×

How to Strengthen Nails: अपने खूबसूरत नाखूनों को इन 5 तरीकों से बनाये मजबूत

How to Strengthen Nails: अपने सपनों के नाखून हासिल करना आसान नहीं है। लेकिन यह असंभव नहीं है। कुछ टिप्स और ट्रिक्स कुछ सुंदर नाखूनों को विकसित करने में मदद कर सकते हैं जो न केवल सुंदर हैं बल्कि समान रूप से मजबूत भी हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Dec 2022 4:04 AM GMT
Strengthen Your Nails
X

Strengthen Your Nails (Image credit: social media)

Strengthen Your Nails: क्या आपको लंबे और मजबूत नाखून पसंद हैं? खैर, कौन नहीं करता! लेकिन अंदाज़ा लगाओ कि क्या है! अपने सपनों के नाखून हासिल करना आसान नहीं है। लेकिन यह असंभव नहीं है। कुछ टिप्स और ट्रिक्स कुछ सुंदर नाखूनों को विकसित करने में मदद कर सकते हैं जो न केवल सुंदर हैं बल्कि समान रूप से मजबूत भी हैं।

यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका आप पालन कर मजबूत नाख़ून पा सकते हैं:

1. नींबू का रस

विटामिन सी नाखूनों की ग्रोथ में वाकई मददगार माना जाता है। आपको बस एक नींबू का टुकड़ा चाहिए और आपको इसे दिन में कम से कम एक बार अपनी उंगली के नाखूनों और पैर की उंगलियों के नाखूनों पर रगड़ने की जरूरत है। इसे पांच मिनट तक रगड़ें और फिर गर्म पानी से धो लें। यह आपके नाखूनों को बढ़ने में मदद करेगा और यह उन्हें साफ और बैक्टीरिया मुक्त भी रखेगा।

2. नारियल का तेल

गर्म नारियल के तेल से अपने नाखूनों की मालिश करने से नाखूनों की वृद्धि को बढ़ावा मिल सकता है। नारियल का तेल विटामिन ई से भरा होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत है। रोजाना रात को सोने से पहले अपने नाखूनों की नारियल के तेल से मालिश करें और आपको फर्क नजर आने लगेगा।

3. संतरे का रस

संतरा कोलेजन उत्पादन में मदद करता है। कोलेजन एक महत्वपूर्ण एजेंट है जो नाखून के विकास में मदद करता है और नाखूनों की जीवन शक्ति को बढ़ाता है। संतरे के एंटीऑक्सीडेंट गुण किसी भी तरह के संक्रमण को भी दूर रखते हैं। एक कटोरी में संतरे का रस लें और इसमें अपने नाखूनों को लगभग 10 मिनट के लिए भिगो दें। इसे गर्म पानी से धोएं और प्रभावी रूप से मॉइस्चराइज़ करें। वांछित परिणामों के लिए कम से कम दिन में एक बार ऐसा करने का प्रयास करें।

4. जैतून का तेल

यदि आपके नाखून क्षतिग्रस्त, भंगुर हैं, तो जैतून का तेल आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है। प्रकृति में आसानी से पारगम्य होने के कारण, जैतून का तेल आपके नाखूनों की भीतरी परत तक पहुँचता है, इसे आराम देता है और सभी सूखेपन को ठीक करता है। यह रक्त परिसंचरण में भी सहायता करता है और नाखूनों के विकास में मदद करता है। थोड़े से वर्जिन ऑलिव ऑयल को गर्म करें और धीरे-धीरे अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर करीब पांच मिनट तक मसाज करें। अपने हाथों को दस्तानों से ढक लें और रात भर के लिए छोड़ दें।

5. जेल और ऐक्रेलिक नाखून को करें कम

नेल आर्ट, जेल और एक्रेलिक नेल्स आकर्षक लगते हैं। हालाँकि, ये ऐक्रेलिक और जेल नाखून आपके नाखूनों की मजबूती और वृद्धि को रोकते हैं। कभी-कभार अपने नाखूनों पर जेल या एक्रेलिक से काम करवाना ठीक है। लेकिन नियमित रूप से नेल आर्ट, एक्रेलिक और जैल का इस्तेमाल करने से आपके नाखूनों की गुणवत्ता और ग्रोथ खराब हो जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story