×

Laptop Cleaning Tips: लैपटॉप साफ करने से पहले जान ले ये बातें, नहीं तो होगा भारी नुकसान

Laptop Cleaning Tips: आपका मॉनिटर हो या आपके घर का लैपटॉप, कंप्यूटर स्क्रीन गंदी हो जाती हैं। धूल से छुटकारा पाना एक बड़ी चिंता का विषय है चूंकि यह चुपचाप और लगातार जमा होती रहती है

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 12 Sep 2023 4:08 AM GMT
Laptop Cleaning Tips
X

Laptop Cleaning Tips(Photo-social media)

Laptop Cleaning Tips: आपका मॉनिटर हो या आपके घर का लैपटॉप, कंप्यूटर स्क्रीन गंदी हो जाती हैं। धूल से छुटकारा पाना एक बड़ी चिंता का विषय है चूंकि यह चुपचाप और लगातार जमा होती रहती है, इसलिए यह आपकी स्क्रीन का रंग या चमक बिगाड़ सकती है। भले ही आपके पास टचस्क्रीन मॉडल न हो, स्क्रीन काली होने पर उंगलियों के निशान पड़ जाते हैं और विशेष रूप से दिखाई देने लगते हैं। स्क्रीन को साफ करने के लिए नाजुक स्पर्श की आवश्यकता होती है। कुछ क्लीनर या कपड़े बहुत अधिक हार्ड होते हैं, जो कि डिवाइस को पहुंचा सकता है। यह जानने के लिए कि कौन से सफाई प्रोडक्ट का उपयोग करना आपके लिए सुरक्षित हैं एक तरीका भी बताया है।

बहुत ज़ोर से स्क्रीन को मत दबाओ

यदि सूखा पोंछते समय गंदगी तुरंत नहीं उठती है, तो स्क्रीन को साफ करने के लिए अधिक दबाव डालने का प्रयास न करें। एलसीडी मॉनिटर, बड़ी स्क्रीन वाले टीवी और लैपटॉप स्क्रीन बेहद संवेदनशील होते हैं और इन्हें साफ करते समय बहुत अधिक दबाव डालने से स्क्रीन का नुकसान हो सकता है। जब आप इन स्क्रीन पर बहुत अधिक दबाव का उपयोग करते हैं, तो आप पिक्सेल को नष्ट कर सकते हैं।

केमिकल का प्रयोग न करें

जब आपके कंप्यूटर स्क्रीन के लिए सफाई समाधान की बात आती है, तो आप अमोनिया का उपयोग नहीं करना चाहेंगे, जैसे विंडेक्स, रबिंग अल्कोहल, या ऐसी कोई भी चीज़ जिसमें एसीटोन या एथिल अल्कोहल हो। ये केमिकल एलसीडी स्क्रीन और फ्लैट स्क्रीन टीवी पर उपयोग की जाने वाली कोटिंग पर प्रतिकूल प्रभाव डालेंगे। यदि आप स्क्रीन को साफ करने के लिए किसी समाधान का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं।

हमेशा पहले डिवाइस को अनप्लग करें

आप हमेशा दो कारणों से डिवाइस को साफ करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले उसे अनप्लग करना चाहते हैं। पहला यह है कि जब डिवाइस को अनप्लग किया जाता है, तो स्क्रीन की काली धूल और गंदगी को देखना आसान होता है और दूसरा, यदि आप तरल सफाई समाधान का उपयोग करते हैं, तो आप चौंकने की संभावना को कम करना चाहते हैं।

स्क्रीन पर सीधे स्प्रे न करें

जब आप अपने सफाई समाधान को सीधे स्क्रीन पर स्प्रे करते हैं, तो तरल स्क्रीन से नीचे चला जाएगा और बेज़ल में चला जाएगा, जिससे तरल सीधे आपके टीवी या मॉनिटर के अंदर पहुंच जाएगा। आप इसे अधिक नुकसान पहुंचाने से पहले पकड़ने में काफी तेज हो सकते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप अपने सफाई समाधान को माइक्रोफाइबर कपड़े पर स्प्रे करें और स्क्रीन को सीधे लगाने के बजाय स्क्रीन को पोंछ दें। यह आपके लैपटॉप की स्क्रीन को साफ करते समय विशेष रूप से सच है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story