×

Brain Game For Kids: ये पांच गेम आपके बच्चे को बना देगा दिमागदार

Brain Game For Kids: यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्मार्ट और दिमागदार बनें तो इसके लिए आपको अपने बच्चे को ये पांच गेम जरूर खिलाना चाहिए, जिससे बच्चे का दिमाग बहुत तेज होता है।

Shivani Tiwari
Published on: 10 May 2024 8:45 AM GMT (Updated on: 10 May 2024 8:45 AM GMT)
Brain Develop Tips in Kid
X

Brain Develop Tips in Kid (Photo- Social Media)

Brain Develop Tips in Kid: आज कल के बच्चे स्मार्ट तो बहुत होते हैं, इसमें जरा भी डाउट नहीं है। वे जितनी तेजी से चीजें सीख रहें हैं, यदि आप अपना समय याद करें तो आपको हंसी आयेगी कि इस उम्र में आप कितने नादान हुआ करते थे और ये आज के बच्चें, हर चीज में एक्सपर्ट हो चुके हैं। हालांकि आज कल के बच्चों की सबसे बुरी बात यह है कि वे बाहर खेलने कूदने की जगह, घर में ही पूरा दिन मोबाइल या फिर टीवी देखते पड़े रहते हैं, जो बच्चों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता, यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्मार्ट और दिमागदार बनें तो इसके लिए आपको अपने बच्चे को ये पांच गेम जरूर खिलाना चाहिए, जिससे बच्चे का दिमाग बहुत तेज होता है। आइए बताते हैं।

बच्चों के दिमागी विकास के जरूरी खेल (Important Games For Kids)

आज के पैरेंट्स के लिए बहुत जरूरी हो गया है कि वे अपने बच्चों को मोबाइल देकर न बैठाए रहें, बल्कि उन्हें कुछ ऐसे गेम खिलाएं, जिससे उनके सोचने समझने की क्षमता बढ़े, उनका दिमाग का सही इस्तेमाल हो, क्योंकि बच्चों का दिमाग जितना चलेगा, उतनी ही तेजी से उनका मानसिक विकास होगा। बच्चों के मानसिक विकास में तेजी से वृद्धि इन कुछ विशेष खेलों द्वारा की जा सकती है, आइए आपको इनके नाम बताते हैं -


स्विमिंग (Swimming)

स्विमिंग एक ऐसा गेम है जो बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट में सहायक होता है, जी हां! क्योंकि स्विमिंग स्ट्रेस और एंजाइटी को कम करता है।

टेबल टेनिस या रैकेट गेम (Table Tennis)

टेबल टेनिस या कोई भी रैकेट गेम बच्चों के माइंड डेवलपमेंट के लिए अच्छा होता है, क्योंकि इसे खेलते वक्त आंख और हाथ का कोऑर्डिनेशन बनता है, जिससे बच्चे लिखना जल्दी सीखते हैं।

बास्केट बॉल या फुटबॉल (Basket Ball and Football)

बच्चों के मानसिक विकास के लिए बास्केट बॉल और फुटबॉल भी बहुत अच्छा खेल का ऑप्शन है, क्योंकि इसे खेलते वक्त बहुत ध्यान लगाना पड़ता है, जिससे बच्चों का कंसंट्रेशन बढ़ता है, जो कि अच्छी चीज है।


जिम्नास्टिक (Gymnastics)

बच्चों को जिम्नास्टिक जरूर सिखाना चाहिए, इससे बॉडी में लचीलापन आता है। देखा जाए तो जिम्नास्टिक सिर्फ मानसिक तौर पर ही नहीं, शारीरिक रूप से भी लाभदायक है।

चेस (chess)

चेस भी बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए एक बेहतरीन गेम है, यह बच्चों को सोचने में मदद करता है, क्योंकि इस गेम को खेलते वक्त दिमाग को चौकन्ना रखना पड़ता है, जिससे बच्चों का दिमाग शार्प होता चला जाता है।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story