×

सावधान शराब पीने वालों: आखिर क्यों स्टील के गिलास में नहीं पी जाती व्हिस्की-वाइन, सच जानकार हैरान रह जायेंगे आप

Alcohol in Steel Glass: शराब के शौकीनों को इसे पीने का बस बहाना चाहिए होता है ऐसे में क्या आप जानते हैं कि क्यों इसे स्टील के गिलास में नहीं पिया जाता।

Shweta Shrivastava
Published on: 22 July 2023 2:08 AM GMT
सावधान शराब पीने वालों: आखिर क्यों स्टील के गिलास में नहीं पी जाती व्हिस्की-वाइन, सच जानकार हैरान रह जायेंगे आप
X
Alcohol in Steel Glass (Image Credit-Social Media)

Alcohol in Steel Glass: शराब के शौकीनों को इसे पीने का बस बहाना चाहिए होता है ऐसे में क्या आप जानते हैं कि क्यों इसे स्टील के गिलास में नहीं पिया जाता। ये तो आप सब जानते ही होंगे कि पूरी दुनिया में शराब पीने वालों के लिए ये कितनी मायने रखती है। वहीँ शराब आमतौर पर लोग तब ज़्यादा पीते नज़र आते हैं जब वो काफी दुःखी होते हैं या बेहद खुश होते हैं।

क्यों नहीं पीनी चाहिए शराब स्टील के गिलास में

अगर आप भी शराब के शौक़ीन हैं तो आप इस बात को अच्छे से समझते होंगे कि शराब की गंध, स्वाद, नशा आपको कैसे अपनी तरफ खींच लेता है। वहीँ आप फिल्मों में भी अक्सर देखते होंगें कि लोग शराब कांच के गिलास में ही पी रहे होते हैं। लेकिन क्या कभी आपके ज़हन में ये सवाल आया है कि लोग स्टील को छोड़कर कांच के गिलास में क्यों शराब पीते हैं। वहीँ आज हम आपके इन सभी सवालों का जवाब देंगे और बताएँगे कि आखिर क्यों आपको शराब स्टील के गिलास में नहीं पीनी चाहिए।

दरअसल स्टील के गिलास में शराब पीने के कई नुकसान हैं जिन्हे जानकार आप हैरान रह जायेंगे। वहीँ ज़्यादातर लोग या यूँ कहे सभी शराब को स्टील के गिलास में पीना पसंद नहीं करते। किसी मजबूरीवश उन्हें स्टील के गिलास में इसे पीना पड़े वो अलग बात है। लोग तो प्लास्टिक के गिलास, मिट्टी के कुल्हड़ोंमें भी शराब पी लेते हैं लेकिन स्टील के गिलास में नहीं। ऐसे में यही लगता है कि ज़रूर स्टील के गिलास में इसे कुछ न कुछ नुकसान होता है।

वही एक्सपर्ट्स की माने तो स्टील के गिलास में शराब पीना कोई नुक्सान नहीं करता है बल्कि शराब जिन बर्तनों में बनाये जाते हैं वो भी स्टील के ही होते हैं। साथ ही अगर इससे कोई भी नुकसान होता तो में नहीं बनाया जाता। ऐसे में इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है कि शराब पीने के लिए स्टील के गिलास अनुचित हैं। साथ ही न ही ये किसी मेटल के साथ रियेक्ट करती है। इसके अलावा स्टील के गिलास में शराब पीने से किसी भी तरह का केमिकल इफेक्ट या फ्लेवर शराब के टैस्ट को अलग नहीं बनाता।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story