×

Kamal Kakdi Benefits: सेहत का खजाना है कमल ककड़ी, कई बीमारियों को जड़ से करती है खत्म

Kamal Kakdi Benefits: कमल ककड़ी, जिसे लोटस स्टेम या वॉटर लिली रूट के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर के कई व्यंजनों में उपयोग की जाने वाली एक बहुमुखी सामग्री है।

Shweta Srivastava
Published on: 11 March 2023 4:57 AM GMT
Kamal Kakdi
X

Kamal Kakdi (Imahe Credit-Social Media)

Kamal Kakdi Benefits: कमल ककड़ी, जिसे लोटस स्टेम या वॉटर लिली रूट के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर के कई व्यंजनों में उपयोग की जाने वाली एक बहुमुखी सामग्री है। अपनी साधारण उपस्थिति के बावजूद, ये सब्जी स्वाद और पोषण संबंधी लाभों के मामले में एक फुल पैकेज है। इसकी अनूठी बनावट से लेकर इसके पाक उपयोगों की विस्तृत सीरीज तक, कमल ककड़ी के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है। यहां हम आपको कमल ककड़ी की विशेषता बताने जा रहे हैं। जो आपको इस बहुमुखी सब्जी के बारे में जान कर कई चमत्कारों से चकित कर देंगे।

कमल काकड़ी के बारे में रोचक तथ्य

पोषण संबंधी लाभ

कमल ककड़ी एक कम कैलोरी, उच्च फाइबर वाली सब्जी है जो विटामिन और खनिजों से भरी हुई है। ये विटामिन सी, पोटेशियम और आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद करता है।

बनावट

कमल के तने की एक अनूठी बनावट होती है जो कुरकुरे और थोड़े चबाने वाले होते हैं, जो इसे स्टर-फ्राइज़, सलाद और करी के लिए एक परफेक्ट बनाते हैं।

औषधीय गुण

कमल ककड़ी अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है और विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए पारंपरिक आयुर्वेदिक दवाओं में इसका उपयोग किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं।

पाक उपयोग

इस बहुमुखी सब्जी का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है। इसका उपयोग अक्सर स्टर-फ्राई, करी, सूप और सलाद में किया जाता है। कुरकुरी लोटस चिप्स बनाने के लिए भी कमल ककड़ी का उपयोग होता है। साथ ही इसके तने का अचार बनाया जाता है और इसे तला भी जा सकता है।

उपलब्धता

इसके बारे में एक और दिलचस्प तथ्य ये है कि ये एक मौसमी सब्जी है, जो गर्मी और मानसून के मौसम में उपलब्ध होती है। इसकी व्यापक रूप से भारत, चीन और अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में खेती की जाती है।

तैयारी

कमल ककड़ी का उपयोग करने से पहले, किसी भी गंदगी या मिट्टी को हटाने के लिए इसे अच्छी तरह से साफ करने की ज़रूरत होती है। बाहरी परत को छीलने की जरूरत होती है।

प्रतीकात्मक महत्व

हिंदू धर्म में, कमल पवित्रता, ज्ञान और आध्यात्मिक विकास का प्रतीक है। इसलिए कमल ककडी या कमल का तना भारत में महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है।

पर्यावरणीय लाभ

कमल के पौधे आर्द्रभूमि में उगते हैं और झीलों और तालाबों में जल स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। कमल का तना भी एक स्थायी खाद्य स्रोत है क्योंकि इसके पूरे पौधे का उपयोग किया जाता है और कोई भी हिस्सा बेकार नहीं जाता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story