×

Alcohol Addiction: बेहद असरदार है ये नुस्खा, शराब की क्रेविंग को कर देता है कम

Alcohol Addiction: आप अपनी शराब की लत को छुड़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक जबरदस्त नुस्खा बताने वाले हैं, जिससे आप आसानी से शराब की लत की छुड़ा सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 26 April 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 26 April 2024 6:30 AM GMT)
Alcohol Addiction
X

Alcohol Addiction (Photo- Social Media)

Sharab Ki Lat Chhudane Ke Upay: शराब शरीर के लिए कितनी हानिकारक होती है ये तो आप सब जानते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी लोग शराब के दीवाने होते हैं। शराब की लत एक बार लग जाती है तो इसे आसानी से छुड़ाया नहीं जा सकता, वह व्यक्ति पूरी तरह शराब का आदी हो जाता है और न मिलने पर घरवालों से मार पीट करने लग जाता है, रोजाना कई ऐसी खबरें सुनने को मिलती हैं, जहां शराब के नशे में व्यक्ति इतना पागल हो जाता है कि अपनी पत्नी को भी मार डालता है। शराब की लत मनुष्य की पूरी जिंदगी बर्बाद कर देता है, यदि आप अपनी शराब की लत को छुड़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक जबरदस्त नुस्खा बताने वाले हैं, जिससे आप आसानी से शराब की लत की छुड़ा सकते हैं।

शराब से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Alcohol Addiction)

शराब शरीर के लिए जहर के समान होता है, जी हां! शराब पीने से हमारे शरीर के कई अंग डैमेज हो जाते हैं, यही नहीं, शरीर में तरह-तरह की बीमारियां भी होने लगती हैं। कई रिसर्च द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि शराब का सीधा असर हमारे किडनी और लीवर पर पड़ता है, ये सब जानते हुए भी लोग शराब पीना कम नहीं करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो शराब की लत छोड़ना तो चाहते हैं, लेकिन छोड़ नहीं पा रहें हैं, यहां हम आपको कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिसका सेवन करने से शराब की लत धीरे-धीरे कम हो जायेगी।


अदरक (Ginger)

जिन व्यक्तियों को शराब की बुरी लत लगी हुई है, उन्हें अदरक का सेवन करना चाहिए, क्योंकि अदरक शराब की क्रेविंग को कम करता है। इसके साथ ही यह शरीर की गंदगी को बाहर कर लीवर को मजबूत करता है।

करेला (Bitter Gourd)

करेला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। करेला भले ही कड़वा होता है, लेकिन यह गुणों से भरपूर होता है। शराब को छुड़ाने के लिए करेला सबसे महत्वपूर्ण है, जिस व्यक्ति को शराब की लत छुड़ानी है, वह करेला का सेवन करना शुरू कर दे। ऐसा करने से धीरे-धीरे शराब की लत छूट जाएगी।


कैमोमाइल (Chamomile tea)

कैमोमाइल भी शराब छुड़ाने के लिए एक पेफेक्ट सुपर फूड है। बस आपको रोजाना एक कप कैमोमाइल टी पीना है। इससे शराब पीने की इच्छा खत्म होने लग जायेगी, साथ ही यह शरीर के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है, बहुत से लोग एलोवेरा का इस्तेमाल ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए करते हैं, हालांकि शराब छुड़ाने के लिए भी इसका यूज किया जा सकता है, बस आपको रोजाना एक ग्लास एलोवेरा जूस पीना है, इससे धीरे-धीरे अपने आप ही शराब की लत छूट जायेगी।

गिलोय (Giloy)

गिलोय का सेवन करने से शराब छुड़ाने में मदद मिलती है। यदि आपने रोजाना गिलोय का सेवन करना शुरू कर दिया तो इससे जल्द ही शराब की क्रेविंग से छुटकारा मिल सकता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story