×

Hug Day 2024: जानिए क्या है हग डे का इतिहास और महत्त्व, क्यों ये दिन है वैलेंटाइन वीक का सबसे ख़ास दिन

Hug Day 2024: हग डे वैलेंटाइन वीक का छठा दिन है। आइये जानते हैं इसे किस तारीख को मनाया जायेगा और इसका इतिहास और महत्त्व क्या है।

Shweta Srivastava
Published on: 12 Feb 2024 1:43 AM GMT
Hug Day 2024
X

Hug Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Hug Day 2024: वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से 14 फरवरी तक सात दिनों तक मनाया जाता है, लेकिन ये सिर्फ कपल्स के लिए नहीं है, बल्कि इसका मतलब खुद से आपके प्यार से भी है। क्योंकि आप तब तक किसी और से प्यार नहीं कर सकते जब तक आप खुद से प्यार नहीं करते हैं। रोमांटिक फेस्टिवल के इन सात दिनों के दौरान, वेलेंटाइन डे से दो दिन पहले, हर साल हग डे मनाया जाता है। आइये जानते हैं क्या है इसका इतिहास और महत्त्व।

हग डे का इतिहास और महत्त्व

हर साल 12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है। वैलेंटाइन वीक के दौरान लव बर्ड्स को इस दिन का सबसे ज़्यादा इंतज़ार रहता है। क्योंकि इसे कपल्स प्यार और सुरक्षा के प्रतीक के रूप में मानते हैं।

हग डे की अवधारणा वेलेंटाइन वीक के एक अभिन्न अंग के रूप में और स्नेह और प्यार व्यक्त करने में शारीरिक स्पर्श की शक्ति का जश्न मनाने के एक तरीके के रूप में उभरी। ये रिश्तों को पोषित करने और भावनात्मक भलाई को बढ़ावा देने में शारीरिक स्पर्श के महत्व की याद दिलाता है, हालांकि हग डे की सटीक उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, लेकिन ये आधुनिक वेलेंटाइन वीक के एक भाग के रूप में काफी लोकप्रिय है जहां लोग अक्सर गले मिलते हैं।

हग डे प्यार से एक-दूसरे को गले लगाने के महत्व का जश्न मनाता है, इसे केवल कपल्स ही नहीं बल्कि दोस्त और परिवार के कई सदस्य भी मिलकर मानते हैं। हग डे हर कोई मना सकता है, जहां आपको बस उस व्यक्ति के पास जाना है और उसे गले लगाना है जिसे आप प्यार करते हैं और ये परिवार या दोस्त भी हो सकते हैं।

एक आलिंगन बिना कुछ कहे भी बहुत कुछ कह सकता है और आलिंगन का अर्थ है एक-दूसरे को गले लगाना और दूसरे व्यक्ति के लिए इसे सुरक्षित और खुश बनाना। ऐसा देखा गया है कि लंबे समय तक गले लगाने से मस्तिष्क से खुशी के रसायन के रूप में ऑक्सीटोसिन निकलता है, जो मूड को तुरंत ठीक कर सकता है और व्यक्ति को खुश कर सकता है।

गले लगाना भी प्यार और स्नेह का जश्न मनाता है, इसलिए अगली बार जब आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति से कहने के लिए बहुत कुछ हो जिसे आप प्यार करते हैं लेकिन आपको व्यक्त करने के लिए सही शब्द नहीं मिल रहे हैं, तो बस उन्हें देर तक गले लगा लें। हालांकि किसी ऐसे व्यक्ति को गले लगाना बहुत अच्छा है जो हमसे प्यार कर सकता है और उसके साथ हमेशा के लिए रहने के बारे में हम सोच सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story