×

Women's Day 2024: महिलाओं को और सशक्त बनाती है सरकार की योजनाएं, जानिए क्या हैं ये सफल प्रयास

International Women's Day 2024: अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं सरकार की चलाई गयी योजनाओं के बारे में।

Shweta Srivastava
Published on: 7 March 2024 5:12 AM GMT
International Womens Day 2024
X

International Women's Day 2024 (Image Credit-Social Media)

International Women's Day 2024: अंतराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। वहीँ भारत सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने, आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करने और उनके जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के अवसर पैदा करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम भी उठाए हैं। आइये जानते हैं महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की कौन कौन सी योजनाएं चल रहीं हैं।

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेष

1. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 22 जनवरी 2015 को भारत के प्रधान मंत्री द्वारा हरियाणा में शुरू की गई थी। ये योजना महिलाओं के लिए चलाई गयी थी जिसका उद्देश्य गिरते लिंगानुपात को नियंत्रित करके, सामाजिक जागरूकता पैदा करना और लड़कियों के लिए विकसित कल्याणकारी सेवाओं की दक्षता को बढ़ाकर बालिकाओं के अस्तित्व, सुरक्षा और शिक्षा को सुनिश्चित करना है।

2. कामकाजी महिला छात्रावास योजना

कामकाजी महिलाओं के लिए सुरक्षित आवास और वातावरण को बढ़ावा देने और उनके बच्चों के लिए डेकेयर सुविधाएं प्रदान करने के लिए, भारत सरकार ने 'कार्यकारी महिला छात्रावास योजना' शुरू की है। महिलाओं के लिए इस सरकारी योजना के माध्यम से, सरकार नए छात्रावास भवनों के निर्माण और किराए के परिसर में मौजूदा भवन के विस्तार के लिए अनुदान सहायता प्रदान करती है।

3 . महिला हेल्पलाइन योजना

महिला हेल्पलाइन योजना एक सरकारी पहल है जो सार्वजनिक या निजी स्थानों पर हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एक ही टोल-फ्री नंबर (181) के माध्यम से 24x7 आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रदान करती है। अगर अपनी समस्या बताते समय किसी पीड़िता की कॉल किसी कारणवश कट जाती है या बाधित हो जाती है, तो आपातकालीन सेवाएं तुरंत उसका पता ट्रैक करके उस तक पहुंच जाएंगी।

4 . महिला पुलिस स्वयंसेवक योजना

महिला ई-हाट महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन मंच है जो महिला उद्यमियों को मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके खरीदारों को अपने उत्पाद दिखाने की अनुमति देता है। ये पहल 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम का समर्थन करती है और इसमें कपड़े, फैशन सहायक उपकरण, घरेलू सजावट, मिट्टी के बर्तन, खिलौने और बहुत से विभिन्न उत्पाद शामिल हैं।

5 . महिला पुलिस स्वयंसेवक योजना

महिला एवं बाल विकास और गृह मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में महिला पुलिस स्वयंसेवक योजना शुरू की गई थी। ये एक केंद्र प्रायोजित योजना है जिसका उद्देश्य अपराध के मामलों पर पुलिस की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पुलिस अधिकारियों और स्थानीय समुदायों के बीच संबंध स्थापित करना है।

6 . स्टेप (महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम को सहायता)

भारत में महिलाओं के लिए सबसे प्रभावी सरकारी योजनाओं में से एक महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम (STEP) है। इसका लक्ष्य महिलाओं को कौशल विकास में प्रशिक्षित करना और रोजगार के अवसर सुनिश्चित करना है। यह सरकार प्रायोजित योजना संस्थानों और संगठनों को प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने के लिए अनुदान भी प्रदान करती है।

7. स्वाधार गृह

स्वाधार गृह योजना भारत में महिलाओं को आश्रय, भोजन, कपड़े और सामाजिक, आर्थिक और स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करके सशक्त बनाने की एक सरकारी परियोजना है। ये महिलाओं को कानूनी सहायता भी प्रदान करती है और उन्हें समाज में पुनः समायोजित करने में मदद करती है।

8 . महिला शक्ति केंद्र (एमएसके)

भारत में महिलाओं के लिए प्रसिद्ध सरकारी योजनाओं में से एक महिला शक्ति केंद्र है। इसे महिलाओं को कौशल विकसित करने, नौकरी के अवसर खोजने और उनकी डिजिटल साक्षरता में सुधार करने में मदद करने के लिए व्यापक सहायता सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये योजना विभिन्न स्तरों पर संचालित होती है, जैसे राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर, और सरकार का लक्ष्य 115 सबसे अविकसित जिलों में 920 महिला शक्ति केंद्र स्थापित करना है।

यहाँ दी गयी योजनाओं के अलावा भी महिलाओं के लिए कई योजनाएं समय समय पर सरकार लाती रही है जैसे उज्वला योजना, फ्री सिलाई मशीन योजना और कई अन्य योजनाएं। इस महिला दिवस पर महिलाओं को बताएं कि वो कितनी ख़ास हैं और वो हर भूमिका को बखूबी निभाती हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story