×

Homemade Healthy Drinks: आँखों की रौशनी बढाकर उतारना हो चश्मा तो जरूर पीयें ये होममेड हेल्थ ड्रिंक्स, जानें इसकी रेसिपी

Homemade Healthy Drinks Recipe: केवल 3 सामग्रियों के साथ बनाया गया, यह घर का बना पेय आंखों की रोशनी में सुधार करने और यहां तक ​​कि आंखों की बीमारियों को दूर करने का एक पुराना उपाय है। यहां आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Jan 2023 2:17 AM GMT
Homemade drink can improve your vision
X

Homemade drink can improve your vision (Image credit: social media)

Homemade Healthy Drinks Recipe: काम पर लंबे समय तक, स्क्रीन एक्सपोजर या वंशानुगत दृष्टि समस्याओं से जूझ रहे हैं? फिर हमें आपकी पीठ एक पुराने उपाय के साथ मिली है, जो दृष्टि में सुधार करने और धब्बेदार अध: पतन जैसे विकारों की प्रगति को कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, इस मिश्रण को सोते समय पीने से नींद लाने, मूड स्विंग्स को ठीक करने और अवसाद के शुरुआती लक्षणों को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है। केवल 3 सामग्रियों के साथ बनाया गया, यह घर का बना पेय आंखों की रोशनी में सुधार करने और यहां तक ​​कि आंखों की बीमारियों को दूर करने का एक पुराना उपाय है। यहां आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है।

ये तीन सामग्री ही क्यों?

विशेषज्ञों के अनुसार, सौंफ, बादाम और मिश्री का मिश्रण स्वाभाविक रूप से आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और दृष्टि में सुधार कर सकता है। वास्तव में, सदियों पुरानी मान्यताओं के अनुसार, दूध के साथ इस मिश्रण का नियमित सेवन करने से न केवल दृष्टि में सुधार होता है, बल्कि स्थायी रूप से चश्मा हटाने में भी मदद मिलती है।

बादाम स्वाभाविक रूप से विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो उन्हें दृष्टि के लिए अच्छा बनाता है और साथ ही समग्र प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। बादाम और मिश्री के साथ सौंफ मिलाकर न केवल आंखों के स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है, बल्कि शक्तिशाली औषधीय लाभ मोतियाबिंद और ग्लूकोमा की प्रगति को कम कर सकते हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार, सौंफ को उनके शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए 'नेत्रज्योति' के रूप में भी जाना जाता है जो दृष्टि में सुधार करते हैं। यहां बताया गया है कि आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं।

इस ड्रिंक को घर पर कैसे बनाएं

इस आसान पाउडर को बनाने के लिए सौंफ, बादाम और मिश्री को बराबर मात्रा में लें। 1 कप सौंफ, 1 कप बादाम, 1 कप रॉक कैंडी लें, सभी को एक साथ पीस लें और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

इस आसान पेय को बनाने के लिए, 1 बड़ा चम्मच घर का बना पाउडर लें और गर्म दूध के साथ मिलाएं। इसके फायदे लेने के लिए इसे रात को सोते समय या नाश्ते में पियें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story