×

How to Reduce Stress: तनाव से निपटने के लिए बेहद असरदार हैं ये तीन नियम

How to Reduce Stress: आपके शरीर और दिमाग में 1:1 का संबंध है, और आपका शरीर आपके दिमाग के विचार की नकल करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Sep 2022 2:55 PM GMT
Stress
X

Stress (Image credit: Social Media) 

How to Reduce Stress: आजकल तनाव ज्यादातर लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन गया है, इतना कि बहुत से लोग इसे महसूस भी नहीं करते हैं और इसे सामान्य मानते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि तनाव मानसिक और शारीरिक कल्याण पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। मनोवैज्ञानिक के अनुसार पहले "जब तनाव का स्तर लंबे समय तक बना रहता है, तो यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है।"

इसलिए, अपने स्वास्थ्य को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए तनाव और चिंता के स्तर को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि "आपके शरीर और दिमाग में 1:1 का संबंध है, और आपका शरीर आपके दिमाग के विचार की नकल करता है। यहां तक ​​​​कि ट्रैफिक जाम, या समय सीमा के रूप में सरल कुछ भी सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को ट्रिगर कर सकता है। इतना ही नहीं लड़ाई या उड़ान मोड सक्रिय हो जाता है, इस प्रकार आपके पाचन, नींद और चयापचय को भी प्रभावित करता है। उल्लेखनीय है कि तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और अपने सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करने से बचने के लिए, उसने तीन सरल नियम साझा किए जिनका आप बिना किसी परेशानी के पालन कर सकते हैं।

तनावग्रस्त होने पर क्या करे ?

"जब भी आप अपने आप को तनावग्रस्त पाते हैं, तो जल्दी से अपना मानसिक ध्यान अपनी नाक की नोक पर लाएं और 7 गहरी सांसें लें। अपने नासिका मार्ग से हवा के अंदर और बाहर जाने की अनुभूति महसूस करें। जितना हो सके इसका अनुभव करें। बता दें कि "यह विधि" आपके शरीर को आपके सिस्टम को रीसेट करने और पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करने के लिए पर्याप्त समय देती है जो आराम और पाचन प्रतिक्रिया को बढ़ावा देता है। साथ ही यह आपके न्यूरॉन्स को भी आराम देता है, और वे 7 सांसें आपके दिमाग में एक खाली ध्यान स्थान बनाती हैं, जिससे स्पष्टता और शांति मिलती है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ ?

विशेषज्ञों के मुताबिक़ जब कोई अपने दिमाग में एक ही दोहराव वाले विचार को लगातार दौड़ता हुआ पाता है, तो वह हल नहीं होता है। इसके विपरीत, यह समन्वय और एकाग्रता को कमजोर करके मामले को बदतर बना देता है। "इसके बजाय, अपने सभी विचारों को एक पुस्तक में, बहुत विस्तार से डाउनलोड करें। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपका सर्वर (मस्तिष्क) राहत की सांस लेता है कि 'ओह उसने इसे लिख दिया है, अब मुझे इसे याद रखने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है'। डाउनलोड करने के बाद, आपका दिमाग कुशलता से अगले विचार पर चला जाता है। इस अभ्यास को तब तक जारी रखें जब तक आप अपने दिमाग में बिना किसी उतार-चढ़ाव के शून्य की स्थिति में पहुंच जाते हैं।

इस बात का रखें विशेष ध्यान

यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को किसी भी नकारात्मक विचार को पूरा न करने दें। उल्लेखनीय है कि "आपके शरीर और ब्रह्मांड में कोशिकाएं सुन रही हैं। हर बार जब आपके मन में कोई नकारात्मक विचार आता है, तो 'कैंसल कैंसिल कैंसिल' तीन बार जोर से बोलें और उस विचार को छोड़ दें। साथ ही, इसे सकारात्मक रचनात्मक वाक्य से बदलें। उदाहरण के लिए, 'मैं देर से नहीं आना चाहता' कहने के बजाय, अपने आप से कहो 'मैं इसे आराम से समय पर बनाने की आशा करता हूँ'।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story