×

Kiss Day 2023: प्रत्येक kiss का होता है विशेष मतलब जानिये चुंबन के प्रकार, उनकें अर्थ और महत्त्व

Kiss Day 2023: एक चुंबन एक छोटी शारीरिक अभिव्यक्ति है जो आपके प्रियजन को साबित करती है कि आप उन्हें यह बताने का प्रयास कर रहे हैं कि आप कितना प्यार करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Feb 2023 9:03 AM GMT
Kiss Day 2023
X

Kiss Day 2023 (Image credit: social media)

Kiss Day 2023: वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। प्यार में डूबे लोग इस दिन किस करके अपने रिश्ते को सील कर देते हैं या प्यार के इस कृत्य से अपने साथी के प्रति स्नेह दिखाते हैं। वेलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले, किसी को प्यार करने और उन्हें यह बताने का सरल कार्य मनाया जाता है कि आप रिश्ते और भावनाओं को लेकर कितने भावुक हैं।

चुंबन का महत्त्व

एक चुंबन एक छोटी शारीरिक अभिव्यक्ति है जो आपके प्रियजन को साबित करती है कि आप उन्हें यह बताने का प्रयास कर रहे हैं कि आप कितना प्यार करते हैं। किस डे लोगों से आग्रह करता है कि वे अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालें और चुंबन के साथ अपने प्रियजन के साथ कुछ पल बिताएं।

एक साधारण चुंबन प्यार, देखभाल और प्रशंसा की भावनाओं को जगाता है। इसे प्यार का सबसे अंतरंग कार्य कहा जाता है जो आपको अपने पेट में तितलियों की तरह एक जबरदस्त एहसास देता है! यह जानना सबसे दिलचस्प है कि शरीर के विभिन्न अंगों पर चुंबन का एक नया अर्थ होता है; चाहे वह एक तीव्र स्मूच हो या एक त्वरित चुंबन, यह आपके रिश्ते के बारे में भी बहुत कुछ कहता है।

इसलिए, हम आपके लिए विभिन्न प्रकार के किस और उसके पीछे के अर्थ लेकर आए हैं


गाल पर (On the cheek)

यह दो लोगों के बीच स्नेह और अंतरंगता को दर्शाता है। कई संस्कृतियों में, गाल पर चुंबन भी 'हैलो' अभिवादन का एक रूप है। आपके साथी के गाल पर आपके होठों का एक हल्का सा ब्रश एक उदास दिन में उन्हें तुरंत चमका सकता है।


माथे पर चुंबन (Forehead kiss)

इस तरह का किस रिश्ते में सुरक्षा और प्रशंसा को दर्शाता है। अगर आपका पार्टनर आपको माथे पर किस करना चाहता है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि वह आपके साथ बहुत कम्फर्टेबल है। अक्सर रिश्तों की शुरुआत में किया जाता है, माथे का चुंबन उन सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक हो सकता है जो दो भागीदारों के बीच अंतरंगता और विश्वास बढ़ाने के लिए शामिल होते हैं।


हाथों पर (On the hands)

हम में से अधिकांश इस भाव को पॉप संस्कृति से पहचानते हैं जहां एक राजकुमार हमेशा युवती के हाथों को चूमता है। यह संस्कृति वास्तव में यूरोपीय देशों में उत्पन्न हुई थी और इसे सबसे पहले सम्मान के संकेत के रूप में देखा जाता है। इसका मतलब यह भी है कि पार्टनर आपकी बहुत परवाह करता है और आपके साथ रिश्ता शुरू करने में दिलचस्पी रखता है।


फ्रेंच चुंबन (French kiss)

यह किस का तीव्र भाग है। फ्रेंच चुंबन होठों पर एक तीव्र और भावुक चुंबन है। इसमें बहुत सारी जीभ-खेल भी शामिल है और इसे दो भागीदारों द्वारा साझा किया जाता है जो एक-दूसरे से गहराई से आकर्षित या प्रभावित होते हैं। यह चुंबन वास्तव में एक तरह का है, क्योंकि यह काफी बेदम और अधिक चाहने वाले दोनों को छोड़ देता है।


अर्लोब चुंबन (Earlobe kiss)

इस प्रकार का चुंबन आपके और आपके साथी के बीच भावुक और कामुक प्रेम को जगा सकता है। हमारे कानों को शरीर का एक अत्यधिक इरोजेनस हिस्सा कहा जाता है जो मामूली कामुक स्पर्श पर प्रतिक्रिया करता है। यदि आपका साथी आपके कान के आसपास कुतरना या खेलना पसंद करता है, तो यह चादरों के बीच में कुछ भाप से भरी कार्रवाई के लिए हानिरहित चुंबन को निर्देशित कर सकता है।


गर्दन चूमना( Neck kiss)

गर्दन पर चुंबन अक्सर यौन संकेतों और इरादों से संबंधित होते हैं क्योंकि यह काफी कामुक और कामुक होता है। अपने साथी को गर्दन पर चूमने से तीव्र भावनाएँ जागृत होंगी जो ज्यादातर सेक्स की ओर ले जाती हैं। यह फोरप्ले का एक सामान्य इशारा भी है जो सेक्स से ठीक पहले होता है। ऐसे संवेदनशील क्षेत्र पर चुंबन भावुक प्रेम का संकेत है।


नाक चूमना (Nose kiss)

यह कोमल चुंबन प्यार और आराधना का एक शुद्ध रूप है जो उनके रोमांटिक साथी के लिए होता है। यह कामुक या वासना नहीं है, बल्कि बहुत प्यारा है, क्योंकि आपका साथी बस अपने होंठ आपकी नाक पर रखता है, जिससे आपको प्यार और देखभाल का एहसास होता है। यह आपके क्रश या पार्टनर के लिए काफी कुछ हो सकता है, जो उन्हें तुरंत संकेत देगा कि आप उनके लिए गहराई से महसूस करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story