×

Vitamins for Body: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ कैल्शियम और विटामिन-डी ही नहीं ये पोषक तत्व भी है जरूरी

Vitamins for Body: गौरतलब है कि स्वस्थ शरीर के लिए सिर्फ कैल्शियम और विटामिन-डी ही नहीं बल्कि और भी जरुरी पोषक तत्व भी बेहद जरुरी होती हैं। ख़ास कर ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने वाले लोगों के लिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Jun 2022 10:46 AM GMT
Vitamins for body
X

Vitamins for body

Vitamins for Body: अच्छे और स्वस्थ शरीर की चाहत हर किसी को होती है। लोग इसे स्वस्थ बनाये रखने के लिए कई तरह के उपाय करते रहते हैं। हमेशा से लोग सिर्फ कैल्शियम और विटामिन-डी को शरीर के लिए बेहतरीन मानते हैं। लोगों को लगता है कि यदि शरीर में इन दोनों की मात्रा पर्याप्त रूप में मौजूद है तो उन्हें और किसी भी तरह के पोषक तत्वों पर ध्यान देने की जरुरत नहीं है। लेकिन आपको बता दें आपकी ये धारणा बेहद ही गलत है।

गौरतलब है कि स्वस्थ शरीर के लिए सिर्फ कैल्शियम और विटामिन-डी ही नहीं बल्कि और भी जरुरी पोषक तत्व भी बेहद जरुरी होती हैं। ख़ास कर ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने वाले लोगों के लिए। वैज्ञानिको के अनुसार अगर खानपान से सही ऊर्जा नहीं मिले तो पुरुष धावकों में फ्रैक्चर का जोखिम सबसे अधिक होता है।

शरीर को बीमार‍ियों से बचाने और एनर्जी से भरपूर रखने के ल‍िए न्‍यूट्र‍िएंट्स की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। गौरतलब है कि हमें सभी जरूरी न्‍यूट्र‍िएंट्स खाने की मदद से ही म‍िलते हैं। हालाँकि न्‍यूट्र‍िएंट्स की उचित मात्रा आपकी उम्र, स्‍थि‍त‍ि और कंडीशन के मुताब‍िक अलग - अलग हो सकती है। बता दें कि एक वयस्‍क की पुरे द‍िन में करीब 50 ग्राम प्रोटीन, 70 ग्राम फैट्स, 300 ग्राम कॉर्ब्स, 8600 kilojoule एनर्जी की जरूरत होती है। लेकिन अगर आप ज्‍यादा शारीरिक मेहनत करते हैं तो आपकी रोज की न्‍यूट्रिशन की जरूरत से ज्‍यादा या कम भी हो सकती है।

तो आईये जानते हैं कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा अन्य पोषक तत्वों के बारे में :

प्रोटीन (Protein)

स्वस्थ रहने का पहला प्रमुख नियम है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामि‍ल करें। बता दें कि शरीर की मांसपेश‍ियों के ल‍िए प्रोटीन का सेवन बेहद जरूरी माना गया है। इतना ही नहीं आपके शरीर में एंटीबॉडीज बनाने के ल‍िए, बोन्‍स, बाल और त्‍वचा के ल‍िए प्रोटीन का सेवन अत्यंत आवश्यक होता है। उल्लेखनीय है कि प्रोटीन र‍िच डाइट में सोया, मेवे, डेयरी प्रोडक्‍ट्स, बींस, अंडा, फ‍िश और दालें आद‍ि शाम‍िल हैं। इसके अलावा आप प्रोटीन र‍िच डाइट में ओट्सस, हरी मटर, राजमा, ब्‍लैक बीन्‍स को भी शाम‍िल कर सकते हैं । गौरतलब है कि मसूर की दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पायी जाती है। इसलिए डिलीवरी के बाद महिलाओं को मंसूर की दाल खाने की सलाह दी जाती है।

पानी (Water)

बता दें कि पानी भी एक बेहद जरूरी न्‍यूट्रि‍एंट है, जो आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व प्रदान करता हैं। उचित मात्रा में पानी के सेवन से शरीर में ड‍िहाइड्रेशन और कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाती है। इतना ही नहीं शरीर के तापमान को संतुलित बनाए रखने के ल‍िए भी पानी का सेवन बेहद जरूरी माना जाता है। बता दें कि रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करने से शरीर के हान‍िकारक तत्‍व आसानी से बाहर न‍िकल जाते हैं।

विटामिन (Vitamins)

ल्लेखनीय है कि व‍िटाम‍िन की मदद से भी आपके शरीर को कैल्‍श‍ियम म‍ि‍लता है। बता दें कि आपके दांतों और हड्ड‍ि‍यों के ल‍िए व‍िटाम‍िन का सेवन बेहद जरूरी होता है। इतना ही नहीं आपके द‍िमाग और ब्रेन फंक्‍शन को अच्‍छा रखने के ल‍िए भी व‍िटाम‍िन का सेवन महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज, आटा, मटर, दूध, पनीर आदि को जरूर शाम‍िल करना चाह‍िए।

मिनरल्स (Minerals)

म‍िनरल्‍स का सेवन करने से आपके शरीर का वॉटर लेवल संतुल‍ित रहने के साथ आपके नाखून, बाल और त्‍वचा भी चमकदार बनते है। बता दें कि हड्ड‍ियों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए, ब्‍लड क्‍लॉट‍िंग से बचने के ल‍िए, ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रखने के ल‍िए म‍िनरल्‍स का सेवन अत्यंत आवश्यक है । इसके लिए पोल्‍ट्री, होल ग्रेन्‍स, फल, सब्‍ज‍ियां, मेवे, सीड्स आदि का आप सेवन कर सकते हैं। बता दें कि मैग्‍न‍िश‍ियम, फॉस्‍फोरस, सोड‍ियम, पोटैश‍ियम, कैल्‍श‍ियम आद‍ि को भी शरीर के लिए बेहद जरूरी म‍िनरल माना जाता है।

फैट्स (Fats)

स्वस्थ शरीर के ल‍िए हेल्‍दी फैट्स भी बेहद जरूरी होते हैं। बता दें कि शरीर में मौजूद कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए फैट्स का सेवन बेहद जरूरी होता है। जिनमें ब्‍लड शुगर लेवल बैलेंस करने के ल‍िए, हार्मोन का बैलेंस बनाने के ल‍िए, हार्ट ड‍िसीज का खतरा कम करने के ल‍िए और डायब‍िटीज जैसी बीमारि‍यां शामिल है। आप हेल्‍दी फैट्स के ल‍िए सीड्स, कोकोनट ऑयल, वेज‍िटेबल ऑयल, मेवे आद‍ि को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates)

शरीर में एनर्जी बनाये रखने के ल‍िए कॉर्बोहाइड्रेट्स बेहद जरुरी होता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में क्विनोआ, होल ग्रेन पास्‍ता, ओटमील, फल और सब्‍ज‍ियां, आद‍ि को शामिल करना चाहिए । बता दें कि शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कॉर्ब्स का सेवन बेहद जरुरी होता है। उल्लेखनीय है कि कॉर्ब्स की मदद से द‍िमाग तेज होने के साथ आपका डाइजेस्‍ट‍िव फंक्‍शन भी बेहतरीन बनने के साथ शरीर की कोश‍िकाओं को भी एनर्जी म‍िलती है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story