×

Ramzan Me Khajoor Ka Mahatva: जानिए इस्लाम धर्म में क्या है खजूर का महत्त्व, रमज़ान के पाक महीने में खाना होता है लाभकारी

Ramzan Me Khajoor Ka Mahatva: रमज़ान एक महीने में मुलसमान भाई बहन रोज़ा खोलने के लिए आखिर खजूर का सेवन क्यों करते हैं आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 19 March 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 19 March 2024 2:30 AM GMT)
Dates During Ramadan
X

Dates During Ramadan (Image Credit-Social Media)

Ramzan Me Khajoor Ka Mahatva: रमज़ान एक महीने तक चलने वाला त्योहार है जिसे दुनिया भर के मुसलमान मनाते हैं। ये समय होता है उपवास, चिंतन और उत्सव का। इस दौरान, मुसलमानों के खाने के लिए सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक खजूर है। लेकिन रमज़ान के दौरान खजूर इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं? आज हम ये पता लगाएंगे कि खजूर (Dates) रमज़ान का अभिन्न अंग क्यों हैं और इस विशेष समय में उनकी भूमिका क्या है।

रमज़ान में खजूर का महत्त्व (Importance of Dates in Ramadan)

खजूर को "स्वर्ग का फल" के रूप में जाना जाता है क्योंकि ये पोषण से भरपूर होता है, जिसकी वजह से ये रमज़ान के दौरान खाने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बन जाता है। खजूर में फाइबर, विटामिन ए, बी-6 और सी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं। उनकी उच्च चीनी सामग्री उन्हें एक उत्कृष्ट ऊर्जा स्रोत भी बनाती है जब लोगों को उपवास के दौरान इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है। लंबे दिन तक कुछ न खाने या पीने के बाद खजूर खाने से रोज़ादारों को धीरे-धीरे रोजा तोड़ने में मदद मिल सकती है।

इस्लाम में खजूर का धार्मिक महत्त्व

इस्लाम में खजूर को लेकर एक काफी लंबा इतिहास रहा है; ऐसा कहा जाता है कि पैगंबर मुहम्मद ने रमज़ान के दौरान अपने उपवास से पहले नियमित रूप से खजूर खाया था। खजूर को उदारता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है, और कई परंपराओं में इस विशेष समय के दौरान उन्हें परिवार के सदस्यों या पड़ोसियों को उपहार में देना शामिल है। खजूर खाना इस्लामी संस्कृति और परंपरा से जुड़ने का एक तरीका बन गया है और साथ ही इसके स्वास्थ्य लाभों के चलते इसे रमज़ान में काफी ज़रूरी समझा जाता है।

उपवास के इस्लामी पवित्र महीने रमज़ान के दौरान खजूर एक मुख्य भोजन है। इसे शाम के भोजन के हिस्से के रूप में खाया जाता है जिसे सूरज डूबने के बाद इफ्तार के रूप में जाना जाता है, और मुसलमान इसे खाकर ही अपना दैनिक उपवास तोड़ते हैं। खजूर ऊर्जा से भरपूर कार्बोहाइड्रेट स्रोत प्रदान करता है जो दिन के दौरान खोई हुई ऊर्जा को फिर से भरने में मदद करता है। इसके अलावा, ये आहार फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं जो पूरे महीने स्वस्थ शारीरिक कार्यों को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, खजूर में प्राकृतिक शर्करा होती है, जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है और थकान की भावनाओं को रोकने में मदद करती है। कई मुसलमानों के लिए, इफ्तार में खजूर खाना एक प्रतीकात्मक कार्य है जो दैनिक उपवास के अंत का प्रतीक है। इन्हें एक साथ खाने से परिवार और दोस्त भी इस महत्वपूर्ण धार्मिक कार्यक्रम को मनाने के लिए एक साथ आते हैं।

कहते हैं कि पूरे दिन उपवास के बाद आपको प्राकृतिक ऊर्जा प्रदान करने के लिए खजूर में चीनी की मात्रा अधिक होती है। उपवास के बाद, आपका शरीर अपने ऊर्जा स्रोतों को बनाए रखने के लिए कार्ब्स और शर्करा चाहता है। खजूर ऊर्जा का एक प्राकृतिक स्रोत है। उनमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है और आपके शरीर को ऊर्जा देने के लिए सही प्रकार के कार्ब्स होते हैं। यदि आप लंबे समय तक भोजन के बिना रहते हैं, तो अपने पाचन तंत्र को फिर से दुरुस्त करने के लिए पहले एक या तीन खजूर खाना सबसे अच्छा हो सकता है।

खजूर फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। फाइबर आपको पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। जब आप लंबे दिन तक उपवास करते हैं, तो ऐसे में आप ज़रूरत से ज़्यादा भी खा सकते हैं ऐसे में कुछ भी खाने से पहले कुछ खजूर खाने से आपकी भूख बिना ज्यादा खाए संतुष्ट हो जाएगी और आपको कोई असुविधा नहीं होगी।

दिन भर उपवास करने के बाद, पेट ख़राब होना या उलटी जैसा महसूस होना आम बात है। ऐसे में खजूर पोषण का एक बड़ा स्रोत है और ये पाचन में मदद करता है। खजूर फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत हैं और कब्ज को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं खजूर में केले की तुलना में अधिक पोटेशियम और मैग्नीशियम और आयरन, तांबा, फास्फोरस और कैल्शियम होता है। यही वजह है कि रमज़ान में खजूर का काफी महत्त्व है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story