×

नींद ना आने से हैं परेशान, एक्सरसाइज है बेहतर उपाए, जानें कैसे

Physical Activity avoid Health issues: भाग दौड़ भरी लाइफ में हम चैन की नींद तो भूल ही गए हैं । तनाव इतना बढ़ गया है कि नींद आती तो है लेकिन तनाव के चलते छू मंतर भी हो जाती है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 4 July 2021 9:36 AM GMT
नींद ना आने से हैं परेशान, एक्सरसाइज है बेहतर उपाए, जानें कैसे
X

Physical Activity avoid Health issues: इस भाग दौड़ भरी लाइफ में हम चैन की नींद तो भूल ही गए हैं । तनाव इतना बढ़ गया है कि नींद आती तो है लेकिन तनाव के चलते छू मंतर भी हो जाती है । दिनभर ऑफिस में काम का प्रेस्सर हेंडल करना फिर घर आकर भी आप ऑफिस के काम में ही लगे रहते हैं । या फिर घर के ऐसे कामों का बोझ होता है जो कम होने का नाम ही नहीं लेता । जिसके चलते नींद नहीं आती और शारीरिक निष्क्रियता दिल की बीमारी, स्ट्रोक और कैंसर से मौत का खतरा बढ़ जाता है । ऐसा हम नहीं बल्कि इसका खुलासा ब्रिटिशन जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसीन में प्रकाशित हुए एक रिसर्च में लिखा है ।

रिसर्च में शारीरिक गतिवधि को प्रति सप्ताह देखा गया नींद को भी लेवल पर देखा गया । जिसके बाद शारीरिक एक्टिविटी को स्लीप पैटर्न के आधार पर निकाला गया । इन रिसर्च में प्रतिभागियों के स्वास्थ्य को 11 वर्ष तक निगरानी की गई । इस रिसर्च में उसका मकसद किसी अन्य वजहों के साथ साथ दिल की बिमारी, कैंसर , लंग कैंसर से मौत के जोखिम का मूल्यांकन करना था । जिसमें 15,503 लोगों किमुत हुई , 4095 लोगों को दिल की किसी बिमारी से पीड़ित थे वहीं 9064 लोगों को कई प्रकार का कैंसर था ।

उच्च शारीरिक, मध्यम शारीरिक और निम्न शारीरिक गतिविधि में 223,445 प्रतिभागी उच्च शारीरिक , 57,771 मध्यम शारीरिक गतिविधि समूह में , 39,298 लोग निम्न शारीरिक गतिविधि समूह में शामिल थे । जिसमें कई प्रतिभागियों का स्लीप पैटर्न सही था ।

इनमें मानसिक स्वास्थ्य की कोई कमी नहीं

बता दें, 3 परसेंट लोगों की गिनती खराब नींद लेने वालों में हुई। जो लोग आर्थिक रूप से संपन्न थे उन सभी ने फल- सब्जियों का खाने में ज्यादा इस्तेमाल किया, इस सभी में मानसिक स्वास्थ्य की कोई कमी नहीं दिखी । जो स्मोक नहीं करते, शराब नहीं पिया या ना के बराबर शराब पिया , अलग अलग समय पर काम नहीं किया। शोधकर्ताओं ने बताया कि जैसे स्लीप स्कोर कम हुआ, उसे किसी कारण दिल की बिमारी और स्ट्रोक से मौत का खतरा बढ़ा । वहीं शारीरिक गतिविधि में आई कमी से खराब नींद को छोड़कर सभी तरह के प्रतिकूल संबंधों को बढ़ावा दिया गया । ऐसे में ये माना गया है कि व्यायाम से अच्छी नींद आती है। शरीर भी स्वस्थ रहता हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story