×

Makeup Tips: लिपस्टिक फैलने से रहती हैं परेशान तो आजमाएं ये ट्रिक्स, नहीं फैलेगी Lipstick

Makeup Tips: लिपस्टिक लगाना ज्यादातर महिलाओं को पसंद होता है। महिलाएं अपने बैग या पर्स में लिपस्टिक जरूर कैरी करती हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 4 Nov 2022 12:39 AM GMT
Lipstick Makeup Tips
X

Makeup Tips (Image: Social Media)

Makeup Tips: लिपस्टिक लगाना ज्यादातर महिलाओं को पसंद होता है। महिलाएं अपने बैग या पर्स में लिपस्टिक जरूर कैरी करती हैं। लेकिन कई बार महिलाएं लिपस्टिक फैलने के कारण परेशान रहती हैं क्योंकि कभी-कभी हम लिपस्टिक लगाते हुए कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे लिपस्टिक फैल जाता है और पूरा लुक खराब हो जाता है। ऐसे में आप कुछ मेकअप ट्रिक्स को आजमाकर लिपस्टिक फैलने की समस्या से बच सकती हैं। आइए जानते हैं उन ट्रिक्स के बारे में:

लिप्स को करें एक्सफोलिएट

दरअसल अगर आपके होंठ रूखे या फटे हुए हैं तो डायरेक्ट लिपस्टिक ना लगाएं बल्कि लिपस्टिक लगाने से पहले लिप्स को एक्सफोलिएट करना चाहिए। होंठों को मुलायम बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने होठों को चीनी की मदद से स्क्रब करें। इसके बाद पांच मिनट बाद अपने होठों को अच्छे से साफ करके उस पर लिप बाम लगाएं। आप चाहें तो लिप बाम की जगह लिप प्राइमर भी लगा सकती हैं क्योंकि इससे आपकी लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिकी रहेगी।

बेस लगाना ना भूलें

अगर आप चाहती हैं कि आपकी लिपस्टिक सुबह से लेकर शाम तक टिके तो आपको लिपस्टिक लगाने से पहले बेस लगाना नहीं भूलना चाहिए क्योंकि ऐसे करने से आपको दो फायदे होंगे पहला यह कि होठों का कालापन भी दूर होगा और दूसरा यह कि लिपस्टिक की फिनिशिंग भी गजब की आएगी। ऐसे में बेस के लिए आप अपनी उंगलियों या फ्लैट ब्रश की मदद से होठों को थपथपा कर उस पर कंसीलर लगाएं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कंसीलर का शेड होठों की त्वचा से मेल खाता हो। इसके बाद लास्ट में थोड़ा सा कॉम्पैक्ट पाउडर लगाकर बेस को पूरा करें। ऐसा करने से आपकी लिपस्टिक देर तक टिकी रहेगी।

लिप लाइनर का इस्तेमाल

दरअसल लिप लाइनर होठों को उभारने का काम करता है। ऐसे में अगर आपने सही तरीके से लिप लाइनर लगाया है तो आपकी लिपस्टिक एकदम परफेक्ट लगेगी और फैलेगी भी नहीं। इसके लिए आप अपने ऊपर के होंठ को V शेप बनाते हुए, लिप लाइनर पेंसिल को होठों की बाउंड्री पर घुमाएं। फिर कोशिश करें कि पेंसिल ज्यादा शार्प न हो, इससे होंठ पर शेप बनाने में समस्या हो सकती है। इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि लिप लाइनर लिपस्टिक के कलर से मिलता हो। ऐसा करने से आपकी लिपस्टिक घंटों तक आपके लिप पर टिकी रहेगी।

टिश्यू पेपर का इस्तेमाल

लिपस्टिक घंटों तक होंठ पर टिकी रहें इसके लिए आप टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। बता दें लिपस्टिक लगाने के बाद हमेशा एक टिश्यू पेपर की मदद से खुद को एवर रेडी करें। इससे जब आप चाय या पानी पिएंगी तो ग्लास या कप पर लिपस्टिक का दाग नहीं लगेगा। साथ ही इसके अलावा इसे लगाने के बाद टिश्यू पेपर को होंठों पर रखकर इसके ऊपर ब्रश से हल्का सा पाउडर लगाना भी लिपस्टिक फैलने से रोकने में काफी फायदेमंद होगा। दरअसल इन मेकअप ट्रिक्स की मदद से आप लिपस्टिक फैलने की समस्या से छुटकारा पा सकेंगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story