×

गर्मी में लू के बीच दिन बना देगी ये शानदार हेल्दी ड्रिंक, मिलेगा डिहाइड्रेशन से छुटकारा

Dehydration: गर्मियां आने के बाद हमारी लाइफस्टाइल बदलने लगी है, डाइट प्लॉन में ठंडी चीजें जुड़ने लगी है। हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है।

Sakshi Singh
Report Sakshi SinghPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 March 2022 10:12 AM GMT (Updated on: 25 March 2022 11:53 AM GMT)
dehydration
X

डिहाइड्रेशन (फोटो-सोशल मीडिया)

Dehydration: बड़े बुजुर्ग गर्मियों में खाली पेट बाहर जाने से बचने की नसीहत देते रहते हैं, जी हाँ क्योंकि इससे लू लगने का खतरा रहता है। हर मौसम अपने साथ बदलाव लेकर आता है, ऐसे ही गर्मियां आने के बाद हमारी लाइफस्टाइल बदलने लगी है, डाइट प्लॉन में ठंडी चीजें जुड़ने लगी है। हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है पानी की कमी से शरीर में पाचन की दिक्कत बढ़ने लगती है जिससे कई अन्य बीमारियां होने का खतरा होता है। और हम सब जानते हैं कि बाज़ार में मिलने वाले कोल्ड ड्रिंक्स सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।

ऐसे में इस डिहाइड्रेशन से मुक्ति पाने के लिए आपको कहीं और नहीं बस अपने किचन में जाने की जरूरत है। क्योंकि आज हम बात करने जा रहे हैं पुदीने से बने एक नेचुरल ड्रिंक की जो स्वाद से भरा तो होता ही है साथ ही एनर्जी देता है और इनडायजेशन और एलर्जी जैसी समस्याओं से भी बचाता है।

पुदीने के फायदे-

पुदीने बाइल के फ्लो को बढ़ाता है, जिससे डाइजेशन अच्छा होता है और गर्मी में ब्लोटिंग, गैस, मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स, दस्त जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज एलर्जीस से बचाती हैं। डल महसूस करने पर भी पुदीने का सेवन करना अच्छा होता है।

कैसे बनाएं पुदीने का एनर्जी बूस्टर हेल्थ ड्रिंक-

2 कटोरी पुदीने की पत्तियां, 1/2 चम्मच नमक, 1 चम्मच चीनी, 2 चम्मच नींबू का रस और ठंडे पानी को ब्लेंडर में डालकर मिक्स कर लें और फिर ड्रिंक का मजा लें।

अगर बदलते मौसम के साथ गला खराब लग रहा है, जुखाम खासी की दिक्कत हो रही है तो पुदीने की चाय का प्रयोग करें, इसमें मौजूद मेंथॉल मददगार साबित होता है।

कैसे बनाएं पुदीने की चाय-

पानी में कुछ पुदीने की पत्तियों को उबाल लें, और उसे छानकर थोड़ा सा नींबू और शहद दाल कर पीए।

ध्यान दें- अगर आप ब्रेस्ट फीडिंग करवा रही हैं, या आपको कोई पेट की कोई समस्या है, या किसी बड़ी बीमारी का इलाज करवा रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी ड्रिंक का सेवन न करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story