँच

Holi 2024 Milawati Mawa Ki Pehchan: क्या आप भी होली पर गुझिया बनाने के लिए शुद्ध खोया कहाँ मिलेगा इसके बारे में सोच रहे हैं तो इसकी पहचान करने के लिए आइये फॉलो करें इन टिप्स को।

Shweta Srivastava
Published on: 19 March 2024 4:47 AM GMT
Holi 2024
X

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

Holi 2024 Milawati Mawa Ki Pehchan: रंगों का त्योहार होली अब बस कुछ ही दिन दूर है। ऐसे में आप घर पर होली का प्रमुख व्यंजन गुझिया बनाने की भी सोच रहे होंगे। ऐसे में आपको बता दें कि बाजार में कई दुकानों में मिलावटी खोया भी मिलने लगा है। तो ऐसे में आप कैसे शुद्ध खोये या मावे की पहचान करें आइये जानते हैं।

कैसे करें शुद्ध मावे की पहचान

मावा या खोया का उपयोग होली के प्रमुख व्यंजन गुझिया में किया जाता है। वहीँ होली का त्योहार आते ही सबसे ज़्यादा मिलावटी सामग्री में मावा प्रमुख रूप से शामिल होता है। ऐसे में आप मावा में मिलावट की जांच करने के लिए यहां दिए गए 3 सरल परीक्षण कर सकते हैं।

होली पर अगर आप भी अपने घर पर गुझिया बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इसके लिए थोड़ा सतर्क रहने की ज़रूरत है क्योंकि बाजार में मिलावटी खोया भी धड़ल्ले से बिकना शुरू हो गया है। तो अब सवाल उठता है कि आप शुद्ध मावे की पहचान कैसे करेंगे। आइये इसका सरल तरीका आपको बता देते हैं।

होली के दौरान, कई हलवाई और मिठाई की दुकानें मिलावटी मावा बेच रहे हैं। वैसे कुछ लोग घर पर दूध लेकर ही खोया बना लेते हैं लेकिन ज़्यादातर लोग इसे बाजार से ही खरीदते हैं। तो इसकी पहचान करना भी ज़रूरी है क्योंकि अशुद्ध और मिलावटी मावा से गुझिया बनाना मतलब बीमारियों को न्योता देना।

उपभोक्ताओं को मावे में बड़े पैमाने पर मिलावट के बारे में जागरूक करने के लिए, लोगों के लिए होली के दौरान अपने मावा नमूनों पर उपयोग करने के लिए कुछ मावा परीक्षण किट यहाँ उपलब्ध हैं। लेकिन अगर आपको इनमें से कोई किट नहीं मिल पाती है, तो आप अपने मावा की शुद्धता की जांच करने के लिए आयोडीन का उपयोग भी कर सकते हैं।

मिलावट के लक्षण जानने के लिए मावा की जांच करने की 3 अन्य विधियां यहां दी गई हैं:

1. खाद्य मानक और सुरक्षा प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने ये पता लगाने के लिए एक सरल युक्ति भी बताई है जिससे आप ये पता लगा सकते हैं कि क्या आपका खोया स्टार्च के साथ मिलावटी है या नहीं। आपको बस इतना करना है कि जो मावा आपने हाल ही में किसी दुकान से खरीदा है, उसमें से थोड़ा सा मावा लें और उसे थोड़े से गर्म पानी में डालें। इस पानी में थोड़ा सा आयोडीन मिलाएं और अगर आयोडीन के संपर्क में आकर मावा नीला हो जाए तो इसमें स्टार्च है। यदि नहीं, तो ये शुद्ध है।

2. एक और सरल परीक्षण है जिसमें खरीद के समय ही मावा के नमूने की जांच आप कर सकते हैं। शुद्ध, ताजा और मिलावट रहित मावा की बनावट तैलीय और दानेदार होती है, इसका स्वाद थोड़ा मीठा होता है और हथेली पर रगड़ने पर यह चिकनाहट का निशान छोड़ देता है। इसलिए इसे खरीदने से पहले, आपको बस स्टॉक से एक चुटकी लेना है और इसे हथेली में रगड़ना है, ताकि मिठास या तीखापन की जांच हो सके। अगर इसका स्वाद अजीब है, तो संभवतः इसका कारण ये है कि इसमें किसी केमिकल या अशुद्ध पदार्थ की मिलावट की गई है।

3. आप दूध या मावा में फॉर्मेलिन जैसे कुछ रसायनों की उपस्थिति का परीक्षण करने के लिए सल्फ्यूरिक एसिड का भी उपयोग कर सकते हैं। एक कंटेनर में थोड़ा सा नमूना लें और उसमें थोड़ा सा सांद्र सल्फ्यूरिक एसिड मिलाएं। यदि नमूने में नीला या बैंगनी रंग बनता है, तो यह फॉर्मेलिन की मिलावट हो सकती है। आपको बता दें कि दुकानदार खोया बनाने के लिए और उसे ज़्यादा समय तक संरक्षित रखने के लिए फॉर्मेलिन का उपयोग करते हैं। यह पारदर्शी है और दूध को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story