×

Misal Pav Recipe: माधुरी दीक्षित के अंदाज में बनाइए मिसल पाव, उंगलियां चाटते रह जायेंगे आप

Madhuri Dixit Misal Pav Recipe: मिसल पाव की रेसिपी बताने जा रहें हैं, वो भी बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के स्टाइल में। जी हां! जानिए माधुरी दीक्षित किस तरह से घर में मिसल पाव बनाती हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 9 March 2024 5:41 AM GMT
Madhuri Dixit Misal Pav Recipe
X

Madhuri Dixit Misal Pav Recipe (Photo- Social Media)

Madhuri Dixit Misal Pav Recipe: जब बात महाराष्ट्र के फेमस स्ट्रीट फूड की बात होती है तो लोगों के मन में सिर्फ और सिर्फ वडा पाव का नाम ही आता है। जी हां! महाराष्ट्र का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फूड वडा पाव ही है। वडा पाव के साथ ही महाराष्ट्र के लोगों का पसंदीदा फूड मिसल पाव भी है। वैसे तो लोग मिसल पाव को बाजार में ही खाना पसंद करते हैं, आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में मिसल पाव की रेसिपी बताने जा रहें हैं, वो भी बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के स्टाइल में। जी हां! जानिए माधुरी दीक्षित किस तरह से घर में मिसल पाव बनाती हैं।

माधुरी दीक्षित की मिसल पाव रेसिपी

बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित अपनी अदाकारी का लोहा मनवा चुकी हैं, वह एक्टिंग में तो माहिर है ही, साथ ही कुकिंग में भी एक नंबर हैं। माधुरी दीक्षित का एक यूट्यूब चैनल भी है, जिस पर वह अपने फैंस के साथ हेल्थ और कुकिंग से जुड़े वीडियो साझा करती हैं। माधुरी दीक्षित ने अपने चाहने वालों के साथ मिसल पाव बनाने की रेसिपी शेयर की है, आप भी माधुरी की इस रेसिपी को अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं।


मिसल पाव बनाने के लिए सबसे पहले आपको सूखा नारियल लेना है, इसके साथ ही एक लाल मिर्च, तेज पत्ता, दाल चीनी और सूखी धनिया लेना है, इन सबको एक साथ धीमी आंच में भून लेना है।

इसके बाद आगे की तैयारियों को करते हुए मिसल पाव बनाने के लिए तेल, टमाटर कटा हुआ, प्यार कटा हुआ, लहसुन की 3-4 कलियां और थोड़ा सा अदरक भी ले लेना है। इसे भी एक साथ धीमी आंच में भून लेना है।

अब सूखे मसलों और टमाटर प्याज वाले मसाले को एक साथ जार में रख कर मिक्सर में पीस लेना है।

मिसल पाव बनाने के लिए आपको एक दिन पहले ही चना, काला चना, मूंग दाल पहले से ही भिगो कर रख लेना है।


इन सारी तैयारियों के बाद अब आपको मिसल बनाने के लिए एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालना है, तेल गर्म हो जाए तो उसमें कढ़ी का पत्ता और राई डालना है, इसके बाद पीसा हुआ मसाला डाल देना है। इस पेस्ट को तब तक भूनना है जब तक तेल उससे अलग नहीं हो जाता।

जब तेल अलग हो जाए तो उसमें थोड़ी सी हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, नमक स्वादानुसार डालना है। थोड़ी देर बाद उसमें पानी डाल देना है और अच्छे से मिक्स कर देना है, फिर मूंग दाल और चना दाल को उसी में डाल देना है, और सबको अच्छे से मिक्स कर लेना है। अंत में उसमें गुड एड कर देना है।

इस तरह आपका मिसल का पेस्ट तैयार हो गया है, जब यह अच्छे से उबल जाए तो इसे आप खाने के लिए निकाल सकते हैं। इसे खाने के लिए इसमें आप ऊपर से फरसान, सेव नमकीन, प्याज, धनिया की पत्ती और थोड़ा सा नींबू ऊपर से डालें, और फिर पाव के साथ लजीज मिसल पाव का आनंद लें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story