×

Homemade Night Cream: घर पर बनाएं ये मैजिकल नाइट क्रीम, चमक उठेगी त्वचा

Homemade Night Cream: आज हम आपको एक ऐसी रेमेडी बताने जा रहें हैं, जिससे आप घर पर ही नाइट क्रीम बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 12 March 2024 4:33 AM GMT
Homemade Night Cream: घर पर बनाएं ये मैजिकल नाइट क्रीम, चमक उठेगी त्वचा
X

Beauty Tips: हम सब चाहते हैं कि हमारी चेहरे की स्किन खूबसूरत और चमकदार बनी रहे। मालूम हो कि औरतें अपनी स्किन को लेकर कुछ ज्यादा ही पजेसिव रहती हैं, वे अपनी स्किन का बहुत ध्यान रखती हैं। स्किन को मुलायम व चमकदार बनाने के लिए वे तरह-तरह के मार्केट में आने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। कई रिसर्च द्वारा यह प्रूफ किया गया है कि चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए नाइट क्रीम लगाना चाहिए, क्योंकि नाइट क्रीम रात भर स्किन को रिपेयर करती है। ज्यादातर महिलाएं अपने नाइट रूटीन में नाइट क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार नाइट क्रीम का असर स्किन पर नहीं होता है, वहीं इनके प्राइस भी बहुत ही हाई फाई होते हैं। हाई प्राइस की वजह से जो महिलाएं नाइट क्रीम खरीद नहीं पा रहीं हैं, उनको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी रेमेडी बताने जा रहें हैं, जिससे आप घर पर ही नाइट क्रीम बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं।

घर पर बनाएं नेचुरल नाइट क्रीम

आज हम आपको एक ऐसी शानदार रेमेडी बताने जा रहें हैं, जिससे आप घर पर ही बहुत ही आसान तरीके से नाइट क्रीम बना सकते हैं। नेचुरल तरीके से बने हुए नाइट क्रीम को घर पर बनाने के लिए आपके पास कच्चा चावल, नारियल का तेल, बादाम का तेल, ग्लिसरीन और विटामिन ई का कैप्सूल होना जरूरी है। यदि आपके पास ये चीजें घर पर मौजूद हैं तो आप बड़ी ही आसानी से नाइट क्रीम घर में ही तैयार कर सकती हैं।


नाइट क्रीम घर पर बनाने की विधि

नाइट क्रीम को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले आपको चावल को उबलने के लिए रख देना है, जब चावल लगभग लगभग पक गया होता है तो उसमें से आपको तीन-चार चम्मच पानी निकाल लेना है, फिर चावल के पानी में थोड़ी सी मात्रा में नारियल का तेल और बादाम का तेल एड कर देना है, इसके बाद उसी में ग्लिसरीन और विटामिन ई की दो कैप्सूल मिला देना है। फिर इन सभी को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लेना है, इस तरह आपका नाइट क्रीम घर पर ही तैयार हो चुका है।

चमकने लगेगी स्किन

होममेड नाइट क्रीम को आप रोजाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं, इससे आपके चेहरे की स्किन चमकदार और सुंदर बन जाएगी। घर पर बनाई गई इस नाइट क्रीम को आप लगभग एक हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके बाद दोबारा नया पेस्ट तैयार करें। एक हफ्ते से ज्यादा इसका इस्तेमाल नहीं करें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story