×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Premanand Ji Maharaj : प्रेमानंद जी कहते हैं कि ईश्वर पर भरोसा रखो और वह तुम्हारी हर मुश्किल को आसान कर देगा

Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद जी महाराज के प्रवचन आपके दिलों पर काफी असर कर जायेंगे उनकी बातें आपको सत्मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करेंगीं। जानिए क्या कहते हैं उनके विचार।

Shweta Srivastava
Published on: 17 May 2024 4:55 AM GMT
Premanand Ji Maharaj ke Vichar
X

Premanand Ji Maharaj ke Vichar (Image Credit-Social Media)

Premanand Ji Maharajप्रेमानंद जी महाराज को आज कौन नहीं जनता उन्होंने अपने विचारों और प्रवचनों द्वारा लाखों लोगों को प्रभावित किया है। बुज़ुर्ग से लेकर युवा तक हर कोई उनके बताये मार्ग पर चलकर जीवन को सफल बनाने में प्रयासरत हैं और कुछ अपने सपनों को साकार भी कर रहे हैं। वृन्दावन के प्रेमानंद जी महाराज आज सोशल मीडिया पर पूरी तरह छाए हुए हैं वहीँ उनकी ज्ञान की बातें हर किसी के दिल पर असर कर जातीं हैं। आइये उनके इन विचारों को हम भी आत्मसात करने की कोशिश करें।

प्रेमानंद जी महाराज के विचार (Premanand Ji Maharaj Vichaar)

प्रेमानंद जी महाराज महज़ तरह साल की उम्र में अपने घर से निकल गए थे और उन्होंने अध्यात्म का मार्ग अपना लिया था। तबसे लेकर आज तक उनकी कठिन तपस्या और विचारों ने उन्हें भगवान् कृष्ण और राधा रानी की भक्ति में लीन रखा। उनकी दोनों किडनियां काम नहीं करतीं, डॉक्टर्स ने आज से 12-13 साल पहले ही उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट दी थी, लेकिन महाराज जी ने इससे इंकार करते हुए कहा कि ये दोनों किडनियां उनके लिए राधा-कृष्ण के समान हैं। इसलिए वो इसे खुद से अलग नहीं करना चाहते। तबसे अब तक दोनों ख़राब किडनियों के सहारे ही रह रहे हैं। वहीँ उनके दरबार में उनके भक्त उनसे कई सवाल पूछते हैं जिनका वो बेहद सरलता से उत्तर भी देते हैं। ऐसे ही उनके कुछ विचार यहाँ मौजूद हैं।

1. प्रेम ही जीवन का सार है, प्रेम के बिना जीवन अधूरा है।

2. भक्ति ही ईश्वर को प्राप्त करने का साधन है।

3. जीवन जीने के लिए, हमें कर्म करना होगा, कर्म करते समय हमें फल की चिंता नहीं करनी चाहिए, कर्म का फल ईश्वर ही देते हैं।

4. सच्चा सुख आत्मा में है, मन को शांत रखने से ही सुख प्राप्त होता है. ईश्वर की भक्ति से ही मन शांत होता है।

5. जो दूसरों को खुश करता है, वही सच्चा इंसान है।

6. अपनी गलतियों से सीखना ही जीवन का सबसे बड़ा सबक है।

7. कभी भी हार मत मानो, क्योंकि जीत हमेशा आपके इंतजार में रहती है।

8. ईश्वर पर भरोसा रखो और वह तुम्हारी हर मुश्किल को आसान कर देगा।

9. जीवन में हमेशा सकारात्मक रहो और नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग में मत आने दो।

10. सत्य मार्ग के लिए मनुष्य जीवन है. अच्छे बनों, मां बाप की सेवा करो. जरूरतमंद की सहायता करो, मनुष्य जीवन यही है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story