×

Navratri Recipes 2023: नवरात्रि में जरूर ट्राई करें झटपट और आसानी से बनने वाली ये स्वादिष्ट रेसिपी

Navratri Recipes 2023: नवरात्रि के दौरान लोग मां दुर्गा की पूजा करते हैं और नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। व्रत में कुछ विशेष आहार खाया जाता है जो उपवासीयों के लिए सात्विक होता है, जैसे कि सिंघाड़ा आटा, कुट्टू का आटा, साबूदाना, फल, शाकाहारी खाद्य, और दूध।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 2:00 AM GMT)
Navratri Recipes
X

Navratri Recipes (Image credit: social media)

Navratri Recipes 2023: नवरात्रि हिन्दू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो देवी दुर्गा की पूजा के लिए आयोजित होता है। यह नौ दिनों तक चलने वाला त्योहार है जिसका महत्वपूर्ण हिस्सा व्रत (उपवास) और पूजा हैं। नवरात्रि अक्टूबर या सितंबर महीने में मनाया जाता है और हर राज्य में इसे अपनी अपनी रूप में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।

नवरात्रि के दौरान लोग मां दुर्गा की पूजा करते हैं और नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। व्रत में कुछ विशेष आहार खाया जाता है जो उपवासीयों के लिए सात्विक होता है, जैसे कि सिंघाड़ा आटा, कुट्टू का आटा, साबूदाना, फल, शाकाहारी खाद्य, और दूध। नवरात्रि के दौरान रात्रि में जागरता, आरती, भजन-कीर्तन, और देवी की पूजा का आयोजन किया जाता है।

यह समय धार्मिकता, भक्ति, और सामूहिक उत्साह का भरपूर माहौल बनाता है। नवरात्रि के दौरान, कई लोग उपवास रखते हैं और विशिष्ट आहार संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते हैं। तो आइये जानते हैं कुछ लोकप्रिय नवरात्रि व्यंजन की रेसिपी


साबूदाना खिचड़ी (Sabudana Khichdi)

सामग्री:

साबूदाना (तापमान पर भिगोकर) - 1 कप

व्रत का चावल - 1/2 कप

आलू (कद्दूकस किया हुआ) - 1/2 कप

कच्चे केले (कद्दूकस किया हुआ) - 1/4 कप

गाजर (कद्दूकस किया हुआ) - 1/4 कप

कटा हुआ हरा धनिया - 2 टेबलस्पून

सिंघाड़ा आटा - 2 चमच

रॉक सॉल्ट - स्वाद के अनुसार

काली मिर्च पाउडर - 1/4 चमच

घी - 2 चमच (वैकल्पिक)

नींबू का रस - 1 चमच

खीरा (बारीक कटा हुआ) - 1/4 कप (सजाने के लिए)

बनाने का तरीका :

साबूदाना को पानी में धोकर 2-3 घंटे तक भिगोकर रखें। भिगोकर स्वेल करने पर साबूदाना मुलायम हो जाएगा। साबूदाना, समां चावल, और सिंघाड़ा आटा को अच्छे से मिलाएं। एक पैन में घी गरम करें। उसमें कटा हुआ आलू, कच्चे केले, और गाजर डालें। सब्जियों में रॉक सॉल्ट (सेंधा नमक ) काली मिर्च पाउडर डालें और अच्छे से मिला दें।

अब तैयार किया गया साबूदाना मिश्रण को तरकारी के साथ मिलाएं और ऊपर से हरा धनिया और नींबू का रस डालकर गरमा- गरम सर्व करें।


कुट्टू का डोसा (Kuttu Ka Dosa)

सामग्री:

कुट्टू का आटा - 1 कप

उपवास का नमक - स्वाद के अनुसार

हरी मिर्च (कटी हुई) - 1 टेस्पून

अदरक का पेस्ट - 1 चमच

नींबू का रस - 1 चमच

पानी

बनाने का तरीका

धोकर भिगोए गए कुट्टू के आटे में नमक, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट, और नींबू का रस मिलाएं। पानी डालते हुए आटा का बैटर बनाएं ताकि वह डोसा की तरह पूरी तरह स्प्रेड हो सके। तवा गरम करें और उसमें थोड़ा सा तेल लगाएं। एक लड़ी चमच से बैटर को तवा पर स्प्रेड करें, इसे डोसा की तरह बनाएं। मध्यम आंच पर बैटर को दोनों ओर से सेंकें और धीरे से ब्राउन होने तक पकाएं। हॉट कुट्टू के डोसा को हरी चटनी या दही के साथ परोसें। ध्यान रखें कि कुट्टू के आटे का बैटर थोड़ा गाढ़ा होता है, इसलिए डोसा को स्प्रेड करने के लिए आपको धीरे से करना होगा। आप बैटर में हरी धनिया और नारियल को भी मिला सकते हैं ताकि डोसा का स्वाद और भी बढ़े।


सिंघारे आटे का समोसा (Singhare Atte Ka Samosa)

सामग्री:

सिंघाड़ा आटा - 1 कप

आलू - 2 मीडियम साइज, कद्दूकस किया हुआ

शक्करकंदी- 1/2 कप, कद्दूकस किया हुआ

हरा धनिया- 2 टेबलस्पून, कटा हुआ

हरी मिर्च- 1 चमच, कटी हुई (अनुसार स्वाद के अनुसार बढ़ाएं)

काली मिर्च पाउडर- 1/2 चमच

अदरक-लहसुन पेस्ट- 1 चमच

रॉक सॉल्ट- स्वाद के अनुसार

तेल- तलने के लिए

समोसा का आटा:

सिंघाड़ा आटा - 1/2 कप

बना हुआ सिंघाड़ा आटा - टेबलस्पून (आटा बनाने के लिए पानी का उपयोग करें)

बनाने का तरीका :

एक पैन में तेल गरम करें। उसमें आलू, शक्करकंदी, हरी मिर्च, धनिया, अदरक-लहसुन पेस्ट, काली मिर्च पाउडर, और रॉक सॉल्ट डालें। सभी सामग्रीयों को अच्छे से मिला कर वारा बना लें। सिंघाड़ा आटा और पानी मिलाकर टाइट आटा बनाएं। सिंघाड़ा आटा में बना हुआ सिंघाड़ा आटा मिलाएं और गोल गोल पिस्ता बनाएं। गोल पिस्ता को छोटे पुरे में बदलें और अब इसे सीधा कोण में बांधें ताकि यह समोसा की तरह दिखे। तेल गरम करें और समोसे तलें जब तक वे सुनहरे रंग के नहीं हो जाते। ध्यान रखें कि सिंघाड़ा आटा में थोड़ा सा बना हुआ सिंघाड़ा आटा मिलाने से समोसे का आटा बनाना आसान होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story