×

Jewellery Cleaning Tips: ज्वैलरी की चली गई है चमक? इस उपाय से दिखने लगेगी एकदम नई

Oxidized Jewellery Cleaning Tips: आज हम आपको ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी को साफ करने का घरेलू नुस्खा बताने वाले हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 13 April 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 13 April 2024 5:46 AM GMT)
Oxidised Jewellery Cleaning
X

Oxidised Jewellery Cleaning (Photo- Social Media)

Oxidized Jewellery Cleaning Tips: समय के साथ फैशन बदलता रहता है। ये सिर्फ कपड़े की ही बात नहीं हो रही है, बल्कि हर चीज में नए-नए ट्रेंड आते रहते हैं, वो चाहे कपड़े हों, गहने हों, जूते हों, या अन्य चीजें। अगर बात करें ज्वैलरी की तो आज के समय में तरह-तरह की ज्वैलरी आने लगीं हैं, जहां पुराने जमाने में लोग सिर्फ सोने या चांदी के गहने ही पहना करते थे, वहीं अब तो लोग सोने-चांदी कम, बल्कि अन्य तरह की डिजाइनर ज्वैलरी पहनना ज्यादा पसंद करते हैं, उन्हीं में से एक ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी भी है, जिसका क्रेज आज के समय में महिलाओं के बीच जबरदस्त है। आज की महिलाएं को सोने-चांदी कम, आर्टिफिशियल ज्वैलरी पहनना ही पसंद है, ऐसे में आज हम महिलाओं को अपने इस आर्टिकल में यही बताने वाले हैं कि वे कैसे अपनी ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी को एकदम नया बना सकती हैं।

ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी को साफ करने का घरेलू नुस्खा (Jewellery Saaf Karne Ka Gharelu Nuskha)

जैसा कि हमने आपको बताया कि आज के समय में महिलाएं ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी ही कैरी करना पसंद करती हैं, क्योंकि ये गहने सस्ते होने के साथ ही इतने खूबसूरत होते हैं कि महिलाओं के लुक में चार चांद लगा देते हैं। हालांकि इन ज्वैलरी की खराब बात यह होती है, ये पड़े-पड़े जल्द ही खराब होने लग जाती है, या तो इनकी चमक चली जाती है, इनकी चमक वापस लाने के लिए और इन्हें बिलकुल नए जैसा बनाने के लिए हमारे पास एक जबरदस्त नुस्खा है, जो आपको हैरान कर देगा। आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए करना क्या है?


यदि आपके पास भी पड़ी हुई ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी का रंग उड़ा गया है, और आप उसे पहन नहीं पा रहीं हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यदि आपने हमारी रेमेडी को फॉलो कर लिया तो बहुत ही जल्द आप उसे फिर से पहन सकेंगी, बस इसके लिए आपको एक छोटा सा काम करना है, जिसके बाद ज्वैलरी एकदम नई जैसी दिखने लगेगी। ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी की सफाई के लिए आपके पास दवाई का रैपर होना चाहिए, जी हां! दवाई खाने के बाद जो रैपर आप फेंक देते हैं, हम उसी की बात कर रहें हैं। अब एक बड़े से बाउल में आप दवाई के एक या दो खाली रैपर को डालें, उसके ऊपर एक चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें, फिर अंत में गर्म किया हुआ पानी भी ऐड कर दें। अब इसमें अपनी ऑक्सिडाइज्ड ज्वैलरी डालकर कुछ समय के लिए छोड़ दें, चमक अपने आप आ जायेगी, आपकी ज्वैलरी एकदम नए जैसी दिखने लग जायेगी। यह बहुत ही असरदार नुस्खा है, एक बार जरूर ट्राई करके देखें, आपकी ज्वैलरी इतनी नई हो जाएगी कि आप इसे पहचान ही नहीं पायेंगे।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story