×

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर बच्चों को ऐसे बनाए परफेक्ट कान्हा

Janmashtami 2022: इस जन्माष्टमी कुछ आसान सी बातों का ख्याल रखकर आप भी अपने बच्चों को नन्हें कृष्ण के अवतार के रूप में तैयार कर सकते हैं। तो आएये जानते हैं कि घर पर कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष पर बच्चे को किस प्रकार बनाएं कान्हा

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Aug 2022 2:33 PM GMT
Shri Krishna Janmashtami
X

श्री कृष्ण जन्माष्टमी (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Janmashtami 2022 Krishna Getup for kids: हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का विशेष महत्त्व बताया गया है। चाहे घर हो या मंदिर हर जगह कृष्ण जन्माष्टमी खूब -धूमधाम से मनाया जाता है। इतना ही नहीं जन्माष्टमी के शुभ मौके पर घर , मंदिर और बाजारों में भगवान श्री कृष्ण की मूर्तियों और सुंदर-सुंदर झांकियों से सजे होते हैं जिन्हें देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ भी जुटती है।

घरों में कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां कई दिनों पहले से ही शुरू हो जाती हैं। इस दिन अपने प्यारे कान्हा को अलग-अलग प्रकार की मिठाइयां और पकवान बनाकर पूरे 56 प्रकार के भोग से थाल सजाये जाते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर बच्चों से लेकर बड़े सभी लोग बेहद एक्साइटेड रहते हैं। इस दिन को और भी ज्यादा ख़ास बनाता है घरों और स्कूलों में छोटे बच्चों को कृष्ण के अवतार में सजे देखना। छोटे -छोटे बच्चे जब कान्हा के रूप में सजते हैं तो बड़े मनभावक लगते हैं।

इस जन्माष्टमी कुछ आसान सी बातों का ख्याल रखकर आप भी अपने बच्चों को नन्हें कृष्ण के अवतार के रूप में तैयार कर सकते हैं।


तो आएये जानते हैं कि घर पर कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष पर बच्चे को किस प्रकार बनाएं कान्हा :

पीले या नारंगी रंग के धोती और कुर्ता

बच्चों को कान्हा के अवतार में सजाने के लिए आजकल बाज़ारों में हर साइज के धोती और कुर्ता आसानी से उपलब्ध है। अन्यथा आप घर पर भी छोटे -छोटे प्यारे धोती-कुर्ता बना सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार भगवान् श्री कृष्ण को पीला और नारंगी रंग बेहद प्रिय है इसलिए आप भी अपने बच्चों में कान्हा की झलक देखने के लिए उसे पीला या नारंगी रंग धोती-कुर्ते पहना सकते हैं।

मुकुट पर मोर पंख

जिस कलर के धोती-कुर्ते आपने बच्चे के लिए हैं उसी से मैचिंग रंग का मुकुट बनाकर भी उन्हें पहनाएं और उसकी सुंदरता बढ़ाने के लिए उसपर मोर पंख भी जरूर लगाए।

मोतियों की माला और बांसुरी

भगवान कृष्ण का एक नाम मुरलीधर भी है। बगैर मुरली धारण किये हुए आप कान्हा की एक भी तस्वीर या छवि नहीं देखेंगें। इसलिए कान्हा के लुक को कंप्लीट करने के लिए बच्चों को माला और बांसुरी ज़रूरी दें। इसके लिए आप सफेद मोतियों की माला का चुनाव कर सकते हैं जो उनके लुक को कंप्लीट और खूबसूरत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

कान्हा की तरह मेकअप

छोटे बच्चों की स्किन काफी संवेदनशील या सेंसिटिव होने के कारण कोई भी मेकअप करने से पहले उनके स्किन पर बेबी मॉइश्चराइजर ज़रूर लगाएं। फेस को अच्छा बनाने के लिए आप चाहे तो फेस पर फाउंडेशन लगाकर गालों पर अच्छे से पिंक ब्लशर चलाये। आंखो के मेकअप के लिए मोटा आईलाइनर और आईशैडो का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा होंठों पर हल्की रेड लिपस्टिक भी लगाकर माथे पर कुमकुम के टीके से कान्हा के मनभावन लुक को कंप्लीट किया जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story