×

Holi Ke Upay Ya Totke: भोलेनाथ और माता पार्वती को अर्पित करें गुलाल, वैवाहिक जीवन हो जायेगा खुशहाल

Holi Ke Upay Ya Totke: होली पर करें गुलाल के साथ कुछ ऐसे टोटके या उपाय जिससे पति पत्नी के संबंधों में आ जाएगी मधुरता। आइये जानते हैं ये उपाय।

Shweta Srivastava
Published on: 24 March 2024 4:46 AM GMT (Updated on: 24 March 2024 4:47 AM GMT)
Holi Ke Upay
X

Holi Ke Upay (Image Credit-Social Media)

Holi Ke Upay Ya Totke: हिन्दू धर्म में कई तरह के नियम हैं जिससे लोग अपने आपसी सम्बन्ध ठीक कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ होली के उपाय या टोटके हैं जो अगर आप कर लें तो न सिर्फ आपके दांपत्य जीवन में खुशियां (Happiness in Love Life) आतीं हैं बल्कि कई तरह की समस्याएं भी दूर हो जातीं हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप होली पर करके अपनी कई साड़ी परेशानियों को हल कर सकते हैं।

होली पर करें ये उपाय या टोटके (Remedies on Holi)

होली का त्योहार 25 मार्च को है ऐसे में आप गुलाल के साथ कुछ उपाय कर सकते हैं। इस तरह से आप पति-पत्नी के बीच के संबंधों को मधुर (Strong Bond Between Husband and Wife) बना सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये होली के उपाय। जिससे आपको आपके जीवन में सफलता के साथ साथ जीवन में सुख समृद्धि भी मिलेगी। आपको बता दें कि फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष में चतुर्दशी के दिन होलिका दहन और दूसरे दिन पूर्णमासी को रंग खेला जाता है। होली के त्योहार पर लोग कई तरह के तंत्र-मन्त्र करते हैं। कहते हैं कि इन टोटकों और उपायों से आप कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

धार्मिक मान्यता है कि अगर आप होली पर अगर कुछ उपाय कर लेते हैं तो वो कभी व्यर्थ नहीं जाते हैं। ऐसा ही एक उपाय है जो गुलाल द्वारा किया जाता है। इससे पति पत्नी के बीच अगर किसी तरह की खट्टास आ जाती है तो वो दूर हो जाती है। साथ ही उन दोनों के बीच फिर से सम्बन्ध मज़बूत हो जाता है। आइये जानते हैं इन विशेष उपायों के बारे में।

1.गुलाल करें जल में प्रवाहित

ऐसी मान्यता है कि अगर पति पत्नी होली पर लाल कपड़े में मुट्ठी भर गुलाल बांधकर इसे जल में प्रवाहित कर दें तो उनके बीच की खट्टास दूर होती है और दोनों का दांपत्य जीवन खुशहाल होता है। इसके साथ ही पति पत्नी को भगवान् शिव और माता पार्वती की प्रतिमा पर गुलाल चढ़ाना चाहिए और फिर यही गुलाल जीवनसाथी को लगाना चाहिए इससे दोनों का रिश्ता और मज़बूत होता है।

2. गाय या कुत्ते को लगाएं गुलाल

यूँ तो गाय या कुत्ते को गीले रंग फेक कर डालना गलत माना जाता है क्योंकि इससे उन्हें किसी भी तरह की एलर्जी जैसे खुजली वगैरह हो सकती है। लेकिन हिन्दू मान्यताओं के अनुसार गाय या कुत्ते के पैर पर थोड़ा सा गुलाल छिड़ककर उनसे आशीर्वाद लेना शुभ माना गया है। इसके साथ ही उन्हें गुड़ रोटी व हरा चारा खिलाना भी अच्छा समझा जाता है। कहते हैं इससे पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है।

3. होलिका दहन पर करें ये उपाय

होलिका दहन से एक दिन पहले आप अपने बिस्तर के नीचे काले कपडे में गुलाल भरकर एक पोटली बनाकर रख लें। अगले दिन होलिका दहन पर इसकी आग में उस पोटली को डाल दें। इससे आप पति पत्नी के बीच की सभी कड़वाहट ख़त्म हो जाएगी।

4. इष्ट देव को पीला गुलाल करें समर्पित

कहते हैं कि अगर पति पत्नी मिलकर पीले गुलाल से अशोक के दो पत्ते लेकर और उसमे एक पर स्वास्तिक और दूसरे पर अपने जीवनसाथी का नाम लिखकर अपने इष्ट देव को अर्पित कर दें तो दांपत्य जीवन सुखी हो जाता है।

5. पीपल के पेड़ पर चढ़ाएं गुलाल

होली पर पति-पत्नी एक वस्त्र में किसी भी रंग का गुलाल लें और उसमे कपूर का टुकड़ा भी रख दें अब इसे पीपल के पेड़ पर बांध दें। इससे दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है।

6. राधा कृष्ण को अर्पित करें गुलाल

ऐसी भी मान्यता है कि पति पत्नी एक साथ श्री राधा कृष्ण के चरणों में गुलाल चढ़कर होली के पर्व की शुरुआत करें तो उनका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है।

नोट: इस आर्टिकल में दी गईं सभी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित हैं। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story