×

LED Light Therapy: जानें क्या है LED लाइट थेरेपी, स्किन को कैसे देता है यंग लुक, जानें इसके तरीके

LED Light Therapy How It Works: बढ़ती उम्र में स्किन को यंग और खूबसूरत बनाने के लिए हम कई तरह के विकल्प को अपनाते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 Oct 2022 10:21 AM GMT
LED Light Therapy For Skin
X

LED Light Therapy For Skin (Image: Social Media)

LED Light Therapy How It Works: बढ़ती उम्र में स्किन को यंग और खूबसूरत बनाने के लिए हम कई तरह के विकल्प को अपनाते हैं। इन दिनों कई सारे विकल्प मौजूद हैं जिससे स्किन को खूबसूरत बनाया जा सकता है, हालांकि इनमें कुछ एक्सपेंसिव टेक्नोलॉजी भी शामिल हैं। इन्हीं में से एक है LED लाइट थेरेपी, जो एकदम यूनिक ट्रीटमेंट है। दरअसल स्किन पर आने वाले कील-मुहांसों और सनबर्न जैसी समस्याओं के लिए अब एलईडी लाइट थेरिपी का इस्तेमाल किया जाता है।

दरअसल आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलईडी लाइट थेरिपी के लिए आप डर्मेटोलॉजिस्ट यानी स्किन रोग विशेषज्ञ का सहारा ले सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह पर घर में ही डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दे इस ट्रीटमेंट में कई तरह की लाइट की वेव लेंथ का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे स्किन की नैचुरल हीलिंग प्रॉसेस को ट्रिगर किया जाता है। चलिए जानते हैं विस्तार से:

क्या है LED Light थेरेपी?

LED यानी लाइट इमिटिंग डायओड है, एलईडी लाइट्स का प्रयोग कई सालों से किया जा रहा है लेकिन एलईडी लाइट थेरिपी से स्किन ट्रीटमेंट को शुरू हुई कुछ ही समय हुआ है। जानकारी के लिए बता दें कि एलईडी लाइट्स घाव को भरने और ह्यूमन टिशू ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार मानी गई है। दरअसल एलईडी लाइट्स में मौजूद वेवलेंथ स्किन को अलग-अलग गहराई से पेनिट्रेट करती है और इसमें ब्लू और रेड लाइट होती है।

कैसे करें ये थेरेपी?

दरअसल त्वचा के लिए एलईडी लाइट थेरिपी किसी प्रोफेशनल या घरेलू डिवाइस का उपयोग करके घर पर की जा सकती है। बता दें कि प्रत्येक सेशन लगभग 20 मिनट तक चलता है और अधिकतम 10 सेशन जरूरी हो सकते हैं। आपको बता दें कि घर पर इस डिवाइस का उपयोग करते समय डिवाइस से जुड़ी निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। दरअसल ये उपकरण आम तौर पर एक मास्क के रूप में आते हैं जिसे एक व्यक्ति कई मिनटों के लिए चेहरे पर लगाता है या एक वेंड जिसे त्वचा पर उपयोग किया जाता है। बता दे एलईडी लाइट थेरेपी चेहरे, हाथ और गर्दन के लिए इस्तेमाल की जाती है।

क्या एलईडी लाइट थेरिपी स्किन के लिए सुरक्षित है?

अब आपके मन में ये आ रहा होगा कि क्या एलईडी लाइट थेरिपी सुरक्षित है? तो आपको बता दें कि स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी बिल्कुल सुरक्षित है। हालांकि, विशेषज्ञ का कहना हैं कि इन LED लाइट उपकरणों के दीर्घकालिक यानी लंबे प्रभाव अज्ञात हैं। बता दें कि इंफ्लेमेशन, रैशेज, स्किन रेडनेस जैसे दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।anup

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story