×

Lack of Sleep Effects: रात भर जागने की आदत के कारण हो सकता है हार्ट अटैक

Lack of Sleep Effects: उल्लेखनीय है कि नींद के दौरान, आपका शरीर खुद को ठीक करने के साथ अपने रासायनिक संतुलन को भी बहाल करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Sep 2022 11:46 AM GMT
Warning signs of Heart attack
X

Heart attack (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Lack of Sleep Effects and Cause: स्वस्थ शरीर को पाने के पर्याप्त नींद बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। बता दें कि शरीर को नींद की जरूरत ठीक उसी तरह होती है जैसे उसे प्रभावी ढंग से काम करने के लिए हवा और भोजन की बेहद जरूरत होती है। उल्लेखनीय है कि नींद के दौरान, आपका शरीर खुद को ठीक करने के साथ अपने रासायनिक संतुलन को भी बहाल करता है। इसके साथ ही आपका मस्तिष्क नए विचार संबंध बनाता है और स्मृति प्रतिधारण में भी सहायक होता है।

पर्याप्त नींद नहीं लेने से पड़ सकते हैं बीमार

सही समय के साथ पर्याप्त घंटों तक नींद नहीं लेने से आपके बीमार होने की सम्भावना औरों के मुकाबले दोगुना बढ़ जाती हैं। एक रिसर्च के अनुसार रात में बहुत कम सोने से समय से पहले मौत का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

बता दें कि नींद की कमी आपकी मानसिक क्षमताओं को खत्म करने के साथ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को जोखिम में डालने का भी काम करता है। उल्लेखनीय है कि वजन बढ़ने से लेकर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली तक, विज्ञान ने नींद की कमी को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़कर बताया है।

तो आइए जानते हैं कि पर्याप्त नींद नहीं लेने से शरीर को कई गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं :

बढ़ सकता है ​ब्लड प्रेशर

हालिया हुए एक रिसर्च के अनुसार नींद की समस्या होने से आपका रक्तचाप लंबे समय तक बढ़ा हुआ बना रह सकता है। बता दें कि उच्च रक्तचाप को हृदय रोग और स्ट्रोक के प्रमुख जोखिमों में से एक माना जाता है।

इम्यूनिटी को करता है कमजोर

नींद की कमी होने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली काफी कमजोर हो सकती है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं, तो आपका शरीर बीमारियों और इंफेक्शन को रोकने में भी सक्षम नहीं हो पाता है। जिसके कारण आप जल्दी और ज्यादा दिन तक बीमारियों के चपेट में भी आ सकते हैं।

​अनहेल्दी हार्ट का बन सकता है कारण

बता दें कि भरपूर नींद आपके दिल को हेल्दी बनाये रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। अन्यथा हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, हार्ट से संबंधित बीमारी और स्ट्रोक के जोखिम भी इसके कारण बढ़ जाते हैं।

डायबिटीज का खतरा

डायबिटीज के कारण आपके ब्लड में ज्यादा शुगर का निर्माण होने लगता है, जिसके कारण आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान भी पहुंच सकता है। एक रिसर्च के अनुसार पर्याप्त अच्छी नींद लेने से लोगों को ब्लड शुगर के नियंत्रण में सुधार करने में सहायता मिलती है।

यौन क्षमता होती है प्रभावित

बता दें कि नींद की कमी होने से महिलाओं में कम यौन इच्छा और उत्तेजना की समस्या पैदा हो जाती है। उल्लेखनीय है कि नींद की कमी और बाधित नींद को भी इरेक्टाइल डिसफंक्शन के उच्च जोखिम से भी जोड़ कर देखा जाता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story