×

Plants to Grow in January: जनवरी के महीने में इन पौधों को उगाएं अपने गार्डन में, ऐसे लगाएं इन्हे

Plants to Grow in January: जनवरी के महीने में आप अपने घर में इन सब्ज़ियों को लगाएं और आप इन्हे किस तरह लगाएं आइये जानते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 2 Jan 2024 1:32 PM GMT
Plants to Grow in January
X

Plants to Grow in January (Image Credit-Social Media)

Plants to Grow in January: 2024 आ गया है और ये साल का वो समय भी है जब आप सोच रहे होंगे कि अपने बगीचे में कौन से पौधे उगा सकते हैं। सर्दियों में कई ऐसे पौधे हैं जो आपके गार्डन को और भी खूबसूरत बनाएंगे वहीँ कई पौधे ऐसे भी हैं जो आपके किचन गार्डन में आप लगा सकते हैं और इसे सब्ज़ी के रूप में पका भी सकते हैं। आइये जानते हैं आप जनवरी के महीने में कौन कौन से पौधे लगा सकते हैं।

जनवरी के महीने में इन पौधों को उगाएं अपने गार्डन में

1 . प्याज़

प्याज़ एक ऐसी सब्ज़ी है जो हर घर में बनने वाले खाने में पड़ता ही पड़ता है। ऐसे में जनवरी के महीने में इसे अपने गार्डन में लगाना काफी ज़रूरी है। इसे आप ऐसी जगह लगाएं जहाँ पर्याप्त धुप आती हो। वहीँ ये ठंडे तापमान को आसानी से सहन कर सकता है और इसे जनवरी की शुरुआत से मध्य जनवरी तक लगाया जा सकता है।

2 . पालक

इस पत्तेदार हरी सब्जी को पूरे जनवरी भर लगाया जा सकता है। आयरन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये सुपरफूड त्वचा, बालों और हड्डियों के लिए वरदान है। आप इसकी कटाई बुआई के 6-8 सप्ताह में कर सकते हैं और पौधे को 8-12 इंच गहरे गमले में पूर्ण सूर्य की रोशनी में उगाया जा सकता है।

3 . मूली

मूली को सलाद की थाली और सूप में अवश्य शामिल किया जाना चाहिए। इस सब्जी को पूरे जनवरी भर उगाया जा सकता है क्योंकि ये ठंडे तापमान और कार्बनिक पदार्थों से समृद्ध ढीली मिट्टी को पसंद करती है।

4. शलगम

शलगम का स्वाद हल्का मसालेदार होता है जो पकाने या भूनने पर हल्का हो जाता है। इस जड़ वाली सब्जी को मध्य जनवरी से अंत तक लगाया जा सकता है। शलगम अच्छी जल निकासी वाली, कार्बनिक पदार्थों से समृद्ध दोमट मिट्टी में लगाई जा सकती है।

5 . गाजर

हलवा, सलाद से लेकर अचार तक, गाजर सभी में अच्छी लगती है। इसे मध्य जनवरी से अंत तक लगाया जा सकता है और ये अच्छी जल निकासी वाली, ढीली मिट्टी में लगाया जा सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story