×

Virginity Loss: जब आप अपनी वर्जिनिटी खो देते हैं तो क्या बदलाव होता है? जानें इससे जुडी भ्रांतियों के बारे में

Virginity Loss:: कई महिलाओं को अपने कौमार्य को खोने के कड़वे अंत का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके दिमाग में अपने शरीर के बारे में संदेह और निर्णय होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Sep 2022 10:33 AM GMT
Virginity
X

Virginity (Image credit: social media)

Virginity Loss: अपने कौमार्य (Virginity) को खोने के बारे में बहुत बातें लिखी और कही गयी हैं। असल में इसको लेकर इतनी भ्रांतियां हैं कि कई महिलाएं तो इसको लेकर मन में बहुत डर पैदा कर लेती हैं। अपना कौमार्य खोना और कुछ नहीं बल्कि योनि के अंदर आपके हाइमन का फटना है जिसे यौन प्रवेश से पहले बरकरार रखा गया है। कई महिलाओं को अपने कौमार्य को खोने के कड़वे अंत का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके दिमाग में अपने शरीर के बारे में संदेह और निर्णय होते हैं। शरीर में बदलाव के अलावा, क्या कोई अपना कौमार्य खोने के बाद वास्तव में आंतरिक रूप से बदल जाता है? चलो पता करते हैं।

सच में कुछ नहीं बदलता

सच कहा जाए, तो आपके कौमार्य खोने के बाद वास्तव में कुछ भी नहीं बदलता है। आपका हाइमन अब बरकरार नहीं रह सकता है और आपके शारीरिक हार्मोन में बदलाव हो सकता है लेकिन आप वास्तव में नहीं बदलेंगे।

आप भावनाओं का विकास कर सकते हैं

सेक्स के बाद बदलने वाली लोकप्रिय चीजों में से एक है भावनाओं का विकास। अध्ययनों के अनुसार, लोगों का एक बड़ा प्रतिशत उस व्यक्ति के लिए भावनाओं का विकास करता है, जिसके साथ उन्होंने पहली बार यौन संबंध बनाए थे। इन भावनाओं को हमेशा पारस्परिक नहीं किया जा सकता है, लेकिन वे स्थायी भी नहीं हैं। वे अस्थायी हैं।


सेक्स के बाद भावनाओं का विकास क्यों होता है?

सेक्स दो लोगों के बीच एक बहुत ही अंतरंग कार्य है जो उनके बीच मजबूत भावनाओं को शुरू कर सकता है। जब लोग सेक्स करते हैं, ऑक्सीटोसिन, शरीर में एक हार्मोन निकलता है जो प्यार, स्नेह और इच्छा जैसी भावनाओं को बढ़ाता है। और इसलिए, सेक्स के बाद भावनाओं का विकास काफी सामान्य हो सकता है। लेकिन हर कोई एक जैसा महसूस नहीं करता- यह आमतौर पर आकस्मिक रिश्तों में होता है जहां प्यार समीकरण का हिस्सा नहीं होता है।

आपका रूप नहीं बदलता

सेक्स करने के बाद, आपका शरीर अपना रूप नहीं बदलेगा। आप बिल्कुल पहले जैसी ही दिखेंगे। दूसरों के लिए यह महसूस करने का कोई तरीका नहीं है कि आपने अभी-अभी अपना कौमार्य खोया है या नहीं।

आपकी मानसिक स्थिति बदल जाती है

जब आप सेक्स करते हैं, तो आपको मानसिक और भावनात्मक रूप से सेक्स के साथ आने वाली भावनाओं के एक समूह में आने के लिए तैयार रहना चाहिए। आप भावनाओं की एक लहर का अनुभव करेंगे जो उस समय आपको भ्रमित कर सकती हैं लेकिन आप अंततः कुछ समय में खुद को पूरी तरह से बोर्ड पर पाएंगे। कुछ अन्य लोग मानसिक रूप से तैयार होने से पहले सेक्स करते हैं और व्यक्ति के लिए उचित प्यार और समर्थन के बिना सहयोग करना मुश्किल हो सकता है।

आप उस व्यक्ति के साथ रहने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं

सेक्स के बारे में मजबूत मान्यताओं के बावजूद, यह आप पर निर्भर होना चाहिए कि क्या आप उस व्यक्ति से आगे बढ़ना चाहते हैं जिससे आपने अपना कौमार्य खो दिया है। आपको उस व्यक्ति के साथ सिर्फ इसलिए रहने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए क्योंकि आपने उसके साथ यौन संबंध बनाए थे। आपको उस व्यक्ति के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए। सेक्स एक प्राकृतिक क्रिया है जो किन्हीं दो लोगों के बीच हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story