×

Fashion Designers: फ़ैशन इंडस्ट्री में चलता है इन महिलाओं का सिक्का, सेलेब्स भी हैं इनके दीवाने

Top 5 Female Fashion Designer: आइए आपको बताते हैं कि भारत की सबसे ज्यादा पॉपुलर फीमेल फैशन डिजाइनर कौन सी हैं, जिनके बॉलीवुड इंडस्ट्री के सेलेब्स भी दीवाने हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 10 May 2024 11:00 AM GMT (Updated on: 10 May 2024 11:00 AM GMT)
Top 5 Female Fashion Designer
X

Top 5 Female Fashion Designer (Photo- Social Media)

Top 5 Female Fashion Designer In India: एक जमाना था जब महिलाओं को सिर्फ और सिर्फ घर में रहकर सारे घरेलू काम ही करने पड़ते थे। घर में बाहर निकलकर काम करना तो दूर, उन्हें घरों से बाहर निकलने की भी मनाही थी, हालांकि अब जमाना बदल गया है और आज महिलाएं कहां से कहां पहुंच गईं हैं, यही नहीं महिलाएं हर फील्ड में अपना परचम लहरा रहीं हैं। कुछ तो अपने काम के जरिए सिर्फ भारत में ही नही बल्कि इंटरनेशनल लेवल तक अपनी पहचान बना चुकीं हैं। महिलाओं की बात हो रही है तो क्यों न आज हम आपको इंडिया के टॉप 5 फीमेल फैशन डिजाइनर के बारे में बताएं, जो भारत के साथ ही विदेशों में भी अपनी छाप छोड़ रहीं हैं।

भारत की टॉप 5 फीमले फैशन डिजाइनर (Indias Top 5 Female Fashion Designer)

समय के साथ फैशन भी बदलता रहता है, आज कुछ और ट्रेंड में है तो कल कुछ और ट्रेंड में रहेगा, इसी तरह से जिंदगी चलती रहती है। वैसे बता दें कि आज के समय में हर कोई डिजाइनर और स्टाइलिश कपड़े पहनना चाहता है, लेकिन ये डिजाइनर कपड़े बनाने में कितना वक्त और दिमाग लगता है, ये तो कोई फैशन डिजाइनर ही बता सकता है। फैशन डिजाइन की दुनिया में कई लोग अपना नाम बना चुके हैं, न सिर्फ महिलाएं, बल्कि कई पुरुष भी फैशन की दुनिया में खूब नाम कमा रहें हैं, आइए आपको बताते हैं कि भारत की सबसे ज्यादा पॉपुलर फीमेल फैशन डिजाइनर कौन सी हैं, जिनके बॉलीवुड इंडस्ट्री के सेलेब्स भी दीवाने हैं। यहां देखें नाम -

1. अनामिका खन्ना (Anamika Khanna)

आपमें से बहुत से लोगों ने अनामिका खन्ना का नाम जरूर सुना होगा, अनामिका खन्ना एक बहुत ही जानी मानी फैशन डिजाइनर हैं। बता दें कि इनके कपड़े बॉलीवुड की कई हसीनाएं पहन चुकीं हैं, यही नहीं! इनके डिजाइन व कलेक्शन सेलेब्स को इतने पसंद आते हैं कि कुछ एक्ट्रेसेज तो अपनी शादी में भी अनामिका खन्ना द्वारा डिजाइन किया गया लहंगा भी पहन चुकीं हैं।


2. मसाबा गुप्ता (Masaba Gupta)

मसाबा गुप्ता ने अब तो इंटरनेशनल लेवल तक अपनी पहचान बना ली है, जी हां! बता दें कि मसाबा गुप्ता अभिनेत्री नीना गुप्ता की बेटी हैं। मसाबा गुप्ता अपनी बेहतरीन डिजाइन के लिए जानी जाती हैं, उन्होंने कुछ दिनों पहले ही अपना नया ब्राइडल कलेक्शन लॉन्च किया है, जिसने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी थी। मसाबा गुप्ता वैसे बनना एक्ट्रेस चाहती थीं, लेकिन फिर धीरे धीरे इनकी रुचि फैशन डिजाइनर की तरफ हुई और आज आप खुद देख सकते हैं कि वे कहां से कहां पहुंच गईं हैं।


3. नीता लूला (Neeta Lulla)

नीता लूला का नाम भी फैशन इंडस्ट्री में बहुत अधिक फेमस है, वह इंडस्ट्री की एक से एक बड़ी हीरोइनों के लिए आउटफिट डिजाइन कर चुकीं हैं। बता दें कि नीता लूला को कई फिल्मों के कॉस्ट्यूम भी डिजाइन करने के लिए जाना जाता है, उन्हें उनकी शानदार कारीगरी के लिए अब तक कई अवार्ड भी मिल चुके हैं।


4. अनीता डोंगरे (Anita Dongre)

अनीता डोंगरे का नाम भारत की सबसे अच्छी फैशन डिजाइनर की लिस्ट में गिना जाता है। अनीता डोंगरे अपनी पहचान इंटरनेशनल लेवल तक बना चुकीं हैं। बता दें कि अनीता डोंगरे ने साल 1995 में अपने फैशन डिजाइनर करियर की शुरुआत की थी और आज के समय में वह खुद एक ब्रांड बन चुकीं हैं । उनके वेस्टर्न और ट्रेडिशनल आउटफिट मार्केट में तो मौजूद ही हैं, साथ ही वह ब्राइडल लहंगे भी डिजाइन करती हैं। अनीता डोंगरे भी बॉलीवुड की कई हसीनाओं के लिए ड्रेस डिजाइन कर चुकीं हैं।


5. रितु कुमार (Ritu Kumar)

फैशन की इंडस्ट्री में रितु कुमार ने अपना बहुत ही अहम योगदान दिया है, उन्होंने कोलकाता शहर से अपने फैशन करियर की शुरुआत की थी और धीरे-धीरे उन्हें इतनी सफलता मिली कि आज वह देश की जानी मानी फैशन डिजाइनर बन गई हैं, यही नहीं रितु कुमार ने अब तो अपने कई क्लॉथिंग स्टोर्स भी ओपन कर लिए हैं। रितु कुमार के डिजाइनर कपड़े सेलेब्स को भी बेहद पसंद आते हैं और यही वजह है कि आज के समय कई सेलेब्स रितु कुमार के आउटफिट पहनते हैं।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story