×

Kharmas Ka Mahina: हिन्दुओं में खरमास के महीने में क्यों नहीं होते कोई शुभ काम, जानिए इसके पीछे की ये बड़ी वजह

Kharmas Ka Mahina: क्या आप जानते हैं कि हिन्दु क्यों खरमास के महीने में कोई शुभ काम नहीं शुरू करते। आइये आपको बताते हैं इसकी पूरी जानकारी।

Shweta Srivastava
Published on: 16 Dec 2023 9:52 AM GMT
Kharmas Ka Mahina
X

Kharmas Ka Mahina (Image Credit-Social Media)

Kharmas Ka Mahina: हिन्दुओं में खरमास का महीना एक ऐसा समय होता है जब वो कोई भी शुभ कार्य नहीं करते हैं। आज से यानि 16 दिसंबर, 2023 से स=इसकी शुरुआत हो चुकी है। खरमास जब सूर्य दोपहर 3:50 बजे वृश्चिक से धनु राशि में प्रवेश करेगा तब से शुरू हो जायेगा। यह अवधि 15 जनवरी 2024 तक रहेगी। आइये जानते हैं कि खरमास में क्यों कोई नया काम या शुभ काम नहीं किया जाता।

हिन्दुओं में खरमास के महीने में क्यों नहीं होते कोई शुभ काम

आपको बता दें कि हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता है कि खरमास के दौरान, सूर्य की गति धीमी हो जाती है क्योंकि वह गुरु की सेवा में लगा रहता है, जिसका प्रभाव सूर्य और बृहस्पति दोनों पर पड़ता है। परिणामस्वरूप, इसका असर शादियों तक सीमित न रहकर कई अन्य विभिन्न गतिविधियों में भी होता है। जैसे नए व्यापार की शुरुआत करना, गृह प्रवेश उत्सव, सांसारिक, उपनयन संस्कार और नए वाहन खरीदने से बचना चाहिए।

जनवरी में खरमास के समापन के बाद, विवाह के लिए कई शुभ तिथियां हैं, जिनमें 17, 20, 21, 22, 27, 30 और 31 जनवरी 2024 शामिल हैं, जिसका मतलब है कि इन सात दिनों को हिन्दुओं में विवाह के लिए अनुकूल दिन माना गया हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि खरमास स्वयं स्वाभाविक रूप से अशुभ नहीं है। इस समय के दौरान नए उद्यम शुरू करने या शुभ गतिविधियों में शामिल होने के प्रति सावधानी इस धारणा से उत्पन्न होती है कि धनु राशि में संक्रमण के दौरान सूर्य कमजोर हो जाता है। हिंदू परंपरा में, शुभ कामों की शुरुआत करने के लिए सूर्य की मजबूत स्थिति को इष्टतम माना जाता है। इसलिए, इस कमजोर सौर अवस्था के दौरान संभावित नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए गृहप्रवेश और शादियों जैसे कार्यक्रमों को नहीं किया जाता।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story