×

Pineapple For Weight Loss: क्या वजन घटाने में अनानास है फायदेमंद, जानिये इसका नफा-नुकसान

Pineapple For Weight Loss: सनक आहार की कोई कमी नहीं है और उनमें से एक है जो इन दिनों अनानास आहार में काफी लोकप्रिय हो गया है। बता दें कि एक कप ताजे अनानास के टुकड़ों में 82 ग्राम कैलोरी, 0.89 ग्राम प्रोटीन, 0.20 ग्राम वसा होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Aug 2022 12:22 PM GMT
Health Benefits Of Pineapple: अनानास के हैं जबरदस्त फायदे, कैंसर से लेकर डायबिटीज के खतरे को करता है कम
X

अनानास (फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

Click the Play button to listen to article

Pineapple For Weight Loss: मीठा, कुरकुरा और थोड़ा तीखा अनानास वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन भोजन माना जाता है। स्वादिष्ट फल मिठाई, पेय और सलाद में एक लोकप्रिय सामग्री है और भोजन को एक अलग स्वाद प्रदान करता है। यह फल वजन घटाने वाले भोजन के रूप में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है क्योंकि इसमें ब्रोमेलैन, एक एंजाइम है जो शरीर में वसा जलाने में सहायता करता है। जबकि एक दिन में एक कप अनानास आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है, केवल अनानास आहार पर एक साथ कई दिनों तक जीवित रहने से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। बता दें कि एक कप ताजे अनानास के टुकड़ों में 82 ग्राम कैलोरी, 0.89 ग्राम प्रोटीन, 0.20 ग्राम वसा होता है।

अनानास आहार क्या है

सनक आहार की कोई कमी नहीं है और उनमें से एक है जो इन दिनों अनानास आहार में काफी लोकप्रिय हो गया है। जैसा कि नाम से पता चलता है, लोग जल्दी वजन घटाने के लिए इस आहार का पालन करते हैं और सप्ताह में दो दिन अनानास के अलावा कुछ भी नहीं खाते हैं, जबकि शेष दिनों में सामान्य रूप से खाते हैं।

इस आहार का निर्माण स्टेन हेगेलर नामक एक डेनिश मनोवैज्ञानिक ने किया था, जिन्होंने अपनी पत्नी के साथ सेक्सी पाइनएप्पल डाइट नामक यह पुस्तक लिखी थी, जिसमें त्वरित वजन घटाने और समग्र कल्याण का वादा किया गया था। हालांकि, समय के साथ कई लोग इस आहार के संशोधित संस्करण का पालन कर रहे हैं और सप्ताह में दो दिनों के बजाय कई दिनों या हफ्तों के लिए अनानास खा रहे हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी जोखिम भरा हो सकता है।

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट पर कई दिनों तक सिर्फ अनानास खाने के दुष्प्रभावों के बारे में बात की है।

- आप बहुत भूखे, चिड़चिड़े और थके हुए फील करेंगे क्योंकि अनानास बहुत अम्लीय होता है, यह आपके पेट को परेशान कर सकता है, खासकर यदि आप पूरे दिन यही खा रहे हैं। आप मतली भी महसूस कर सकते हैं या दस्त का अनुभव कर सकते हैं।

- चक्कर आना, बाहर जाना, सिरदर्द, भूख दर्द, अनिद्रा, कमजोरी और अत्यधिक भूख जैसे दुष्प्रभाव आपको प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि अनानास में प्रति कप एक ग्राम से भी कम प्रोटीन और वसा होता है और इसमें कई विटामिन और खनिजों की कमी होती है जो आपको पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

- इसके अतिरिक्त, अत्यधिक मात्रा में ब्रोमेलैन (अनानास में पाया जाने वाला एक एंजाइम) त्वचा पर चकत्ते, उल्टी, दस्त और अत्यधिक मासिक धर्म के रक्तस्राव का कारण बन सकता है।

आपको वजन कम करने के लिए किसी भी प्रतिबंधात्मक आहार का पालन करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चीनी युक्त पेय, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के सेवन को कम करने पर विचार करके कैलोरी की एक छोटी सी कमी पैदा करना सबसे अच्छा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story