×

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ भगाने के लिए बेहद असरदार हैं ये 4 घरेलू उपाय, जरूर करें ट्राई

Home Remedies For Dandruff: आज कल ज्यादातर लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं। इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाए तो ये बालों को कमजोर कर देता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 6 Feb 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2024 4:00 AM GMT)
Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ भगाने के लिए बेहद असरदार हैं ये 4 घरेलू उपाय, जरूर करें ट्राई
X

Home Remedies For Dandruff: आज कल ज्यादातर लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं। इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाए तो ये बालों को कमजोर कर देता है। जिससे बाल टूटने लगते हैं और रूखे हो जाते हैं। दरअसल ओमिक्स इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में इस समय डैंड्रफ से परेशान लोगों की संख्या 19 करोड़ से ज्यादा है। वहीं डैंड्रफ के इलाज के लिए अक्सर लोग एंटी डैंड्रफ शैंपू के इस्तेमाल की सलाह देते हैं। लेकिन कई बार ये शैंपू भी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा नहीं दिला पाते हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों को करने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे घरेलू उपाय:

डैंड्रफ की समस्या क्यों होती है:

ड्राई स्किन (Dry skin)

हेयर प्रोडक्टस

पर्याप्त शैंपू न करना

सेबोरीक डर्मटाइटिस

मलेस्सेजिया एग्जिमा और सोरायसिस

बालों में तेल की मालिश ना करना

रूखी त्वचा

सर्दी में गर्म पानी से बाल धोना।

डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Dandruff)

नीम की पत्तियां (Neem Leaves)

नीम की पत्तियां डैंड्रफ की समस्या खत्म करने में काफी मदद करती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नीम नेचुरल एंटीसेप्टिक है। इसका इस्तेमाल बालों की समस्या से निपटने के लिए हजारों साल से होता रहा है। ऐसे में डैंड्रफ की समस्या होने पर नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें और फिर बाद में पत्तियों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 10 मिनट तक सिर पर लगाकर रखें और फिर बाद में पानी से सिर को धो लें। अब आप नीम की पत्तियों को उबालने के बाद जो पानी बच जाएगा उस पानी का इस्तेमाल शैंपू के बाद सिर को धोने के लिए कर सकते हैं।

नींबू का जूस + नारियल तेल (Lemon juice + Coconut oil)

नारियल तेल का इस्तेमाल बालों में करने से बाल मजबूत होते हैं और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप नारियल तेल को गर्म कर लें। अब गुनगुने नारियल तेल में बराबर मात्रा में नींबू का जूस मिला लें और फिर इस मिश्रण को अच्छे से बालों की जड़ों में लगा लें। 10 मिनट या पूरी रात इसे बालों में लगाकर रखें और फिर सुबह किसी माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है। दरअसल नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है, जो बालों के रेशों के सहारे स्कैल्प के नीचे जाकर बालों की जड़ों तक पोषण देता है। वहीं नींबू स्कैल्प के पीएच लेवल को मेंटेन करने में काफी मदद करता है। दरअसल नींबू के इस्तेमाल से स्कैल्प पर जमा एक्स्ट्रा सीबम भी हटाया जा सकता है। इसलिए डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करें।


दही (Curd)

दही का इस्तेमाल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए खट्टे दही को अपने पूरे सिर पर लगाएं। अब कम से कम 10 मिनट तक लगाकर रखें। आप चाहें तो 30 मिनट तक भी लगाकर रख सकते हैं और फिर सिर को पानी से धो लें। दरअसल दही असल में लैक्टोज और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। दही ना सिर्फ बालों को गहराई से पोषण देता है बल्कि इसे डैंड्रफ से बचाने में भी मदद करता है। दही स्कैल्प को पोषण देता है जिससे ड्राई स्किन की समस्या खत्म हो जाती है। ड्राई स्किन के कारण ही डैंड्रफ की समस्या होती है। ऐसे में बालों में दही का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप पहले अच्छी तरह से सिर को धो लें। इसके बाद अब एक टेबल स्पून बेकिंग सोडा को पूरे सिर पर अच्छी तरह से लगा लें। फिर इसे एक मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में धो डालें। इस उपाय को करने से डैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story