×

Kiss Day 2024: जानिए किस डे का इतिहास और महत्त्व, आखिर कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत

Kiss Day 2024: वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन 'किस डे' के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको यहां किस डे के इतिहास, महत्व और इस दिन से जुड़े कुछ तथ्य बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं

Shweta Srivastava
Published on: 13 Feb 2024 3:48 PM GMT
Kiss Day 2024
X

Kiss Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Kiss Day 2024: वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन 'किस डे' के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको यहां किस डे के इतिहास, महत्व और इस दिन से जुड़े कुछ तथ्य बताने जा रहे हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

किस डे का इतिहास और महत्त्व

प्यार, स्नेह और रोमांस को दुनिया भर में विभिन्न रूपों में मनाया जाता है और वैलेंटाइन वीक का ऐसा ही एक दिन है किस डे। जो कपल्स के बीच उनके प्यार भरे संबंध का प्रतीक है। ये दिन प्यार के त्योहार में एक विशेष महत्व रखता है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि किस डे की उत्पत्ति कैसे हुई और ये समय के साथ कैसे विकसित हुआ? आइए इसके इतिहास और महत्त्व के बारे में जानते हैं।

किस डे की सटीक उत्पत्ति के बारे में ज़्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है क्योंकि किस को सदियों से स्नेह को व्यक्त करने के रूप में परिभाषित किया जाता रहा है। हालाँकि, ऐसा माना जाता है कि किस डे को 19वीं सदी में विक्टोरियन युग के दौरान लोकप्रियता मिली। इस अवधि के दौरान, स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शन को अनुचित माना जाता था, और किस करना गुप्त रूप से या बंद दरवाजों के पीछे शेयर करने वाली फीलिंग्स थी। हालांकि भारत और कई अन्य देशों में आज भी इसे सार्वजनिक रूप से करना अच्छा नहीं समझा जाता है। लेकिन कई पश्चिमी देशों में खुलेआम किस करना आम बात है। वेलेंटाइन डे, प्यार का इजहार करने का एक अवसर है। वहीँ हाल के दिनों में वैलेंटाइन डे कपल्स के लिए किस का आदान-प्रदान करने का एक आदर्श मंच बन गया। समय के साथ, इस परंपरा का विस्तार हुआ, जिससे किस डे एक अलग उत्सव के रूप में सामने आया।

आधुनिक समय में, किस डे आमतौर पर वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले 13 फरवरी को मनाया जाता है। ये कपल्स के बीच रोमांटिक भावनाओं को.व्यक्त करने का एक तरीका है। किस डे का जश्न सिर्फ कपल्स तक ही सीमित नहीं है, क्योंकि दोस्त और परिवार के सदस्य भी इस अक्सर को ख़ुशी के साथ मानते हैं। ये मानवीय संबंधों की सुंदरता की सराहना करने और उन लोगों के प्रति प्यार और स्नेह व्यक्त करने का दिन है जो हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखते हैं।

कुछ प्राचीन सभ्यताओं में, किस को एक आध्यात्मिक संकेत के रूप में देखा जाता था, जो प्यार करने वाले लोगों के बीच अपनी भावनाओं और प्यार को व्यक्त करने का एक तरीका था। ग्रीक और रोमन पौराणिक कथाओं में, किस को देवताओं से जोड़ा जाता था और अक्सर इसे आशीर्वाद या सुरक्षा का प्रतीक माना जाता था ।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story