×

Most Popular 5 Brands: कुछ ऐसे ब्रांड जिन्हें आप समझते हैं देसी, पर हैं विदेशी, देखें पूरी लिस्ट

Most Popular 5 Brands: आज हम आपको उन ब्रांड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें बहुत से लोग देसी समझते हैं, लेकिन वे असल में विदेशी हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 3 May 2024 9:32 AM GMT
Desi Or Videsi Brand
X

Desi Or Videsi Brand (Photo- Social Media)

Most Popular 5 Brands: चाहे बात पहनने वाली चीजों की हो, खाने वाली चीजों की हो या फिर रोजमर्या के जीवन में इस्तेमाल होने वाली किसी भी सामान की, आज के समय में लोग अपने घरों में ब्रांडेड सामान ही लाना चाहते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ब्रांडेड सामान भले ही महंगे होते हैं, लेकिन टिकाऊ और अच्छे होते हैं। कुछ-कुछ चीजें तो सिर्फ ब्रांड के नाम पर ही चलती हैं। अब ब्रांड की बात हो ही रही है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से ब्रांड हैं, जिन्हें देश की 90 प्रतिशत जनसंख्या भारत का ही समझती है, लेकिन असल में वे विदेशों के ब्रांड हैं।

देसी नहीं विदेशी हैं ये ब्रांड्स (Popular Non Indian Brands)

भारत में विदेशों के कुछ ब्रांड इतने अधिक फेमस हो चुके हैं कि लोगों को अब यह लगने लगा है कि वे इंडिया के ही ब्रांड है, यहां हम आपको कुछ ब्रांड के नाम बताने वाले हैं, देखें -

डिटॉल (Dettol)

डिटॉल जो आज के समय में हर भारतीय की पहली पसंद बना हुआ है, साबुन हो, हैंडवाश हो या फिर डिटॉल का नहाने वाला लिक्विड, भारत की लगभग आधे से ज्यादा जनसंख्या इसका इस्तेमाल करती है, खास बात तो ये है कि उन्हें लगता है कि डिटॉल भारत का ब्रांड है, लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि डिटॉल यूके का ब्रांड है।


नेस्ले (Nestle)

नेस्ले का नाम आप सबने सुना ही होगा, सिर्फ सुना ही नहीं बल्कि इसके कई प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते होंगे, यदि आपके घर में बच्चे हैं तो पक्का अभी इस ब्रांड का कोई न कोई सामान आपके घर में भी मौजूद होगा, जी हां! क्योंकि मैगी, किट कैट चॉकलेट, मंच, कॉफी ये सभी इस ब्रांड के ही प्रोडक्ट हैं। बता दें कि नेस्ले भी इंडिया का नहीं है, बल्कि यह स्विट्जरलैंड का ब्रांड है।


कोलगेट (Colgate)

कोलगेट भी भारतीय द्वारा खूब इस्तेमाल किया जाता है, यदि हम आपसे कहें कि यह भारत का ब्रांड नहीं है तो यकीनन आप हम पर विश्वास नहीं करेंगे, क्योंकि कोलगेट के बारे में कोई नहीं सोच सकता है कि ये विदेशी ब्रांड होगा। बता दें कि कोलगेट यूएसए का ब्रांड है, जिसकी इंडिया में तगड़ी फॉलोइंग है।


बाटा (Bata)

बाटा जो एक बहुत ही पॉपुलर जूते का ब्रांड है, देखा जाय तो यह बेहद ही पुराना और सबसे ट्रस्टेड जूते का ब्रांड है, भारत के लोग तो इस ब्रांड के दीवाने हैं। लेकिन यह जानकर आपको हैरानी होगी कि बाटा भी इंडिया का ब्रांड नहीं है, बल्कि यह चेक गणराज्य का ब्रांड है।


टाइड (Tide)

टाइड एक कपड़े धोने का पाउडर है, यह लिक्विड, पाउडर और सोप तीनों ही फॉम में आता है। 1946 में इस ब्रांड का उद्घाटन हुआ था और आज तक यह मार्केट में मजबूती से खड़ा हुआ है, इतने सारे नए साबुन और लिक्विड आ चुके हैं, लेकिन टाइड अपनी अलग जगह बनाए हुए है। बता दें कि टाइड भी इंडिया का ब्रांड नहीं है, यह एक अमेरिकन ब्रांड है, जो भारत में बहुत ही लोकप्रिय हो चुका है।




Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story