×

Honey With Hot Water: कहीं आप भी तो नहीं ले रहे गर्म पानी के साथ शहद? जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

Honey With Hot Water: अक्सर आपने लोगों को अपनी सुबह की शुरुआत खाली पेट शहद के साथ गर्म पानी का सेवन करते हुए देखा होगा। लेकिन कई विशेषज्ञों का मानना है कि ये आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है।

Shweta Srivastava
Published on: 22 Oct 2023 4:23 AM GMT
Honey With Hot Water
X

Honey With Hot Water (Image Credit-Social Media)

Honey With Hot Water: खुद को फिट रखने की तमन्ना हर किसी की होती है और ऐसे में लोग कई तरह की चीज़ें करते हैं और अक्सर आपने लोगों को अपनी सुबह की शुरुआत खाली पेट शहद के साथ गर्म पानी का सेवन करते हुए देखा होगा। ऐसा लोग ज्यादातर वजन कम करने के उद्देश्य से करते हैं। वहीँ इसके लिए ऐसा भी माना जाता है कि ये अनुष्ठान कोलेस्ट्रॉल और वसा को आपके शरीर से कम करता है, जिससे वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है। लेकिन कई विशेषज्ञों का मानना है कि गर्म पानी के साथ शहद लेना आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है, आइये जानते हैं क्या है इसकी पूरी सच्चाई।

कहीं आप भी तो नहीं ले रहे गर्म पानी के साथ शहद?

शहद, एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला स्वीटनर है, जो एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और एंजाइमों की प्रचुर मात्रा के लिए जाना जाता है, जो किसी के स्वास्थ्य को कई लाभ प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें ऐसे गुण हैं जो खांसी को कम कर सकते हैं, आंत की सफाई को बढ़ावा दे सकते हैं, घाव और जलने के उपचार में सहायता कर सकते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं।

शहद को अक्सर प्रोसेस्ड शुगर के एक पौष्टिक विकल्प के रूप में जाना जाता है और आमतौर पर इसे मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए सुरक्षित माना जाता है। इसके अलावा, ये कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज, पोटेशियम और जिंक जैसे आवश्यक खनिजों से भरपूर भी होता है।

हालाँकि शहद को हर्बल चाय, नींबू चाय या गर्म दूध के साथ मिलाना एक आम बात है, लेकिन ये उल्लेखनीय है कि आयुर्वेद गर्म शहद के उपयोग को लेने से मना करता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ का मानना है कि गर्म शहद का सीधे सेवन नहीं करना चाहिए या गर्म दूध, गर्म पानी, गर्म नींबू पानी या चाय के साथ मिलाकर भी इसे नहीं पीना चाहिए।

आयुर्वेद में गर्म पानी के साथ शहद के सेवन से विषाक्त और विभिन्न बीमारियों का कारण बनने में सक्षम बताया गया है। आयुर्वेद के अनुसार, गर्म शहद से अमा का संचय हो सकता है, जो एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर के श्लेष्म और विषाक्तता का स्तर बढ़ा देता है, जिससे कई बीमारियों की शुरुआत होती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story