×

Amchoor Powder: घर पर झटपट बनाएं बाजारों से अच्छा अमचूर पाउडर

Homemade Amchoor Powder: आइए आपको अमचूर पाउडर बनाने की रेसिपी बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 25 April 2024 9:03 AM GMT
Homemade Amchoor Powder
X

Homemade Amchoor Powder (Photo- Social Media)

Homemade Amchoor Powder: अमचूर पाउडर का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में होता होगा, जब भी खाने में थोड़ा खट्टापन लाना होता है, तो लोग अमचूर पाउडर का ही इस्तेमाल करते हैं, इससे न सिर्फ खाने में खट्टापन आता है, बल्कि टेस्ट भी बढ़ जाता है। यदि हम आपसे सवाल पूछे कि आप अमचूर पाउडर लेते कहां से हैं ? तो आप यकीनन यही कहेंगे न कि बाजारों से, क्योंकि बाजारों में कई तरह के ब्रांड के अमचूर पाउडर मिलते हैं। लेकिन आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप घर पर भी अमचूर पाउडर बना सकते हैं, जी हां! आइए आपको अमचूर पाउडर बनाने की रेसिपी बताते हैं।

घर पर बनाएं अमचूर पाउडर (Ghar Par Banaye Amchoor Powder)

वैसे तो बाजारों में कई मसाला ब्रांड के अमचूर पाउडर मिलते हैं, जो कि अच्छे भी होते हैं, लेकिन ये किस तरह बनाएं जाते हैं, इसकी जानकारी हमें नहीं होती, क्या पता अमचूर पाउडर को बनाने वक्त कुछ केमिकल का इस्तेमाल किया जाता हो, ऐसे में यही सही है कि आप घर पर ही अमचूर पाउडर बना लें, जो बिलकुल हेल्दी भी रहेगा और साथ ही बाजार के अमचूर पाउडर से सौ गुना टेस्ट में भी अच्छा रहेगा। चलिए फिर अमचूर पाउडर बनाने की विधि बताते हैं।


अमचूर पाउडर रेसिपी (Amchoor Powder Recipe In Hindi)

अमचूर पाउडर बनाना बहुत ही आसान है, आप सोच भी नहीं सकते कि इतनी आसन तरह से आप अमचूर पाउडर बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको कच्चे आम लेने हैं। 7 से 8 कच्चे आम ले लीजिए। इन्हें धुलकर अच्छे से छील लें। अब आम को चिप्स की तरह पतला-पतला कट करें, और कटे हुए आम को पानी में डालते जाएं, जब पूरा आम चिप्स की तरह पतला-पतला कट जाए, तो अब आम को पानी से निकालते हुए साफ कपड़े की मदद से पोंछ लें, फिर उसे धूप में सुखाएं। करीब 3 से 4 दिन तक कड़ी धूप में कटे हुए आम को सुखाना है, जब आम एकदम कड़क हो जाए तो उसे मिक्सी जार में डालकर एकदम पाउडर जैसा पीसना है, इस तरह से जितना भी आम है सब को पाउडर की तरह पीस लेना है और उसमें थोड़ा सा नमक मिला देना है। बस आपका घर पर बना हुआ अमचूर पाउडर तैयार हो चुका है।

अब इस अमचूर पाउडर को आप किसी एयर टाइट कंटेनर में महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं, जब भी खाने में इसे डालना हो, आराम से इस्तेमाल करें, बस ध्यान रहें कि इसमें पानी लगा चम्मच न डालें, इससे अमचूर पाउडर खराब हो सकता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story