×

एलोपैथी के पीछे मत भागो! हार्ट अटैक का भी इलाज है होम्योपैथी में

Rishi
Published on: 5 Nov 2017 2:05 PM GMT
एलोपैथी के पीछे मत भागो! हार्ट अटैक का भी इलाज है होम्योपैथी में
X

लखनऊ: अभी तक कई बड़े केसों में होम्योपैथी ने अपना असर दिखाया है। इसलिए होम्योपैथी के उपचार को कम नहीं समझने का सुझाव विशेषज्ञ दे रहे हैं। यदि आपको सीने में दर्द है, सांस फूल रही है और बेचैनी भी हो रही है तो इसे नजर अंदाज न करें। यह हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में हौम्योपैथी आपकी मददगार साबित हो सकती है।

होम्योपैथ विशेषज्ञ ये दे रहे हैं राय

राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान के पूर्व निदेशक डॉ एस के तिवारी का कहना है कि उपरोक्त लक्षण मिलने पर होम्योपैथी औषधि से शीघ्र आराम होता है। जिसका ईसीजी की जांच करने से पता चल जाता है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि होम्योपैथी में हर रोगी की अलग-अलग दवा होती है। इसलिए चिकित्सक की सलाह से ही दवाईयां लेनी चाहिए।

उदाहरण देकर समझाया

हार्ट अटैक के अनेक उपचारित रोगियों का साक्ष्य सहित विवरण प्रस्तुत किया। कई मरीजों के उदाहरण देकर होम्योपैथ के बारे में सबको बताया।

किडनी फेल में ही कामगर

जबलपुर के डॉ जीपी पाटिल ने बताया कि आज के समय में किडनी फेल होने की समस्या बढ़ रही है। ऐसे में होम्योपैथी दवाइयों के सेवन से न केवल किडनी को बचाया जा सकता है बल्कि डायलिसिस से भी बचा जा सकता है।

जोड़ों के दर्द में भी मददगार

डॉ पंकज श्रीवास्तव के मुताबिक, जोड़ों एवं हड्डियों के रोगों को होम्योपैथी दवाईयों एवं सहायक उपकरणों के प्रयोग से ठीक किया जा सकता है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story