×

Green Chilli Sauce: घर पर ऐसे बनाएं ग्रीन चिली सॉस, मार्केट जैसा आयेगा स्वाद

Green Chilli Sauce Recipe: ग्रीन चिली सॉस बनाना बहुत ही आसान है, और ज्यादा टाइम टेकिंग भी नहीं है।

Shivani Tiwari
Published on: 5 May 2024 10:00 AM GMT (Updated on: 5 May 2024 10:00 AM GMT)
Green Chilli Sauce Recipe
X

Green Chilli Sauce Recipe (Photo- Social Media)

Green Chilli Sauce Recipe: ग्रीन चिली सॉस का इस्तेमाल तो आप सभी करते होंगे, घर में कुछ अच्छा पकवान बनाना हो या फिर किसी पकवान के साथ तीखा सॉस खाने का मन हो, उस वक्त सभी को ग्रीन चिली सॉस की ही याद आती है। ग्रीन चिली सॉस मार्केट में बड़ी ही आसानी से मिल जाते हैं, वो भी कई ब्रांड्स के, लेकिन जब बात फिटनेस और हेल्थ की आती है तो ज्यादातर लोग ग्रीन चिली सॉस को खरीदना अवॉइड ही कर देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि बाजार का ग्रीन चिली सॉस कहीं शरीर को नुकसान न पहुंचाए, ऐसे में हम आपको इसका एक शानदार नुस्खा बताते हैं, क्यों न आप ग्रीन चिली सॉस अपने घर पर ही बना लें, जी हां! इसकी रेसिपी भी बहुत आसान है।

घर पर बनाएं ग्रीन चिली सॉस (Hommemade Green Chilli Sauce)

ग्रीन चिली सॉस का इस्तेमाल तो लगभग सभी घरों में रोजाना ही किया जाता है, सुबह या शाम के नाश्ते में तो होता ही है, ऐसे में यदि आप घर पर ही ग्रीन चिली सॉस बना लें तो सबसे अच्छा है, क्योंकि ऐसे में न आपको ज्यादा दिमाग लगाने की ज़रूरत पड़ेगी कि कौन सा ग्रीन चिली सॉस खरीदें और न ही इसकी टेंशन रहेगी कि ये हेल्दी है या नहीं। ग्रीन चिली सॉस बनाना बहुत ही आसान है, और ज्यादा टाइम टेकिंग भी नहीं है। आइए देखें -


ग्रीन चिली बनाने की सामग्री (Ingredients For Green Chilli Sauce)

• आलू

• साबुत धनिया

• नमक

• अदरक

• लहसुन

• विनेगर

• हरी मिर्च

• शक्कर


विधि (Green Chilli Sauce Recipe In Hindi)

ग्रीन चिली सॉस बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म होने के लिए रख दीजिए, जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें विनेगर, लहसुन, अदरक, साबुत धनिया, नमक और शक्कर डाल देना है। इसके बाद आलू को छील लीजिए और उसे एकदम पतले-पतले स्लाइस में कट करके गर्म पानी में सबसे साथ डाल दीजिए। अब आपको हरी मिर्च को भी कट करके उसमें डाल देना है। पैन को ढककर सबको अच्छे से उबालना है, इसे तब तक उबालना है, जब तक आलू अच्छे से पक न जाए। आलू पकने के बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर में पीस लेना है, और फिर एक बार गैस पर उबलने के लिए रख देना है। थोड़ी देर उबालने के बाद गैस की फ्लेम बंद कर दें और ठंडा होने दें, जब ठंडा हो जाए तो इसे एक जार में स्टोर करके रख लें। ध्यान रहे कि घर पर बनी हुई इस ग्रीन चिली सॉस को फ्रिज में ही स्टोर करके रखें, करीब दो महीने तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story