×

Side Effects Of Mayonnaise: मेयोनेज़ खाने के हैं शौक़ीन, हो जाए सावधान, आपके स्वास्थ्य को कर रहा है प्रभावित

Side Effects Of Mayonnaise: अगर आप भी मेयोनीज खाने के शौकीन हैं तो आपको इसके नुकसान के बारे में भी जरूर जान लेना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Feb 2023 3:00 AM GMT
Side Effects Of Mayonnaise
X

Side Effects Of Mayonnaise (Image credit: social media)

Side Effects Of Mayonnaise: चाहे बच्चे हों या बड़े, मेयोनेज़ एक ऐसा मसाला है जिसे सभी पसंद करते हैं। बर्गर, पिज्जा या मोमोज के साथ मेयोनीज न हो तो स्वाद फीका लगता है. कुछ लोग मेयोनीज को सैंडविच और पास्ता में डालकर भी खाते हैं। मेयोनीज का क्रीमी टेक्सचर ज्यादातर लोगों को पसंद आता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मेयोनेज़ हमारी सेहत के लिए सेहतमंद है या नहीं? अगर आप भी मेयोनीज खाने के शौकीन हैं तो आपको इसके नुकसान के बारे में भी जरूर जान लेना चाहिए। आपको बता दें कि ज्यादा मेयोनीज खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इससे आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं।

तो आइए विस्तार से जानते हैं ज्यादा मेयोनीज खाने से क्या साइड इफेक्ट होते हैं :


ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है

मेयोनेज़ के अधिक सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। अगर आप रोजाना मेयोनीज का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। वहीं अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको मेयोनीज खाने से बचना चाहिए।

वजन बढ़ने का कारण बनता है

मेयोनीज का ज्यादा सेवन आपका वजन तेजी से बढ़ा सकता है। मेयोनीज में काफी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. साथ ही इसमें फैट की मात्रा भी काफी अधिक होती है। ऐसे में ज्यादा मेयोनीज खाने से आप मोटे हो सकते हैं। इससे बेली फैट भी बहुत तेजी से बढ़ सकता है।


रक्तचाप बढ़ाता है

ज्यादा मेयोनीज खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। दरअसल, मेयोनेज़ में ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो रक्तचाप बढ़ा सकती है। मेयोनीज के ज्यादा सेवन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

हृदय रोगों का खतरा

अधिक मात्रा में मेयोनेज़ का सेवन करने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। मेयोनेज़ के एक बड़े चम्मच में लगभग 1.6 ग्राम संतृप्त वसा पाया जाता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा मेयोनीज खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है।

सिरदर्द और मतली का कारण बनता है

बाजार में मिलने वाली मेयोनीज में प्रिजरवेटिव और आर्टिफिशियल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एमएसजी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा मेयोनीज खाने से कई लोगों को सिरदर्द, कमजोरी और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story