×

Holi Special Trains: होली पर घर जाने की तैयारी से पहले जान लीजिये इन ट्रेनों का स्टेटस

Holi Special Trains: अभी से ही ट्रेनों में वेटिंग शुरू हो चुकी है। कई ट्रेनों में सीट्स फुल हो चुकीं हैं ऐसे में कुछ होली स्पेशल ट्रेनें भी चलाई गईं हैं। एक बार देख लीजिये ये लिस्ट।

Shweta Srivastava
Published on: 7 March 2024 1:42 PM GMT
Holi Special Trains
X

Holi Special Trains (Image Credit-Social Media)

Holi Special Trains: इस साल 25 मार्च को होली का त्योहार है वहीँ हर प्रदेश में लोग अपने घर जाने के लिए ट्रेन के टिकट्स की बुकिंग करने में जुटे हुए हैं। वहीँ इसकी बजह से वेटिंग हर दिन बढ़ती जा रही है।

होली स्पेशल ट्रेनों की हुई शुरुआत

अभी से ही ट्रेनों में वेटिंग शुरू हो चुकी है। कई तरीनों में सीट्स फुल हो चुकीं हैं और वेटिंग लिस्ट 50 से 100 तक पहुंच चुकी है। इसमें ज़्यादातर 20 तारिख के बाद की तारीखें शामिल हैं।

यूपी-बिहार और अन्य प्रदेशों से आकर लोग भारत के कई बड़े शहरों में नौकरी कर रहे हैं ,वहीँ त्योहारों में हज़ारों लोग वापस अपने घर आने के लिए ट्रेनों में बुकिंग करवाते हैं। कुछ लोग जहाँ दूसरे शहरों में अकेले रहते हैं तो कुछ अपने परिवार के साथ रह रहे हैं। लेकिन त्योहारों के समय लोग वापस घर आने का सोचते हैं। आपको बता दें कि 24 मार्च को जहाँ होलिका दहन या छोटी होली है वहीँ 25 मार्च को रंगों वाली होली है। वहीँ लखनऊ और अन्य शहरों में लोगों ने घर वापस जाने के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान वेटिंग लिस्ट काफी ज़्यादा वेटिंग पर चल रही है।

होली पर नई ट्रेनों की शुरुआत भी हो रही है। ऐसे में अगर आप भी अपने घर जाने की सोच रहे हैं तो कुछ ट्रेन हैं जिनमे आप बुकिंग करा सकते हैं। वहीँ त्योहारों के समय यात्रियों को काफी परेशानियां होतीं हैं। वहीँ ऐन मौके पर अगर आप टिकट बुक करा रहे हैं तो आपको लम्बी वेटिंग का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं होली-दिवाली जैसे त्योहारों पर आपको ट्रेनों में सीट भी फुल मिलती हैं।

होली पर स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट

ऐसे में कुछ स्पेशल ट्रेनें भी चल रहीं हैं। ऐसे में अगर आपने अभी तक कोई ट्रेन बुक नहीं की है तो आप इन स्पेशल ट्रेनों में बुकिंग कर सकते हैं। आइये आपको इन होली स्पेशल ट्रेनों के बारे में बता दें।

पश्चिमी रेलवे द्वारा 1 मार्च से इन रूटों पर ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है - रानी कमलापति-दानापुर-रानी कमलापति होली सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन (02155/02156), कोटा-दानापुर-कोटा होली एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन (09817/09818), जबलपुर-दानापुर-जबलपुर होली सुपरफास्ट स्पेशल (02191/02192), पुणे-दानापुर-पुणे स्पेशल ट्रेन (01123/01124), समस्तीपुर-लोकमान्य तिलक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन (01043/01044), वलसाड-मालदा टाउन-वलसाड स्पेशल ट्रेन (09011/09012)।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story