×

Summer Drink Recipe Hindi: इफ्तार के लिए बनाएं ये खास तरह का शरबत, वीकनेस होगी दूर

Summer Drink Recipe Hindi: इफ्तारी के दौरान उन्हें अपने ड्रिंक में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिसकी वजह से उन्हें कमजोरी महसूस ना हो, साथ ही उनकी बॉडी भी हाइड्रेटेड रहे।

Shivani Tiwari
Published on: 24 March 2024 11:43 AM GMT
Summer Drink Tips
X

Summer Drink Tips (Photo- Social Media)

Summer Drink Recipe Hindi: रमजान 12 मार्च से शुरू हुआ है। रमजान का महीना मुस्लिमों के लिए बहुत ही खास होता है, इस पाक महीने में मुस्मिल धर्म के लोग 13 घंटे बिना कुछ खाए पिए रहते हैं, पूरा दिन रोजा रखने के बाद वे शाम को ही इफ्तारी करते हैं। जिस हिसाब से अभी से इतनी गर्मी पड़ने लगी है, उसे देखकर यही सवाल मन में आता है कि दिनभर बिना कुछ खाए पिए रहना कितना मुश्किल होता होगा। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे शरबत की रेसिपी के बताने जा रहें हैं, जिसे पीकर पूरा दिन आप एनर्जी से भरे हुए रहेंगे, आपको भूख भी नहीं लगेगी।

इफ्तारी के लिए बनाएं ये स्पेशल ड्रिंक

13 घंटो तक बिना कुछ खाए पिए रहना मामूली बात नहीं होती, खाली पेट की वजह से कुछ लोग कमजोरी महसूस करने लग जाते हैं, कुछ को चक्कर आने लग जाते हैं या फिर गैस की समस्या बन जाती है, ऐसे में इफ्तारी के दौरान उन्हें अपने ड्रिंक में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिसकी वजह से उन्हें कमजोरी महसूस ना हो, साथ ही उनकी बॉडी भी हाइड्रेटेड रहे। यहां हम आपको दो एनर्जी ड्रिंक की रेसिपी बताने वाले हैं।

स्ट्रॉबेरी का शरबत बनाने की रेसिपी

पूरा दिन खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप इफ्तारी के लिए स्ट्राबेरी का शरबत बना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एक चम्मच के करीब सब्जा के बीज को पानी में भिगोकर रख देना है। वहीं दूसरी ओर आपको स्ट्राबेरी लेनी है और उन सभी को छोटे-छोटे टुकड़ों में कट कर लेना है। अब कटी हुई स्ट्राबेरी में थोड़ा सा शक्कर मिलाकर अच्छे से मिक्सर में ग्राइंड करना है, और छन्नी से छान लेना है। इसके बाद एक आखिरी काम आपको करना है, इस पिसे हुए स्ट्राबेरी में ढेर सारा पानी ऐड करना है, बस अब आप एक गिलास में बर्फ का टुकड़ा और सब्जा का बीज डालकर इसे सर्व कर सकते हैं। इस ड्रिंक का सेवन करने से आप पूरा दिन तरो ताजा महसूस करेंगे।

गाजर का शरबत

स्ट्रॉबेरी के शरबत की तरह ही आपको गाजर का शरबत भी बनाना है। गाजर का शरबत पीने से भी आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी। गाजर का शरबत बनाने के लिए आपको सबसे पहले सब्जा का बीज पानी में भिगोकर रख लेना है, फिर गाजर को अच्छे से धुलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कट करके मिक्सर में ग्राइंड करना है, ग्राइंड करते समय थोड़ा पानी भी ऐड कर लें, इससे गाजर अच्छे से ग्राइंड ही जायेगा, अब उसे छानकर एक जग में निकाल लें, फिर इसमें पानी मिलाकर, एक गिलास में बर्फ के टुकड़ों और सब्जा का बीज डालकर इसका मजा लें, आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story